Fact Check : क्या सच में हो गया है ITR दाखिल करने की डेडलाइन में बदलाव, जानें क्या है आखिरी तारीख

ITR Filing को लेकर एक न्यूज पेपर की कटिंग वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की डेडलाइन को बढ़ा दी गई है। तो आइए जानते हैं वायरल खबर की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
ITR Filing
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक न्यूज पेपर की कटिंग वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की डेडलाइन को बढ़ा दी गई है। ऐसे में लोग कंफ्यूजन में हैं और ये जानना चाह रहे हैं कि क्या सच में आईटी डिपार्टमेंट ने आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट में बदलाव किया है?

तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल न्यूज ( Viral News ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : हिंदू युवक का हाथ काटकर की हत्या, वीडियो वायरल

क्या है वायरल न्यूज में...

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस न्यूज पेपर कटिंग में लिखा है कि आईटीआर की ई-फाइलिंग की तारीख 31 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। जानकारी के अनुसार ये न्यूज पेपर की कटिंग संदेशन्यूज की है।

ITR Filing

जानें क्या है इस खबर का सच...

वायरल न्यूज पेपर कटिंग का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें Income Tax India कि एक्स अकाउंट पर मिला। जिसे शेयर कर लिखा गया था कि एक क्लिपिंग हमारी जानकारी में आई है जिसमें संदेशन्यूज़ की मीडिया रिपोर्ट्स में आईटीआर की ई-फाइलिंग की तारीख बढ़ाने को लेकर दवा किया जा रहा है। यह फर्जी खबर है। आईटीआर दाखिल करने की तारीख बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। अभी भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 ही है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : द ग्रेट खली ने किया योगी सरकार के कांवड़ यात्रा वाले फैसले का विरोध! वीडियो वायरल

करदाता कृपया ध्यान दें

इनकम टैक्स विभाग ने टैक्सपेयर्स से ऐसे मैसेज के आने पर फौरन हेल्पलाइन नंबर 18001030025 या 18004190025 पर रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

गलत है वायरल खबर का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि न्यूज पेपर की कटिंग का दावा भ्रामक और गलत है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Fake News Fact Check फैक्ट चेक Fact Check Service Fact Check Unit फैक्ट चेक यूनिट द सूत्र फैक्ट चेक