फैक्ट चेक : द ग्रेट खली ने किया योगी सरकार के कांवड़ यात्रा वाले फैसले का विरोध! वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश सरकार नें कांवड़ यात्रा के रास्ते पर पड़ने वाले दुकानों पर दुकानदार के नाम लिखने के आदेश दिए हैं। इस नियम का विरोध करते हुए द ग्रेट खली का एक वीडियो खूब वायरल रहा है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
खली ने किया नेमप्लेट वाले नियम का विरोध
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कांवड़ यात्रा आज 22 जुलाई दिन मंगलवार से शुरू हो गई है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा के रास्ते पर पड़ने वाले दुकानों को एक आदेश जारी किए हैं। इसमें उन्होंने कहा है कि रास्ते में पड़ने वाली खाने-पीने की दुकानों पर दुकानदार के नाम लिखे होने चाहिए...

योगी सरकार का ये आदेश विवादों के घेरे में है। यूपी सरकार पर समाजिक भेदभाव को बढ़ावा देने के आरोप लग रहे हैं। वहीं विपक्षी दलों के अलावा एनडीए के कुछ सहयोगी दलों ने भी इसका विरोध किया है।

इसी बीच मशहूर रेसलर दिलीप सिंह राणा उर्फ द ग्रेट खली का एक वीडियो खूब वायरल रहा है। इसे शेयर कर लोग दावा रहे हैं कि खली ने मुस्लिम दुकानदारों के यहां आम खा कर यूपी सरकार के कांवड़ यात्रा वाले नियम का विरोध किया है। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: जीवन की आखिरी सांसें ले रहा हमारे बचपन का हीरो

क्या है वायरल वीडियो में...

58 सेकंड के इस वीडियो में खली सड़क किनारे किसी ठेले पर आम खाते हुए दिख रहे हैं। उनके आसपास कुछ लोग खड़े हैं जिन्होंने इस्लामिक टोपी पहनी हुई है।

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को कई यूजर्स ने फेसबुक पर शेयर किया है।

वीडियो को फेसबुक पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, द ग्रेट खली ने मुस्लिम भाइयों से फल खाकर  नेम प्लेट वाले नियमों का विरोध किया !!

द ग्रेट खली ने मुस्लिम भाइयों से फल खाकर नेम प्लेट वाले नियमों का विरोध किया #reelsviralシ #reelschallenge #reelsvideoシ...

Posted by Feroz Aashiq on Saturday, July 20, 2024

वीडियो को फेसबुक पर शेयर करते हुए एक और यूजर ने लिखा, द ग्रेट खली ने मुस्लिम भाइयों से फल खाकर योगी आदित्यनाथ के मुंह पर मारा तमाचा, और सभी देशवासियों से भाईचारे की अपील की।

*NDTV NEWS* द ग्रेट खली ने मुस्लिम भाइयों से फल खाकर योगी आदित्यनाथ के मुंह पर मारा तमाचा, और सभी देशवासियों से भाईचारे की अपील की, *#द ग्रेट खली* *#हिंदू मुस्लिम एकता"* *#खूबसूरत भारत*

Posted by Syedarshad Mohammd on Saturday, July 20, 2024

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करनें पर हमें वायरल वीडियो खली के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। खली ने इस वीडियो को 11 जुलाई 2024 को पोस्ट किया था। इस वीडियो को लेकर खली की मैनेजमेंट टीम से जुड़े अनिल राणा ने बताया कि वायरल वीडियो 11 जुलाई 2024 को ही शूट किया गया था। राणा का कहना था कि खली, हिमाचल प्रदेश से लौट रहे थे। इस दौरान हरियाणा के यमुनानगर में वो सड़क किनारे इस आम की दुकान पर रुके थे।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: 70 में 8.5 घटाने पर 81.5 हो जाता है, AAP सांसद संजय सिंह की गणित पर उठे सवाल, वीडियो वायरल

अनिल ने साफ तौर पर कहा कि इस वीडियो का यूपी सरकार के कांवड़ यात्रा वाले निर्देश से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि वीडियो के साथ शेयर किये जा रहे दावों में कोई सच्चाई नहीं है।

17 जुलाई को जारी किया गया निर्देश 

आपको बता दें कि कांवड़ यात्रा से जुड़ा निर्देश यूपी की मुजफ्फरनगर पुलिस ने 17 जुलाई को जारी किया था। मुजफ्फरनगर पुलिस ने कहा था कि कांवड़ यात्रा के रास्ते पर पड़ने वाली सभी खाने-पीने की दुकानों पर दुकान के मालिक या वहां काम करने वालों का नाम लिखा जाना चाहिए। जिससे कांवड़ियों में कोई भ्रम न पैदा हो। इसके बाद अब ये आदेश पूरे प्रदेश में लागू कर दिया गया है।

up

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: केंद्र सरकार की स्पेस टेक्नोलॉजी से निर्मित सड़क पर खड़ी कार जमीन में समाई, वीडियो हुआ वायरल

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि वायरल वीडियो का यूपी सरकार के कांवड़ यात्रा वाले निर्देश से कोई संबंध नहीं है। साथ ही वीडियो को भ्रामक दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें। 

thesootr fact check Fact Check video Fake News Fact Check फैक्ट चेक फैक्ट चेक यूनिट Fact Check Service Fact Check Unit पूर्व चैंपियन द ग्रेट खली द सूत्र फैक्ट चेक