फैक्ट चेक : देवघर में कांग्रेस कार्यालय से गिरफ्तार हुए नीट पेपर लीक के आरोपी

नीट पेपर लीक मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिस जगह से पुलिस नें गिरफ्तारी की थी, उस जगह को देवघर कांग्रेस कार्यालय का बताया जा रहा है। तो आइए जानते हैं, क्या है वायरल वीडियो  की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
NEET Paper Leak
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने नीट पेपर लीक ( NEET Paper Leak ) मामले में 21 जून को झारखंड के देवघर से छह लोगों को गिरफ्तार किया था।

इसी के मद्देनजर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पुलिस ने देवघर में जिस जगह से इन आरोपियों को गिरफ्तार किया था, वो कांग्रेस पार्टी का कार्यालय है, जहां ये छिपे हुए थे।

तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : रेलवे स्टेशन पर पुलिसकर्मी ने एक बुजुर्ग व्यक्ति बेरहमी से पीटा, वायरल हो रहा वीडियो

क्या है वायरल वीडियो में...

1 मिनट 23 सेकेण्ड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस की टीम कुछ लोगों को हिरासत में लेकर एक बिल्डिंग से बाहर निकल रही है। साथ में मीडिया का जमावड़ा भी है।

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को कई यूजर्स ने एक्स पर शेयर किया है।

वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने कैप्शन में लिखा- नीट पेपर झारखंड के आरोपी देवघर के कांग्रेस कार्यालय में छुपे हुए थे। वास्तव मे INDI गठबंधन के कई घटक प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष इस कुकृत्य में शामिल थे।

पक्ष को इस प्रकार के षड्यन्त्रों से निपटने के लिये घटकों के शीर्ष नेतृत्व को भी आम जन मानस पर जैसी कार्यवाही करना आवश्यक है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : हर महीने 8500 रुपए देने का वादा किया, पैसे ना मिलने पर लोगों ने कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा के ऑफिस के शीशे फोड़े

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई के एक्स पर शेयर मिला। जिसे 23 जून शेयर किया गया था।

वीडियो के साथ बताया गया है कि देवघर से नीट मामले में गिरफ्तार हुए छह आरोपियों को मेडिकल जांच के लिए पटना के एलएनजेपी अस्पताल लाया गया था।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : नीतीश ने फिर छोड़ा एनडीए का दामन, वायरल हो रहा वीडियो

गूगल मैप्स पर मौजूद एलएनजेपी अस्पताल की तस्वीरें भी वायरल वीडियो में दिख रही बिल्डिंग से मेल खाती हैं। यहां इस बात की पुष्टि हो जाती है कि वीडियो देवघर का नहीं, पटना का है।

ये खबर भी पढ़िए...लोकायुक्त ने दिए थे भ्रष्टाचार के मामलों में 12 अफसरों पर कार्रवाई के आदेश, विभागों में दबी फाइलें

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

द सूत्र फैक्ट चेक फैक्ट चेक NEET PAPER NEET Paper Leak नीट पेपर लीक