फैक्ट चेक : नीतीश ने फिर छोड़ा एनडीए का दामन, वायरल हो रहा वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार फिर से पलट गए। कन्फर्म हो गया राहुल गांधी भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे। तो आइए जानते हैं क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
नीतीश कुमार वायरल वीडियो
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जहां बिहार की राजनीति में सभी की निगाहें नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) पर टिकी रहती हैं। वहीं अब केंद्र की राजनीति में भी सबकी निगाहें इसी पर टिकी हैं कि नीतीश का अगला कदम क्या होगा। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक न्यूज रिपोर्ट का वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर करते हुए कुछ लोग दावा रहे हैं कि नीतीश कुमार फिर से पलट गए। कन्फर्म हो गया राहुल गांधी बनेंगे भारत के प्रधानमंत्री। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...मोहन भागवत के नाम पर फर्जी खबर, संघ ने खंडन किया

क्या है वायरल वीडियो में...

48 सेकंड के इस वीडियो में न्यूज 24 की इस रिपोर्ट में एंकर मानक गुप्ता कहते हैं कि नीतीश कुमार ने ऐलान किया है कि सब लोग चाहते थे कि वो एनडीए से अलग हो जाएं, इसलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया है और एनडीए गठबंधन छोड़ दिया है। साथ ही, जब नीतीश से पूछा गया कि उन्हें बीजेपी से क्या दिक्कत थी, तो उन्होंने कहा कि वो इस सवाल का जवाब बाद में देंगे।

न्यूज रिपोर्ट में आगे नीतीश कुमार आपने बयान में कहते हैं, दोनों लोकसभा, राज्यसभा के सांसद, सारे विधायक, विधान पार्षद, और पार्टी के नेता। सारी मीटिंग आज हुई है और सब लोगों की इच्छा यही हुई है कि हम लोगों को एनडीए छोड़ देना चाहिए। तो जैसे ही एनडीए छोड़ने का निर्णय सब लोगों की इच्छा थी, हमने उसी को स्वीकार कर लिया।

Posted by Anurag Mishra Socialist on Wednesday, June 19, 2024

ये खबर भी पढ़िए...फेक्ट चेक : केरल में भीड़ ने किया तिरंगे का अपमान, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

वायरल वीडियो का दावा

वायरल वीडियो के अंदर मौजूद टेक्स्ट में लिखा है, राहुल गांधी बनेंगे भारत के प्रधानमंत्री। इंडिया गठबंधन जिंदाबद। नीतीश कुमार फिर से पलट गए।

इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए एक शख्स ने लिखा, कन्फर्म हो गया राहुल गांधी बनेंगे भारत के प्रधानमंत्री। इस पर कमेन्ट करते हुए कुछ लोग नीतीश कुमार को बधाई दे रहे हैं, वहीं कुछ का मानना है कि नीतीश ने फैसला लेने में काफी देर कर दी। इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : बीजेपी ने प्रशांत किशोर को बनाया राष्ट्रीय प्रवक्ता, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा लेटर

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो एनडीटीवी इंडिया समेत कई मीडिया आउटलेट्स के पोस्ट मिले। 9 अगस्त 2022 के इन पोस्ट्स में नीतीश को वायरल वीडियो वाला बयान देते हुए देखा जा सकता है। इतना तो यहीं साफ हो जाता है कि वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है।

बता दें कि साल 2017 में नीतीश कुमार ने आरजेडी से रिश्ता तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाई थी। फिर 2022 में नीतीश ने बीजेपी पर उनकी पार्टी को खत्म करने का आरोप लगाते हुए आरजेडी के साथ महागठबंधन वाली सरकार बनाई। आखिरकार 28 जनवरी 2024  को नीतीश ने बीजेपी का दामन थामकर 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : अमित शाह ने कहा कि चुनावों में गारंटी देकर भूल जाते हैं मोदी, वायरल हो रहा वीडियो

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि अगस्त 2022 का है, जब नीतीश कुमार ने बीजेपी का दामन छोड़ आरजेडी के साथ सरकार बनाने का फैसला लिया था और पुराने न्यूज रिपोर्ट के जरिए नीतीश के एनडीए से अलग होने की अफवाह फैलाई जा रही है।

Thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

Nitish Kumar नीतीश कुमार फेक्ट चेक द सूत्र फैक्ट चेक फैक्ट चेक thesootr fact check