फैक्ट चेक : सरकार बदलने पर करेंगे हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई, राहुल गांधी ने दी धमकी! जानें वायरल वीडियो का सच

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान की तिथियां घोषित हो गई हैं, वहीं इस बीच राहुल गांधी ने सरकार बदलने के बाद हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है..!

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
सरकार बदलने पर करेंगे हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई, राहुल गांधी ने दी धमकी, जानें वायरल वीडियो का सच
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 18 सितंबर से शुरू होने वाले हैं, जबकि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा। इस बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राहुल ने बीजेपी सरकार के हटने के बाद हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : राहुल गांधी ने की पीएम मोदी को वोट देने की अपील, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

जानें क्या है वीडियो में...

23 सेकंड के इस वायरल वीडियो में राहुल गांधी कहते हैं कि जो लोग ऐसा कर रहे हैं उन्हें यह सोचना चाहिए कि एक दिन बीजेपी सरकार बदल जाएगी और फिर कार्रवाई होगी। राहुल गांधी ने कहा कि ऐसी कार्रवाई होगी जिससे यह फिर कभी नहीं होगा।

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को यूजर्स ने एक्स, फेसबुक और थ्रेड्स पर शेयर किया है।

वीडियो को एक्स पर शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, मीडिया के सामने राहुल खान खुद बोल रहे हैं कि हिंदुओं को सोचना चाहिए कि कभी ना कभी तो बीजेपी की सरकार बदलेगी। फिर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी और ऐसी कार्रवाई होगी कि वे फिर जिंदगी भर याद रखेंगे।

वहीं वायरल वीडियो को फेसबुक पर शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, मीडिया के सामने कि, राहुल गांधी खुद बोल रहे हैं कि हिंदुओं को सोचना चाहिए कि , कभी ना कभी तो बीजेपी की सरकार बदलेगी। फिर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी और ऐसी कार्रवाई होगी कि, वे फिर जिंदगी भर याद रखेंगे। इसकी शुरुआत राहुल ने बांग्लादेश से शुरू कर दी है वहां पर साजिश रच के तब सत्तापलटकरवा दिया और हिंदुओं का नरसंहार करवा रहे हैं और जो नरसंहार कर रहा है उसको बधाई दे रहे हैं। अब आपको वोट देना हो तो दो भाई । इतना सुनने के बाद, हम तो कांग्रेस को कभी वोट देंगे नहीं।

*राहुल गांधी खुद बोल रहा है मीडिया के सामने कि, हिंदुओं को सोचना चाहिए कि , कभी ना कभी तो बीजेपी की सरकार बदलेगी।* *फिर...

Posted by Manoj Kumar on Friday, September 6, 2024

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : राहुल गांधी ने कोलकाता रेप व हत्या मामले को बताया महत्वहीन! जानें वायरल वीडियो का सच

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ये वीडियो राहुल गांधी के एक्स अकाउंट पर 23 मार्च 2024 को अपलोड किया हुआ मिला। इसके टाइटल में लिखा गया था कि जब सरकार बदलेगी तो ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ करने वालों पर कार्रवाई जरूर होगी!

राहुल गांधी के एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया गया 29 सेकंड के वीडियो में राहुल गांधी कहते हैं कि अगर ये इंस्टिट्यूशन अपना काम करते, अगर ईडी अपना काम करती, अगर सीबीआई अपना काम करती, तो ये नहीं होता। जो ये सब कर रहे हैं, उनको ये भी सोचना चाहिए कि किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी और फिर कार्रवाई होगी। और ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी कर रहा हूं कि ये फिर से कभी नहीं होगा।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : क्या फिर से पलटेंगे नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव से मुलाकात का वीडियो वायरल, जानें सच

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा राहुल गांधी का यह वीडियो एडिट किया गया है। राहुल का कार्रवाई वाला बयान हिंदुओं के लिए नहीं बलकी ईडी और सीबीआई के लिए था। इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

thesootr fact check Fact Check video Fake News Fact Check फैक्ट चेक राहुल गांधी fact check news Rahul Gandhi Fact Check Unit Fact Check Service फैक्ट चेक यूनिट द सूत्र फैक्ट चेक