फैक्ट चेक: हाथरस में भगदड़ मचने से ठीक पहले का वीडियो हुआ वायरल

हाथरस में हुए हादसे में अभी तक 121 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं। जिसे लोग भगदड़ मचने से ठीक पहले का बता रहे हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
हाथरस भगदड़
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हाथरस में नारायण साकार हरि भोले बाबा उर्फ सूरजपाल के सत्संग में भगदड़ मची थी। इसमें अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले में दर्ज एफआईआर के मुताबिक सत्संग के बाद जब नारायण साकार हरी अपनी गाड़ी से निकल रहे थे, तो वहां मौजूद लोग उनके पीछे छूटी धूल-मिट्टी उठाने लगे। इससे देखते ही देखते वहां मौजूद लाखों की भीड़ बेकाबू हो गई।

इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं। जिसे लोग भगदड़ मचने से ठीक पहले का बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : अनुराग ठाकुर ने संविधान से संबंधित पूछे सवाल, राहुल गांधी नहीं दे पाए जवाब, वायरल हो रहा वीडियो...

क्या है वायरल वीडियो में...

1 मिनट के इस वीडियो में गाड़ियों के एक काफिले को भारी भीड़ के बीच से निकलते देखा जा सकता है। इनमें से एक गाड़ी के पीछे कई सारे लोग दौड़ते हुए नजर आ रहे हैं। पास में ही गुलाबी शामियाने से सजी बाउंड्री वाला एक मैदान भी दिखाई दे रहा है, जो खचाखच लोगों से भरा है।

ये खबर भी पढ़िए...Fact Check : क्या ओम बिरला की बेटी बिना परीक्षा दिए बनी IAS ?

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को कई यूजर्स ने फेसबुक पर शेयर किया है।

वीडियो को फेसबुक पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, हाथरस के पुलराई गांव में दर्दनाक हादसा हुआ। यहां भोले बाबा नामक शख्स के सत्संग में भगदड़ मच गई...

#हाथरस, उत्तरप्रदेश हाथरस के पुलराई गांव में दर्दनाक हादसा हुआ. यहां भोले बाबा नामक शख्स के सत्संग में भगदड़ मच गई....

Posted by Mukesh Choudhary Mks on Wednesday, July 3, 2024

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: बिकिनी में रैंप वॉक करतीं नजक आई सोनाक्षी सिन्हा, वायरल हो रहा वीडियो

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। हमें ये वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर मिला, जहां इसे 10 फरवरी, 2024 को अपलोड किया गया था।

यहां बताया गया है कि ये वीडियो राजस्थान के भरतपुर जिले का है, जहां नारायण साकार हरी को देखने पहुंची लाखों की भीड़ ने हाइवे जाम कर दिया था। इतनी बात तो यहीं साफ हो जाती है कि ये वीडियो करीब पांच महीने पुराना है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : एक बार फिर हुईं रश्मिका मंदाना डीपफेक की शिकार, वायरल हो रहा वीडियो

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) ने पाया कि ये वीडियो हाथरस का है ही नहीं। दरअसल, ये राजस्थान के भरतपुर में 6 फरवरी, 2024 को हुए नारायण साकार हरी के सत्संग का पुराना वीडियो है।

इससे ये साफ हो गया कि वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

Fake News Fact Check Fact Check Unit Fact Check video हाथरस भगदड़