फैक्ट चेक : एक बार फिर हुईं रश्मिका मंदाना डीपफेक की शिकार, वायरल हो रहा वीडियो

एक बार फिर रश्मिका मंदाना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वो लाल रंग की बिकिनी पहने नजर आ रही हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
 बिकिनी में रश्मिका
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आपको याद होगा कि अभिनेत्री रश्मिका मंदाना ( Rashmika Mandanna ) का एक लिफ्ट वाला डीपफेक वीडियो काफी वायरल हुआ था जिसे लेकर एक व्यक्ति की गिरफ्तारी भी हुई थी। रश्मिका ने उस वक्त कहा था कि उन्हें न सिर्फ इसका दुख है बल्कि ये काफी डराने वाली बात है। इतना बवाल होने के बाद अब उनका एक और वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो लाल रंग की बिकिनी पहने नजर आ रही हैं। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : मोहन भागवत ने की तारीफ, कहा स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस का बड़ा योगदान

देखें क्या है वीडियो में...

वायरल हो रहे 8 सेकंड के इस वीडियो में रश्मिका लाल रंग की बिकिनी पहने किसी झरने के नीचे खड़ी दिख रही हैं। साथ ही, इसमें रश्मिका की फिल्म 'पुष्पा' का 'सामी सामी' वाला गाना भी बज रहा है।

rashmika

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को यूजर्स ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : बीजेपी ने प्रशांत किशोर को बनाया राष्ट्रीय प्रवक्ता, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा लेटर

एडिटिंग कमाल व हॉट रश्मिका जैसे आए कमेंट

जहां कुछ लोग एडिटिंग को कमाल बता रहे हैं, वहीं कई लोग इसे असली समझ कर 'हॉट रश्मिका' जैसे कमेंट कर रहे हैं।

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें असली वीडियो एक कोलंबिया की इंस्टाग्राम यूजर के अकाउंट पर मिला।

ये खबर भी पढ़िए...फेक्ट चेक : केरल में भीड़ ने किया तिरंगे का अपमान, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

असली वीडियो को डैनियला विलारीयल नामक कोलंबिया की मॉडल के इंस्टाग्राम अकाउंट से 19 अप्रैल 2024 को शेयर किया गया था। डैनियला का वीडियो हूबहू रश्मिका के वायरल वीडियो से मैच कर रहा है। साथ ही, इसमें 'सामी सामी' नहीं, बल्कि कोई और गाना बज रहा है। उनके चेहरे पर डीपफेक तकनीक के जरिये रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया है।

डीपफेक पकड़ने के टूल भी करते हैं फर्जी होने की पुष्टि

thesootr ने ने इस वीडियो की कुछ ऐसे टूल्स की मदद से जांच की, जो डीपफेक तस्वीरों-वीडियो का पता लगाते हैं। 'हाइव मॉडरेशन टूल' ने इसे 95.1 प्रतिशत 'एआई जेनरेटेड' बताया। वहीं, आईआईटी जोधपुर द्वारा बनाए गए 'डीपफेक डिटेक्शन' टूल इतिसार ने भी इसे फर्जी बताते हुए इसमें 'फेस स्वॉप' तकनीक का इस्तेमाल किए जाने की बात कही। 'फेस स्वॉप' एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से एडिटिंग के जरिये किसी फोटो या वीडियो में दिख रहे एक व्यक्ति का चेहरा किसी दूसरे व्यक्ति के चेहरे से बदला जा सकता है।

फैक्ट चेक

रश्मिका के पिछले डीपफेक के मामले में गिरफ्तार हुआ था आंध्र प्रदेश का युवक

इससे पहले जब नवंबर, 2023 में रश्मिका का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, तब इसे लेकर काफी बवाल हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसके बाद डीपफेक तकनीक के दुरुपयोग को लेकर चिंता जताई थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने आंध्र प्रदेश के एक युवक ईमानी नवीन को गिरफ्तार किया था।

ये खबर भी पढ़िए...PM नरेंद्र मोदी क्यों हुए रश्मिका मंदाना के फैन

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा रश्मिका का लाल रंग की बिकिनी वाला वीडियो डीपफेक तकनीक द्वारा बनाया गया है। इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

Viral Video Rashmika Mandanna thesootr fact check फैक्ट चेक फेक्ट चेक रश्मिका मंदाना वायरल वीडियो द सूत्र फैक्ट चेक