मोटापे से जल्द छुटकारा पाने के चक्कर में जा सकती है जान, ICMR ने चेताया

बढ़े हुए वजन को सेहत के लिए कई प्रकार से चुनौतीपूर्ण माना जाता है। जिन लोगों को अधिक वजन या मोटापे की दिक्कत होती है उनमें डायबिटीज, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
ICMT
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मोटापे से पीड़ित अधिकतर लोग वजन कम करने की जल्दी में स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं, तो कुछ लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम समय में ज्यादा वजन कम करना खतरनाक हो सकता है। अगर आप भी वजन घटाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के सुझावों पर गंभीरता से ध्यान देना जरूरी है। 

आईसीएमआर रिपोर्ट ( ICMR report )में कहा है कि उन सभी तरीकों से बिल्कुल दूरी बनाकर रखना जरूरी है जो तेजी से वजन घटाती हैं। तेजी से वजन घटाने और मोटापे की दवाओं को लेकर बिल्कुल सावधान रहें। आईसीएमआर विशेषज्ञों ने प्रति सप्ताह कितना वजन कम करना है, इसको लेकर भी जानकारी दी है।

क्या कहते हैं आईसीएमआर के विशेषज्ञ

आईसीएमआर  के अनुसार हर सप्ताह आधा किलोग्राम तक वजन कम करना सुरक्षित माना जाता है। मोटापा-कम करने वाली दवाओं के उपयोग से बचना चाहिए।

आईसीएमआर ने स्वस्थ वजन और कमर की चर्बी को कम करने के लिए चीनी, प्रोसेस्ड उत्पाद और फलों के पैक्ड जूस से बचने को कहा है।ताजी सब्जियां, साबुत अनाज, दालें और बीन्स को आहार में शामिल करने का सुझाव दिया है। 

साथ ही नियमित शारीरिक गतिविधि और योग को शामिल करने की बात कही है।लो कैलोरी और विटामिन, खनिज-फाइबर से भरपूर आहार आपको वजन कम करने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें...

जिस जमीन पर बनना था तालाब, Brijmohan Agarwal की पत्नी का तन गया रिसोर्ट



पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य विकल्प चुनें। इसके लिए मुट्ठी भर मेवे, दही, मौसमी फलों का सेवन करें।भोजन के लिए स्वस्थ खाद्य तेलों का सेवन करें। ऑलिव ऑयल को सबसे फायदेमंद माना जाता है।

बढ़े हुए वजन को सेहत के लिए कई प्रकार से चुनौतीपूर्ण माना जाता है। जिन लोगों को अधिक वजन या मोटापे की दिक्कत होती है उनमें डायबिटीज, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को अपने वजन को कंट्रोल में रखने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज ICMR report आईसीएमआर की रिपोर्ट वजन कम करने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद हृदय रोग ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं