अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड के हैं शौकीन , जान लें इससे होने वाले नुकसान

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में सामान्य भोजन की तुलना में काफी अधिक कैलोरी होती है।जिस वजह से शरीर में मोटापा बढ़ता है और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। इस भोजन की वजह से हार्ट डिजीज होने का खतरा भी काफी अधिक होता है।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
PROCESSED
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स, आमतौर पर रेडी टू यूज होते हैं। इसमें शुगर, फैट और नमक की मात्रा अधिक होती है। नमकीन, चिप्स ( chips ), पिज्जा , ( pizza ), बर्गर ( burger ), चॉकलेट ( chocolate )ओर हॉटडॉग जैसी चीजें अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में आती हैं। ये सभी काफी कम समय में तैयार हो जाती हैं इस वजह से लोग इनको खाना पसंद करते हैं। 

जानें इससे शरीर में होने वाले नुकसान

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स ( ultra processed foods ) में सामान्य भोजन की तुलना में अधिक कैलौरी होती है। जिससे शरीर में मोटापा बढ़ता है। अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में  शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है। डायबिटीज रोगियों को इससे बचना चाहिए।

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में नमक अधिक होता है। हाई बीपी के रोगियों को इससे बचना चाहिए। यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। 

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसके सेवन से तनाव और एंग्जाइटी  बढ़ सकता है। 

इन फूड्स को खाने से नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जो आगे चलकर जामनलेवा भी हो सकता है।

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स को प्रयोग से कब्ज और अपच जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

ये भी पढ़िए....

High Court में वकील ने झूठ बोला तो जज ने क्लाइंट की याचिका कर दी खारिज

अपने डाइट को बनाएं हेल्दी, प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाने के लिए अपनाएं ये 5 ट्रिक... 

कोशिश करें भोजन घर पर ही बने 

हम जब भोजन घर पर पकाते हैं,तो हमारे पास ये विकल्प होता है कि हम अपने आहार में अनावश्यक केमिकल्स प्रीजर्वेटिव ( chemical preservative ) और अनहेल्दी चीजों का प्रयोग ना करें। शुरूआत में आप आसानी से बनने वाले भोजन को बनाएं। इसके बाद आपको कुछ दिनों में खाना बनाने की आदत हो जाएगी, ऐसे में आपको बाहर का खाना अच्छा ही नहीं लगेगा।

सीएम मोहन यादव बोले: पाकिस्तान के पास बम, तो हमारे पास मोदी नाम का एटम बम

प्लान करें अपने डाइट मील को 

जब आप पहले से अपने भोजन का प्लान बनाते हैं, तो भूख लगने पर और कम समय होने पर आप जल्दी से भोजन घर पर ही तैयार कर लेते हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप एक सप्ताह के भोजन का प्लान बना लें। आप इस लिस्ट में साबुत अनाज, फलों, सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

 बाहर खाना बंद करें

बाहर का खाना सभी को पसंद होता है, लेकिन इसमें अक्सर प्रोसेस्ड फूड का सेवन शामिल होता है, जिसमें कैलोरी, नमक और अनहेल्दी फैट की मात्रा अधिक होती है। इससे बचने के लिए, बार बार बाहर खाने को कम करें और ऐसी जगह चुनें जो हेल्दी मेनू  का आप्शन देते हों। जब आप बाहर खाना खाते हैं, तो ज्यादा खाने से बचने के लिए कुछ हिस्सा साथ के लोगों के साथ शेयर करें। 

AIIMS में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर भर्ती, 67 हजार रुपए सैलरी

हमेशा नाश्ता करें

प्रोसेस्ड फूड से बचने  के लिए आप चिप्स या मीठे स्नैक्स की जगह पर कटी हुई सब्जियां जैस सलाद, ताजे फल के साथ दही, या मेवे का सेवन कर सकते हैं। पहले से हेल्दी नाश्ता तैयार करने से आपको भूख लगने पर प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाने में मदद मिलती है। 

अपने डाइट को रखें कंप्लीट

कंप्लीट डाइट लेने से आपको भरपूर पोषण मिलता है। जब आपका पेट भरा रहेगा तो आपको प्रोसेस्ड फूड खाने का मन नहीं करेगा। डाइट में ताजे फल और सब्जियां, नॉन वेज, साबुत अनाज, मेवे और बीज को शामिल करें।

ऐश्वर्या राय की इस फिल्म की अनसीन फोटोज करण ने कर दी शेयर

pizza burger Ultra processed foods chips chemical preservative