CM Kaushal Vikas Yojana 2024 के लिए जल्द करें आवेदन, 28 जून है अंतिम तिथि

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बेहतर शिक्षा के साथ उनका कौशल उन्नयन किया जा रहा है। प्रदेश के युवाओं को रोजगार से भी जोड़ा जा रहा है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
CM Kaushal Vikas Yojana 2024

CM Kaushal Vikas Yojana 2024

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

CM Kaushal Vikas Yojana 2024 : मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है। जिसमें इन युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर दिए जाते हैं। यह निःशुल्क योजना है। 

 आपको बता दे कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना 2024 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए जल्द  आवेदन कर दें, क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि 28 जून 2024 तक है।

ये खबर भी पढ़िए...पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी, जानें कैसे मिलेगा लाभ!

जानें कैसे करें आवेदन...

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत रायपुर जिले के जोरा स्थित लाईवलीहुड कॉलेज में निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। यह कौशल प्रशिक्षण व्यवसाय के अनुसार 3 से 4 महीने का होता है।

निःशुल्क कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए इच्छुक व्यक्ति 28 जून 2024 तक लाईवलीहुड कॉलेज, जोरा में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया और अन्य जानकारी के लिए लाईवलीहुड कॉलेज से संपर्क किया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...15 जुलाई से होगी सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा, इस लिंक से करें शेड्यूल चेक

जानें क्या है योजना का उद्देश्य

राज्य के बहुत से युवा, हायर सेकेंडरी तक शिक्षा प्राप्त करते हैं, लेकिन कोई निश्चित उद्देश्य नहीं होने के कारण आगे की पढ़ाई छोड़ देते हैं। इससे उनके पास कोई कौशल नहीं होने और उद्यमिता का कोई ज्ञान नहीं होने के कारण वह बेरोजगार बने रहते हैं।

ऐसे युवाओं को आवश्यक कौशल प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाना और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

तीन से चार माह के कोर्स के तहत फंडामेंटल ऑफ कंप्यूटर, एक्सल, एमएस वर्ड, पावर प्वाइंट, इंटरनेट, टैली, अकाउंटिंग, जीएसटी आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ ही हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का भी प्रशिक्षण दिया जाता है।

ये खबर भी पढ़िए...10वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में नौकरी का सुनहरा मौका, 1 जुलाई से करें आवेदन

कितने युवाओं मिला रोजगार

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से वर्ष 2018 से लेकर 30 जून 2023 की स्थिति में 43 हजार 862 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें से 13 हजार 661 युवाओं को रोजगार उपलब्ध हुआ और 10 हजार 254 युवाओं ने स्व-रोजगार प्राप्त किया है।

ये खबर भी पढ़िए...भारतीय एविएशन ने निकाली 3500 पदों पर भर्ती, जानें कितनी होगी सैलरी

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

कौशल विकास योजना CM Kaushal Vikas Yojana 2024 मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना 2024