छत्तीसगढ़ में एक साल में दो बार होगी Board exams, आदेश जारी

छत्तीसगढ़ में अब एक शिक्षा सत्र में बोर्ड की परिक्षाएं दो बार आयोजित की जाएंगी। इसमें पहली परीक्षा मार्च और दूसरी परीक्षा जून-जुलाई में होंगी। इसमें ये भी निर्णय लिया गया है कि पूरक या सभी विषयों में अनुत्तीर्ण छात्र भी दूसरी परीक्षा में शामिल हो सकेगा।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ सरकार ने बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया गया है। इसमें राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि एक शिक्षा सत्र में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं होंगी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर द्वारा पहली मुख्य परीक्षा मार्च में और दूसरी मुख्य परीक्षा जून-जुलाई में आयोजित की जायेगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने आज मंत्रालय से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

दूसरी Board exams के लिए दोबारा फार्म भरना होगा

Board exams के लिए पहली परीक्षा में रजिस्टर्ड छात्र ही दूसरी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसमें कोई भी विषय में बदलाव नहीं किया जा सकेगा। पहली परीक्षा के बाद दूसरी परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को दोबारा आवेदन भरना होगा। साथ ही शासन ने छात्रों को ये भी सुविधा दी है कि दूसरी परीक्षा में जिनको पूरक आई है या जो सभी विषयों में अनुत्तीर्ण है और श्रेणी सुधार वाले छात्र भी परीक्षा आवेदन कर सकते हैं। 

ये खबरें भी पढ़ें...

छत्तीसगढ़ में IAS अफसरों के तबादले, कई जिलों के बदले कलेक्टर

मंडी बोर्ड भर्ती में 66 हजार Absent, फीस नहीं लग रही, थोक में करें आवेदन

टैक्स चोरी रोकने GST विभाग ने बदले नियम, ई-वे बिल के लिए अब ये जरूरी

Chhattisgarh में पीएम मोदी ने किया रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास

परीक्षा में अनुपस्थित छात्र भी भर सकेंगे फार्म 

शिक्षा मण्डल ने ये भी सुविधा दी है कि उत्तीर्ण छात्र अंक सुधार के लिए एक विषय, दो विषय या अधिक विषय में परीक्षा के लिए भी फार्म भर सकते हैं। इनमें दूसरी परीक्षा में वे छात्र भी सम्मिलित हो सकते हैं जो पहली बार की परीक्षा में आवेदन फार्म भरने के बाद अनुपस्थित रहे हों। दूसरी परीक्षा का परिणाम दोनों परीक्षाओं में से विषयवार अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जाएगा।

board exams बोर्ड परीक्षा