छत्तीसगढ़ के बस्तर में पहले चरण की वोटिंग, सुरक्षा के लिए साढ़े तीन सौ कंपनियां तैनात, EVM में बंद होगी प्रत्याशियों की किस्मत

बीजेपी ये सीट कांग्रेस से छीनना चाहती है तो कांग्रेस इस पर अपना कब्जा बरकरार रखना चाहती है। यहां पर महिलाएं विनिंग फैक्टर हैं। इस सीट पर पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह और राहुल गांधी जैसे दिग्गज नेता सभा कर चुके हैं।  

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरुण तिवारी@. RAIPUR. छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) में पहले चरण का चुनाव सिर्फ एक लोकसभा सीट बस्तर ( Lok Sabha seat Bastar ) में 19 अप्रैल को होगा। चुनाव आयोग ने सुरक्षा के लिए 350 कंपनियां तैनात की हैं। आपात स्थिति से निपटने के लिए यहां पर हेलीकॉप्टर,चौपर और एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था है। यहां पर बीजेपी उम्मीदवार महेश कश्यप और कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा के बीच सीधा मुकाबला है। बीजेपी ये सीट कांग्रेस से छीनना चाहती है तो कांग्रेस इस पर अपना कब्जा बरकरार रखना चाहती है। यहां पर महिलाएं विनिंग फैक्टर हैं। इस सीट पर पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह और राहुल गांधी जैसे दिग्गज नेता सभा कर चुके हैं।  

ये खबर भी पढ़िए...भूपेश बघेल ने पहले एनकाउंटर पर उठाए सवाल फिर पलटे, गृहमंत्री बोले- क्या फर्जी है जवानों को लगी गोली

मोदी को महतारी वंदन,राहुल को नारी न्याय पर भरोसा 

बस्तर लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी,कांग्रेस के दिग्गजन नेता चुनावी सभा कर चुके हैं। बीजेपी और कांग्रेस ने इस सीट पर अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी की तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां सभा कर चुके हैं। वहीं कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी ने यहां चुनावी दौरा किया है। यहां पर महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा है। यही कारण है कि बीजेपी को महतारी वंदन योजना पर भरोसा है। वहीं राहुल गांधी नारी न्याय के तहत महिलाओं को साल में एक लाख रुपए देने की गारंटी दे रहे हैं। अमित शाह ने तीन करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का वादा करके गए हैं। अब मतदाताओं का मूड देखना है कि वे नौ नगद या तेरह उधार पर भरोसा करते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...CG में चुनाव में बंटने जा रहा 110 करोड़ का सामान जब्त, इसमें 40 करोड़ की फ्रीबीज और 3 करोड़ की शराब

मोदी की गारंटी बनाम राहुल की गारंटी 

इस लोकसभा चुनाव में गारंटियों का दौर चल रहा है। एक तरफ मोदी की गारंटी है तो दूसरी तरफ राहुल की गारंटी। 

बीजेपी तीन रणनीति के आधार पर यह चुनाव जीतना चाहती है। पहली मोदी की सभा जो यहां हो चुकी है। दूसरी आदिवासियों को तेंदुपत्ता खरीदी के लिए किए गए वादे को पूरा करना जो प्रदेश सरकार ऐलान कर चुकी है। और तीसरी सबसे बड़ी उम्मीद महतारी वंदन से है। महिला वोटर यहां पर गेम चेंजर साबित हो सकती हैं। महिला वोटरों की संख्या यहां पर पुरषों से ज्यादा है। छह लाख से ज्यादा महिला वोटरों में तीन लाख को महतारी योजना का एक हजार रुपए महीना मिल रहा है। बस्तर आए नरेंद्र मोदी ने इस बात पर खास फोकस भी किया। जाते जाते उन्होंने यह भी कहा कि मोदी का जोहार घर घर तक पहुंचाना है। जाहिर है मोदी का जुहार यानी बीजेपी को वोट देने की गुहार। इसी के सहारे बीजेपी के उम्मीदवार महेश कश्यप सरपंच से सीधे सांसद बनने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। यहां पर राहुल गांधी भी अपनी गारंटी देकर गए हैं। हर गरीब महिला के खाते में साढ़े आठ रुपए महीने डालना, तीस लाख युवाओं को नौकरी देना, सरकारी और प्रायवेट कंपनियों में ट्रेनिंग की गारंटी, किसानों को कर्ज माफी और एमएसपी की गारंटी जैसे वादों की बौछार राहुल की तरफ से की गई है। 

ये खबर भी पढ़िए...प्रमोशन में आरक्षण के आदेश को हाईकोर्ट ने कर दिया पूरी तरह निरस्त

ये खबर भी पढ़िए...नक्सली मुठभेड़ जारीः साय सरकार की बड़ी उपलब्धि, 29 नक्सली मारे गए

बस्तर लोकसभा क्षेत्र की खास बातें 

बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आठ विधानसभा सीटें

बीजेपी के पास विधानसभा सीटें : कोंडागांव, नारायणपुर, जगदलपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा

कांग्रेस पास विधानसभा सीटें : बस्तर,बीजापुर,कोंटा

विधानसभा चुनाव में बीजेपी की लीड : 81646 वोट

कुल वोटर :14 लाख 66 हजार 337

महिला वोटर : 7 लाख 68 हजार 88 

पुरुष वोटर : 6 लाख 98 हजार 197

पहली बार वोट डालने वाले मतदाता : 47 

कांग्रेस उम्मीदवार : कवासी लखमा

बीजेपी उम्मीदवार : महेश कश्यप

कुल उम्मीदवार : 11

वोटिंग : 19 अप्रैल

मतदान का समय : सुबह 7 बजे से 3 बजे तक

परिणाम : 4 जून

 

Chhattisgarh Lok Sabha seat Bastar बीजेपी उम्मीदवार महेश कश्यप कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा