Liquor scam: अनवर ढेबर की जमानत याचिका खारिज, 7 आरोपियों की 205 करोड़ की 179 संपत्तियां कुर्क

आबकारी घोटाले में आज यानी शनिवार को रायपुर की स्पेशल कोर्ट में सुनवाई हुई दोनों पक्षों के बीच लंबी बहस के बाद कोर्ट ने अनवर ढे़बर की याचिका को खारिज कर दिया है । 

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ शराब घोटाले ( liquor scam ) मामले  में न्यायिक रिमांड पर जेल में बंद अनवर ढ़ेबर ( Anwar Dhebar ) की जमानत याचिका को खारिज कर दिया गया है। आबकारी घोटाले में आज यानी शनिवार ( 04.05.24 ) को रायपुर की स्पेशल कोर्ट में सुनवाई हुई दोनों पक्षों के बीच लंबी बहस के बाद कोर्ट ने अनवर ढे़बर की याचिका को खारिज कर दिया है । गौरतलब है कि पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने अनवर ढेबर, अरविंद सिंह और अरुणपति त्रिपाठी को 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया है।16 मई तक तीनों आरोपी जेल में रहेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...शराब घोटाला: ढेबर टुटेजा पर ED का एक्शन, 205 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

शराब घोटाले की जांच कर रही है EOW और ED

शराब घोटाले मामले में जांच कर रही है। वही ED ने आबकारी मामले में रिटायर्ड IAS अनिल टुटेजा को हिरासत में लेकर पूछताछ की है। वही EOW की टीम भी लगातार आबकारी मामले में शराब करोबारियों और घोटाले से से संबंधित लोगो को समंस जारी कर दफ्तर तलब कर रही है।

ये खबर भी पढ़िए...सजा के बजाय तरक्की की सीढ़ी चढ़ रहे IFS श्रीनिवास राव, जानें पूरा मामला

ढेबर समेत 7 आरोपियों की 179 संपत्तियां कुर्क

प्रदेश में 2000 करोड़ के आबकारी घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की। एजेंसी ने कारोबारी अनवर ढेबर, रिटायर्ड आईएएस अनिल टुटेजा, आबकारी के पूर्व अधिकारी अरुणपति त्रिपाठी, नवीन केडिया, आशीष सौरभ केडिया समेत अन्य आरोपियों की 205 करोड़ की संपत्तियां अटैच (कुर्क) की हैं। संपत्तियों में होटल, कॉम्प्लेक्स, जमीनें, मकान, ज्वेलरी, गाड़ी समेत 18 चल और 161 अचल संपत्तियां शामिल हैं। अटैच करने का मतलब होगा कि आरोपी इन संपत्तियों का उपयोग कर सकेंगे। कारोबारी संपत्ति में बिजनेस चलता रहेगा, लेकिन वे उसे बेच नहीं सकेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...Weather Update : मध्य प्रदेश के 14 शहरों में टेम्प्रेचर 40 डिग्री पार, छत्तीसगढ़ में भी हीटवेव का अलर्ट

ढेबर की 116.16 करोड़ की 115 प्रॉपर्टी

ढेबर की 116.16 करोड़ की 115 संपत्तियां अटैच। इसमें होटल वेलिंग्टन कोर्ट, शंकर नगर स्थित एकॉर्ड बिजनेस टावर, जमीन, मकान समेत उनकी 115 संपत्तियां शामिल। ईडी के अनुसार रिटायर्ड आईएएस अनिल टुटेजा की 15.82 करोड़ की 14 संपत्तियां अटैच की गईं हैं। इसमें मकान, खाली जमीन और काम्प्लेक्स शामिल हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...पीसीसी अध्यक्ष पद के लिए हुई डील, चुनाव के नतीजों का कितना पड़ेगा दीपक बैज की कुर्सी पर असर

जमानत अर्जी पर काफी लोगों की थीं निगाहें 

अनवर ढेबर की जमानत अर्जी पर काफी लोगों की निगाहें थीं, क्योंकि ईओडब्लू की एफआईआर में आबकारी अफसरों को मिलाकर 71 आरोपी हैं। ईओडब्लू की ओर से ही इस मामले में अनवर के आलावा 5 और लोगों की गिरफ्तारी की चुकी है, जिसमें कुछ रिमांड पर हैं तो कुछ जेल भेजे जा चुके हैं। अनवर की याचिका पर बचाव पक्ष के वकीलों ने यह तर्क भी दिया कि जब इस केस में ईडी ने गिरफ्तारी की थी, तब स्वास्थ्यगत कारणों से अनवर को अदालत से जमानत दी गई थी। स्वास्थ्यगत समस्याएं अब भी हैं, इसलिए जमानत का लाभ दिया जाना चाहिए। ईओडब्लू ने इस आधार पर जमानत का विरोध किया कि ईओडब्लू अभी इस केस में जांच जारी रखे हुए है।

liquor scam Anwar Dhebar अनवर ढेबर ढे़बर की याचिका को खारिज