छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 9 जून

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा ( State Eligibility Test ) के कार्यक्रम के लिए ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जून 2024 है। अगर फॉर्म  में कोई सुधार करना हो, तो उसी सुविधा 10 जून से 12 जून तक रहेगी। परीक्षा 21 जुलाई 2024 को संभावित है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
pareksha

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ( Chhattisgarh Professional Examination Board ) द्वारा उच्च शिक्षा विभाग ( Higher Education Department ) द्वारा प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 2024  ( State Eligibility Test  2024 ) का आयोजन किया जाना है। इसी के साथ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ व्यापम के पोर्टल पर 9 जून 2024 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

Good News: इंदौर की एक ऐसी एकेडमी जो दे रही फ्री में फिजिकल ट्रेनिंग

फॉर्म में कर सकतें है सुधार

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के कार्यक्रम अनुसार ऑनलाईन आवेदन करने कि तरीख 13 मई से लेकर 9 जून 2024 तक है। वहीं अगरफॉर्म में सुधार करना हो तो उसके लिए सभी लोग 10 से 12 जून तक कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक पात्रता परीक्षा  परीक्षा 21 जुलाई 2024 को होगी। पात्रता परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासी प्रतिभागियों से किसी भी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाऐगा। पात्रता परीक्षा के संबंध में जानकारी व्यापम की वेबसाईट vyapam.cgstate.gov.in या  https://vyapamaar.cgstate.gov.in  से प्राप्त की जा सकती है।

आवेदन शुल्क

  • छत्तीसगढ़ स्टेट एलिजबिलिटी टेस्ट 2024 का आयोजन 2 शिफ्टों में 21 जुलाई के दिन किया जा सकता है। पेपर वन की टाइमिंग है सुबह 10 से 11.15 बजे तक और पेपर टू की टाइमिंग है दोपहर में 2 बजे से शाम 4.15 मिनट तक रखी जा सकती है।
  • आवेदन करने के लिए स्टेट के कैंडिडेट्स को कोई शुल्क नहीं देना है, लेकिन दूसरे राज्यों के कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 700 रुपए देने होंगे। कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो। इसके समकक्ष डिग्री रखने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। पात्रता संबंधी अन्य डिटेल वेबसाइट पर दिए नोटिस को भी चेक कर सकते हैं।

जरूरी तारीख 

  • आवेदन शुरू होने की डेट: 13 मई 2024
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अखिरी डेट : 9 जून 2024
  • आवेदन में करेक्शन करने की डेट : 10 से 12 जून 2024
  • परीक्षा की डेट : 21 जुलाई 2024

कैसे कर सकते हैं आवेदन 

  • सीजी एसईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी  vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर आपको CG SET 2024 नाम का एप्लीकेशन लिंक दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. यहां पहले आपको खुद को रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन कराएं और फिर बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें।जहां जो डिटेल मांगे जा रहे हों, वे सब भरें, साथ में जरूरी
  •  डॉक्यूमेंट्स लगाएं और इसे चेक करने के बाद सबमिट कर दें।
  • फीस का पेमेंट करें और एक बार जब प्रोसेस पूरा हो जाए तो इस कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करके रख लें.
  • इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं, ये आगे आपके काम आएगा।

book lovers के लिए खुशखबरी: इंदौर में चल रहा बुक फेस्टिवल

Crime branch ने डेढ़ करोड़ की ID से क्रिकेट का सट्टा लगाते 4 को पकड़ा

MP में खनन माफिया का दुस्साहस, अधिकारियों से छीन ले गए ये बड़ी मशीनें

छग व्यावसायिक परीक्षा मंडल Chhattisgarh Professional Examination Board State Eligibility Test  2024 छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 2024