Chhattisgarh : हॉस्पिटल के फर्श पर प्रसव मामले में कार्रवाई , स्टॉफ नर्स सस्पेंड ,  ANM को भी हटाया

छत्तीसगढ़ के सरगुजा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवानगर में असुरक्षित तरीके से फर्श पर प्रसव कराए जाने के मामले कार्रवाई हुई है। सीएमएचओ की टीम की जांच के बाद स्टॉफ नर्स को निलंबित किया गया है। वहीं एएनएम को हटा दिया गया है। 

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Chhattisgarh Surguja hospital nurse suspended floor delivery case
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ के सरगुजा में सरकारी अस्पताल में असुरक्षित तरीके से फर्श पर प्रसव कराए जाने के मामले में कलेक्टर के निर्देश पर बड़ी कार्रवाई हुई है। मामले में स्टॉफ नर्स को निलंबित किया गया है। वहीं अस्पताल के एएनएम को हटा दिया गया है। पूरा मामला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवानगर का है। यहां शनिवार को प्रसूता का अस्पताल में फर्श पर ही प्रसव कराया गया था। वहीं सीएमएचओ डॉ. गुप्ता ने बताया कि प्रसूता महिला एवं नवजात दोनों स्वस्थ्य हैं।

कलेक्टर के निर्देश पर हुई जांच

मामले में कलेक्टर के निर्देश पर सीएमएचओ की टीम ने जांच की। जांच में डॉक्यर सहित एएनएम, नर्स की लापरवाही सामने आई है। साथ ही बीएमओ और प्रभारी चिकित्सक पर कार्रवाई की सिफारिश करते हुए प्रतिवेदन स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा गया है।

क्या पूरा मामला

मामला संभाग मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर नवानगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का है। यहां शनिवार को 25 वर्षीय प्रसूता को लेकर मितानिन पहुंची थी। मितानिन ने 9.30 बजे प्रसव पीड़ा बढ़ने पर मितानिन ने डॉक्टर और नर्स को फोन किया, लेकिन कोई अस्पताल नहीं पहुंचा। 10 बजे मितानिन एवं परिवार की महिलाओं ने फर्श पर लिटाकर प्रसूता का असुरक्षित तरीके से प्रसव कराया था। इस दौरान किसी ने इसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।

जांच में मिली लापरवाही

मामले की जानकारी मिलने पर कलेक्टर सरगुजा विलास भोसकर ने सीएमएचओ को जांच करने के निर्देश दिए। रविवार को जिला स्तरीय जांच दल के CMHO, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला मितानिन समन्वयक की उपस्थिति में जांच की गई। इस दौरान जांच में लापरवाही मिली। इस दौरान टीम ने संबंधित लोगों के बयान लिए । जांच के दौरान बीएमओ, संस्था प्रभारी, बीपीएम, स्टॉफ नर्स, एएनएम और स्थानीय मितानिन उपस्थित रहे। सीएमएचओ आरएन गुप्ता ने बताया कि जांच के तहत सभी के सामने बयान लिया गया। वहीं महिला और नवजात दोनों स्वस्थ्य हैं।

ये खबर भी पढ़ें... Gwalior : जुर्माना जमा नहीं करने पर 6 फर्म के लाइसेंस निलंबित , 4 प्रतिष्ठानों से लिए सैंपल

ये खबर भी पढ़ें... JABALPUR : 20 साल तक जेल की सलाखों में कैद रहेगा रेपिस्ट , जुर्माना भी लगा , जानें पूरा मामला

एएनएम और नर्स पर कार्रवाई

मामले में अधिकारी, कर्मचारी और मितानिन के बयान लेने और दस्तावेजों की जांच के बाद सीएमएचओ की ओर से कार्रवाई के निर्देश दिए गए। खंड चिकित्सा अधिकारी के प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई करते हुए रात्रिकालिन स्टॉफ एएनएम मीना चौहान को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। वहीं बगैर सूचना के ड्यूटी से स्टॉफ नर्स कन्या पैंकरा अनुपस्थित मिलीं। उसे निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में मुख्यालय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा किया गया।

ये खबर भी पढ़ें... MP में 70 साल की दादी ने किडनी देकर पोते को दिया नया जीवन , ऑपरेशन सफल , दोनों स्वस्थ

ये खबर भी पढ़ें.. MP : 250 करोड़ का नया विमान खरीदेगी मोहन सरकार , इस एयर क्राफ्ट को बेचने की हुई तैयारी

बीएमओ को कारण बताओ नोटिस

मामले में संस्था प्रभारी एवं बीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। दोनों चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा गया है।

हॉस्पिटल में फर्श पर डिलीवरी मामला, सरगुजा में स्टॉफ नर्स निलंबित, सरगुजा न्यूज,छत्तीसगढ़ न्यूज

सरगुजा न्यूज छत्तीसगढ़ न्यूज सरगुजा में स्टॉफ नर्स निलंबित हॉस्पिटल में फर्श पर डिलीवरी मामला