MP में 70 साल की दादी ने किडनी देकर पोते को दिया नया जीवन , ऑपरेशन सफल , दोनों स्वस्थ

मध्‍य प्रदेश के जबलपुर 70 साल की दादी मां ने जवान पोते को किडनी देकर उसकी उम्र लंबी कर दी। मेट्रो हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन हुआ। समाज में मिसाल कायम करने वाली दादी और पोता स्वस्थ हैं।

author-image
Vikram Jain
New Update
MP Jabalpur kidney transplant Metro Prime Hospital
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

JABALPUR. जबलपुर में 70 साल की दादी ने जवान पोते को किडनी देकर उसे नया जीवन दिया है। बुजुर्ग दादी मां ने अपनी किडनी देकर ना सिर्फ अपने पोते को नया जीवनदान दिया बल्कि अपनी तीसरी पीढ़ी को जीवित किया है। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पोता और दादी दोनों ही स्वस्थ हैं।

दादी ने किडनी देकर बचाई पोते की जान

पूरा मामला सिहोरा तहसील का है। यहां रहने वाली बुजुर्ग दादी ने अपने 23 साल के पोते को किडनी देकर उसकी जान बचाई है। जबलपुर के बड़ेरिया मेट्रो प्राइम हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन हुआ है। सिहोरा के रहने वाले युवक दो साल का स्वास्थ्य खराब था। वह जब मेट्रो हॉस्पिटल आए तब पता चला कि युवक की किडनी खराब है। इसके बाद किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. विशाल बडेरा और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. राजेश पटेल ने किडनी प्रत्यारोपण करने की सलाह दी।

मैं दूंगी पोते को अपनी किडनी... 

घर के बेटे की तबीयत को लेकर परेशान परिवार से जब डॉक्टर्स ने इसको लेकर चर्चा की। ऐसे में अपने पोते की जान बचाने के लिए 70 साल की दादी आगे आईं और उन्होंने कहा कि मैं अपनी किडनी पोते को दूंगी। दादी की बात सुनने के बाद परिवार सहित डॉक्टर भी हैरान रह गए, पर बुजुर्ग महिला जिद पर अड़ी रहीं। आखिरकार परिवार वालों ने भी किडनी ट्रांसप्लांट के सहमति दे दी। परिवार से सहमति मिलने के बाद दादी की किडनी पोते हर्षित को ट्रांसप्लांट कर दी गई। यह पूरा ऑपरेशन सफल रहा। डॉक्टर विशाल बडेरा एवं किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. राजेश पटेल ने सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया। अब दादी और पोता दोनों ही स्वास्थ्य हैं। 

ये खबर भी पढ़ें..इंदौर के स्कायलाइन क्लब पर बजरंग दल का हंगामा , शराब पार्टी से नाराज , जमकर हुई बहस और नारेबाजी

ये खबर भी पढ़ें.. अजब-गजब : जान बचाने डॉक्टरों ने पहले दिलाया हार्ट अटैक फिर कर दिया कमाल

दादी-पोते के रिश्ते की मिसाल कायम

70 साल की उम्र में किडनी देने वाली बुजुर्ग महिला ने पोते को किडनी देकर समाज में दादी-पोते के रिश्ते की मिसाल कायम की है, साथ ही समाज को एक नया प्रेरक सन्देश भी दिया कि दिल में किसी की जान बचाने का जज्बा हो तो उम्र भी कोई मायने नहीं रखती। किडनी ट्रांसप्लांट में मेट्रो प्राइम अस्पताल के डॉक्टर विशाल बढेरा, डॉक्टर राजेश पटेल निश्चेतना विशेषज्ञ डॉक्टर विपिन रघुवंशी और उनकी टीम का योगदान रहा।

ये खबर भी पढ़ें...MP : 250 करोड़ का नया विमान खरीदेगी मोहन सरकार , इस एयर क्राफ्ट को बेचने की हुई तैयारी

ये खबर भी पढ़ें...MP: ससुराल वालों ने अस्पताल में ही कर दी दामाद की लात-घूंसों से पिटाई , जानें पूरा मामला

जबलपुर समाचार, किडनी दान, किडनी ट्रांसप्लांट, दादी ने पोते को दी किडनी, मेट्रो प्राइम हॉस्पिटल जबलपुर

जबलपुर समाचार किडनी ट्रांसप्लांट किडनी दान दादी ने पोते को दी किडनी मेट्रो प्राइम हॉस्पिटल जबलपुर