सरकार को ठेंगा दिखाने वाले अफसरों पर लगाम, ऑनलाइन आवेदन के बिना छुट्टी पर नहीं जा सकेंगे IAS

छत्तीसगढ़ में आईएएस अफसर अपनी मनमर्जी से छुट्टी पर जा रहे हैं। इसकी सूचना विभागाध्यक्ष को भी नहीं दी जा रही। यह बात सामान्य प्रशासन विभाग के एक सर्कुलर में सामने आया है कि बिना ऑनलाइन आवेदन कर आईएएस अफसर छुट्टी पर नहीं जा सकेंगे। 

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरुण तिवारी, RAPUR. छत्तीसगढ़ की विष्णु सरकार अब नौकरशाहों पर सख्त होने जा रही है। सरकार ने साफ कर दिया है कि सरकार के आदेशों को ठेंगा दिखाने वाले IAS की अफसरी नहीं चलेगी। सबको नियमों का पूरा पालन करना होगा। अवकाश के नियमों को धता बताकर आईएएस अफसर अपनी मनमर्जी से छुट्टी पर जा रहे हैं। इसकी सूचना विभागाध्यक्ष को भी नहीं दी जा रही। यह बात सामान्य प्रशासन विभाग के एक सर्कुलर में सामने आया है। सरकार ने ये सर्कुलर जारी कर साफ किया है कि बिना ऑनलाइन आवेदन कर आईएएस अफसर छुट्टी पर नहीं जा सकेंगे। 

ऑनलाइन आवेदन करने का नियम

सरकारी व्यवस्था में ये नियम है कि अधिकारी अपने अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे। और इसकी सूचना रिपोर्टिंग ऑफिसर को देंगे, लेकिन अधिकारी ऐसा नहीं कर रहे। सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने सर्कुलर जारी कर अधिकारियों को ताकीद किया है। ये सर्कुलर सभी आईएएस के लिए जारी किया गया है। अधिकारी ऑनलाइन की जगह मौखिक या लिखित आवेदन देकर अवकाश पर चले जाते हैं। इसकी सूचना उनके रिपोर्टिंग अधिकारी को भी नहीं होती। इससे काम प्रभावित होता है। 

ये खबरें भी पढ़ें...

कांकेर जिले में पुलिस जवान-नक्सली मुठभेड़, 18 नक्सली मारे गए

Saumya Chaurasia को jail में ही रहना होगा, फिर खारिज हुई bail याचिका

assembly elections का पैटर्न चला तो BJP के लिए clean sweep मुमकिन नहीं

ये है सरकार का सर्कुलर

यह देखा गया है कि अधिकारी ऑनलाइन आवेदन की जगह भौतिक रुप से आवेदन देकर मुख्यालय से बाहर अवकाश पर चले जाते हैं और इसकी सूचना संबंधित रिपोर्टिंग ऑफिसर को नहीं देते। यह भी देखा गया है कि अधिकारी मुख्यालय छोड़ने की अनुमति के बिना ही मुख्यालय से बाहर यात्राएं करते रहते हैं। यह नियम के अनुकूल नहीं है।

लॉगिन आईडी और पासवर्ड भी दिए

सरकार ने अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की है। इसके लिए सभी को लॉगिन आईडी और पासवर्ड भी दिए गए हैं। अवकाश प्रकरणों का निराकरण ऑनलाइन सिस्टम से ही किया जा रहा है। इसलिए ये अनिवार्य किया जाता है कि सभी अधिकारी ऑनलाइन व्यवस्था का पालन करें। इससे ही अवकाश का आवेदन करें और मुख्यालय छोड़ने से पहले रिपोर्टिंग ऑफिसर को अनिवार्य रूप से इसकी सूचना दें।

IAS ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़ की विष्णु सरकार