वन मंत्री कश्‍यप के OSD गुप्ता को हटाया, संयुक्त कलेक्टर को जिम्मेदारी

Forest Minister Kedar Kashyap OSD : अचानक OSD को बदले जाने की वजह पता नहीं चली है। गुप्ता से पहले वन मंत्री केदार कश्यप के ओएसडी सुनील तिवारी को भी हटाया जा चुका है।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Forest Minister Kedar Kashyap OSD removed the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Forest Minister Kedar Kashyap OSD : छत्तीसगढ़ सरकार ने सोमवार 21 अक्टूबर की देर रात बड़ा आदेश जारी किया। इस आदेश के तहत वन मंत्री केदार कश्‍यप के ओएसडी जितेन्द्र कुमार गुप्ता की छुट्टी कर दी है।

तमन्ना भाटिया ED के चंगुल में फंसीं, IPL मैच में बेटिंग एप प्रमोशन केस

गुप्ता की सेवाएं उनके मूल विभाग यानी कार्यालय-संचालक, आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विभाग, इन्द्रावती भवन, नवा रायपुर को वापस कर दी गई हैं। गुप्‍ता के स्‍थान पर प्रदीप कुमार वैद्य, संयुक्त कलेक्टर, कांकेर को वन मंत्री केदार कश्यप नया विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी यानी OSD नियुक्‍त किया गया है।

छत्तीसगढ़ में 11 सीनियर एएसपी को मिली एसपी की जिम्मेदारी, पढ़िए नाम

अचानक OSD को हटाए जाने की वजह पता नहीं चली है। मंत्री के यहां ओएसडी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी अदा करते हैं। शासन के विभाग और मंत्री के बीच समन्वय की जिम्मेदारी इनके पास होती है। हालांकि, मंत्री की सहमति के बगैर ओएसडी को हटाया नहीं जाता है।

गुप्ता से पहले तिवारी को भी हटाया जा चुका है

छत्तीसगढ़ में 28 सितंबर को वनमंत्री केदार कश्यप के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी यानी ओएसडी सुनील तिवारी को हटा दिया गया था। तिवारी को ओएसडी से हटाकर मूल विभाग यानी पंजीयन विभाग में राज्य सहकारी अभिकरण बिलासपुर में रजिस्ट्रार बनाकर भेजा गया था।

लाखों के इनामी नक्सलियों ने डाले हथियार, 5 नक्सली मुठभेड़ में ठेर

बताया जा रहा है कि सुशासन के मामले में सीएम हाउस के तेवर अभी सख्त हैं। जरा सी भी लापरवाही हर स्तर पर भारी पड़ रही है। वन मंत्री के ओएसडी को हटाए जाने से लेकर भी यही बात कही जा रही है।

इन मंत्रियों के ओएसडी हटाए जा चुके हैं अब तक

 तिवारी और अब गुप्ता से पहले पिछले चार महीने में डिप्टी सीएम अरुण साव के यहां से गोपाल पटवा, महिला-बाल विकास मंत्री लक्ष्मी रजवाड़े के यहां से ओमप्रकाश देवांगन और खाद्यमंत्री दयालदास बघेल के यहां से अजय यादव को हटाया जा चुका है।

100 करोड़ में Apollo BSR बेचकर भागा मशहूर डॉक्टर एमके खंडूजा गिरफ्तार

हालांकि,  इन चारों ही मामलों में यह स्पष्ट नहीं है कि ओएसडी को मंत्री की सहमति से हटाया गया या फिर ऊपर से ही कार्रवाई की गई। अंदरखाने की मानी जाए तो कुछ दिन में एक-दो और मंत्रियों के ओएसडी हटाए जा सकते हैं।  

CG News cg news in hindi Forest Minister Kedar Kashyap cg news update cg news today छत्तीसगढ़ वनमंत्री केदार कश्यप Chhattisgarh Forest Minister Kedar Kashyap