Advertisment

हसदेव के आंदोलनकारियों से नहीं मिलेंगे राहुल, AICC की सहमति, पर...

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ से गुजर रही है। सोमवार को यात्रा सरगुजा के तारा पहुंच गई। यह स्थल हसदेव आंदोलन स्थल से 5 किमी दूर है, लेकिन राहुल वहां के आदिवासियों से मुलाकात नहीं करेंगे।

author-image
BP shrivastava
New Update
Hasdev agitators

कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान लोगों से चर्चा करते हुए।

Listen to this article
00:00 / 00:00

RAIPUR. कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ से गुजर रही है। सोमवार को यात्रा सरगुजा के तारा पहुंच गई। यह स्थल हसदेव आंदोलन स्थल से 5 किमी दूर है, लेकिन राहुल वहां के आदिवासियों से मुलाकात नहीं करेंगे।

Advertisment

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि, AICC चाहता है कि राहुल हसदेव जाएं, लेकिन पीसीसी का कहना है कि उनका वहां ना जाना ज्यादा सही रहेगा। वहीं यात्रा के चलते सरगुजा में सुबह से हाईवे बंद है। पुलिस ने इसके लिए ट्रैफिक प्लान जारी किया है।

राहुल के सहदेव जाने की शुरू से चर्चा

राहुल गांधी की यात्रा की रूट की घोषणा के दिन से ही यह चर्चा थी कि इसका प्रमुख पड़ाव सरगुजा होगा। हसदेव जाकर राहुल आंदोलन कर रहे आदिवासियों के साथ मुलाकात करेंगे। फाइनल रूट आने के बाद भी यह चर्चा थी कि यात्रा के दौरान यह तय होगा की राहुल हसदेव जाएंगे या नहीं।

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें...न्याय यात्रा में लगे मोदी-मोदी के नारे तो राहुल ने दिया ये जवाब, जानें

AICC की सहमति, लेकिन PCC असहमत

AICC मानती है कि छत्तीसगढ़ के लिहाज से हसदेव बड़ा सियासी मुद्दा है। यात्रा में शामिल सूत्रों के अनुसार, पीसीसी डेलिगेट्स जनवरी में हसदेव गया था वहां आदिवासियों की नाराजगी कांग्रेस पार्टी के प्रति साफ देखने को मिली थी ऐसे में राहुल के जाने से कोई नया विवाद ना हो। इसलिए पीसीसी उनके हसदेव जाने के पक्ष में नहीं है।

Advertisment

ये खबर भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए जिला समन्वयक नियुक्त

PCC चीफ बैज भी गए थे हसदेव

छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज भी राहुल की यात्रा से पहले जनवरी में हसदेव गए थे। इस दौरे के जरिए बैज यात्रा को लेकर आंदोलनकारियों के बीच माहौल बनाना चाहते थे। वहां आदिवासियों ने कांग्रेस सरकार की गलतियों को बताया, जिसको बैज ने मंच से स्वीकार भी किया था।

Advertisment

ये खबर भी पढ़ें...महतारी वंदन योजना में 35 लाख 49 हजार महिलाएं शामिल, चूक गए है तो अभी भी कर सकते हैं आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

विरोधाभास के कारण हसदेव दौरा टला

राहुल की यात्रा का रूट फाइनल होने से पहले हसदेव में यात्रा के पक्ष में माहौल बनाने के लिए बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता हसदेव पहुंचे थे। कुछ दिन आंदोलन में भी शामिल हुए, लेकिन विरोधाभास लगातार महसूस होता रहा। जिसके बाद पार्टी नेताओं ने उनके हसदेव ना जाने पर सहमति जताई।

Advertisment

राहुल की यात्रा आज सरगुजा से गुजरेगी 

राहुल की यात्रा जा आज तीसरा दिन है। आज यात्रा सरगुजा संभाग के जिलों से होकर गुजरेगी। राहुल अपनी यात्रा के दौरान लगातार लोगों से मुलाकात कर रहे हैं उनकी परेशानियों को सुनते नजर आ रहे हैं। हसदेव अरण्य के मुद्दे को राहुल लगातार उठाते रहे हैं और अपने हर भाषण में इसका जिक्र करते रहे हैं।

अंबिकापुर में आमसभा आज दोपहर में

सरगुजा जिला मुख्यालय से होकर गुजरने वाले तीन प्रमुख नेशनल हाइवे और बनारस स्टेट हाइवे पर आवागमन घंटों बंद रहेगा। राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मंगलवार सुबह शिवनगर से रवाना हुई। उदयपुर लखनपुर, होते हुए अंबिकापुर पहुंचेगी। न्याय यात्रा की आमसभा अंबिकापुर में दोपहर दो बजे से आयोजित है। 

राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा
Advertisment
Advertisment