तीन व्यापारियों ने की पौने 7 करोड़ की चोरी, जानिए कैसे पकड़े गए

कार्रवाई की जद में आने वाली फर्मों द्वारा मौके पर ही अधिकारियों के समक्ष 4.75 करोड़ रुपए जीएसटी जमा किया गया। इन फर्मों द्वारा कच्चा स्क्रैप खरीद कर सरिया बनाया जा रहा था और जीएसटी की चोरी की जा रही थी।

author-image
Marut raj
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. छत्तीसगढ़ में तीन व्यापारियों (businessmen) के यहां छापामार कार्रवाई की गई। तीनों ही फर्म जीएसटी की चोरी कर रही थीं। छत्तीसगढ़ के जीएसटी के प्रवर्तक विंग ने  बड़ी कार्रवाई करते हुए चोरी पकड़ ली। जीएसटी चोरी की राशि पौने सात करोड़ रुपए बताई गई है।

पूर्व मंत्री की पत्नी ने किया सामुदायिक भवन पर कब्जा, खाली करना होगा

कांग्रेस की कम नहीं हो रहीं मुश्किलें, हाथ से निकल गई एक और नगर सरकार



मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छत्तीसगढ़ के जीएसटी के प्रवर्तक विंग ने एक बड़ी कार्रवाई की। रायपुर के तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माताओं श्याम स्टील इंडस्ट्रीज, ईश्वर इस्पात एवं ईश्वर टीएमटी के यहां स्टेट जीएसटी की प्रवर्तन विंग की ओर से छापा मारा गया। प्रवर्तक विंग ने उरला सिलतरा क्षेत्र में स्थित फैक्ट्रियों में जांच की। इस दौरान प्रारभिक जांच में पाया गया कि इन तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माताओं द्वारा 6.75 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी की गई है।

'पीएम आवास' पर मुस्लिमों का कब्जा, गुंबद बनाकर मस्जिद-मजार का दिया रूप

पौने 5 करोड़ मौके पर जमा कराए

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आगे की कार्रवाई में यह राशि और बढ़ने की संभावना है। इन फर्मों द्वारा मौके पर ही अधिकारियों के समक्ष 4.75 करोड़ रुपए जीएसटी जमा किया गया। इन फर्मों द्वारा कच्चा स्क्रैप खरीद कर सरिया बनाया जा रहा था और जीएसटी की चोरी की जा रही थी। जीएसटी की प्रवर्तन विंग द्वारा स्क्रैप से जीएसटी चोरी पर लंबे समय से नजर रखी जा रही थी। इसमें विभाग द्वारा एडवांस आइटी टूल्स का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही नई तकनीकों का प्रयोग कर ईवे बिल की जांच से प्राप्त सूचनाओं, फील्ड से एकत्र की जा रही सूचनाओं के आधार पर भी कार्रवाई की जा रही है।

पुस्तक समीक्षा 'भारत में विज्ञान की उज्ज्वल परम्परा' एक पूरा शास्त्र है...

businessmen व्यापारियों