आयुष्मान भारत : सरकारी अस्पतालों में ही मिलेंगी 113 तरह की सुविधाएं

मध्‍य प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के नए पैकेज का ऐलान हुआ है। इसमें मरीजों को सरकारी अस्पतालों में करीब 2 हजार प्रोसिजर्स का लाभ फ्री में मिलेगा...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
आयुष्मान भारत योजना का बढ़ा दायरा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के हितग्राहियों के लिए नया हेल्थ बेनीफिट पैकेज - 2022 लागू हो गया है। इसके अंतर्गत योजना के लाभार्थियों को अब 113 तरह के मेडिकल प्रोसिजर्स का लाभ सिर्फ सरकारी अस्पतालों में मिलेगा। इसमें कई तरह की जटिल सर्जरी भी शामिल हैं। 

सरकारी अस्पताल में अब ये सर्जरी हो सकेंगी

आयुष्मान भारत योजना के नए पैकेज में सरकारी अस्पतालों में कई जटिल प्रक्रियाओं का लाभ मरीजों को मिल पाएगा। इन जटिल प्रोसिजर में नाक के ट्यूमर का इलाज, डिलीवरी के बाद गर्भाशय का सिकुड़ना या सिजेरियन हिस्टेरेक्टॉमी संबंधी प्रोसिजर शामिल हैं।

नए पैकेज में कई तरह की सर्जरी भी अब सिर्फ सरकारी अस्पतालों या मेडिकल कॉलेज में हो पाएगी। खास बात यह है कि अब अस्पताल में भर्ती होने के बाद 6 घंटे के भीतर प्रोसिजर अप्रूव हो जाएगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

आयुष्मान योजना में अब 282 नई सुविधाएं, मुफ्त दवाएं मिलने का दायरा भी बढ़ गया

दवाइयों के लिए अलग पैकेज 

आयुष्मान भारत योजना के नए पैकेज में दवाइयों के लिए अलग पैकेज का प्रावधान है। पहले डायग्नोसिस से लेकर दवाइयों तक एक ही पैकेज में आती थी। इसके चलते कई बार मरीजों से एक्स्ट्रा पैसे लेने की शिकायत आ रही थी।

ऐसे में दवाओं के लिए अब अलग पैकेज अनाउंस किया गया है। इस नए पैकेज में गंभीर बीमारियों के इलाज में काम आने वाली दवाओं को शामिल किया गया है। 

ये खबर भी पढ़िए...

सरकारी कर्मचारियों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाएगी सीएस की कमेटी

1952 प्रक्रियाओं का इलाज फ्री 

मध्य प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना की सीईओ अदिति गर्ग ने बताया कि नए पैकेज के तहत 113 मेडिकल प्रक्रियाएं अब सिर्फ सरकारी अस्पतालों में की जाएगी। इसके अलावा योजना के तहत 1,952 तरह की प्रक्रियाओं का लाभ फ्री में मिल पाएगा। इसमें ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर और नॉर्मल डिलीवरी का इलाज शामिल है। 

ये खबर भी पढ़िए...

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किस बाधा को दूर करने के लिए लिखा रेल मंत्री को पत्र

आयुष्मान भारत योजना के फायदे फ्री इलाज 

आयुष्मान भारत योजना के फायदे आयुष्मान भारत योजना फ्री इलाज ayushman bharat yojana