भोपाल में फर्जी कलेक्टर बनकर ठगों ने ग्रामीणों से मांगे पैसे, बोले- हम आपको 'संबल' देंगे

भोपाल में फर्जी कलेक्टर बनकर संबल योजना के नाम पर ग्रामीणों से पैसे मांगे गए। इस मामले का पता चलने पर कलेक्टर ने क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज कराई है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
संबल योजना के नाम पर ठगी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल में ठगी का एक नया मामला सामने आया है। यहां ठगों ने कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ( Collector Kaushalendra Vikram Singh ) के नाम से ग्रामीणों को कॉल कर उनसे पैसे मांगे। ठग खुद को भोपाल का कलेक्टर बताकर संबल योजना (Sambal Yojana) का लाभ देने के बहाने ग्रामीणों से पैसे मांग रहे हैं। उन्होंने फर्जी आईडी भी बनाई, जिसमें कलेक्टर की डीपी (Display Picture) का इस्तेमाल किया गया। इस घटना के सामने आते ही कलेक्टर कार्यालय ने तुरंत क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज कराई है।

ये खबर भी पढ़िए...किसान संगठनों में मतभेद : टिकैत बोले- एक अक्टूबर के बंद में संयुक्त किसान मोर्चा शामिल नहीं

ठगों ने ग्रामीणों से मांगे पैसे

पिछले 7 दिनों से ठग ग्रामीणों को कॉल और मैसेज भेज रहे हैं, जिसमें वे खुद को कलेक्टर बताकर संबल योजना के लाभ के बदले पैसे भेजने की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों को ये मैसेज व्हाट्सएप (WhatsApp) पर मिल रहे हैं, जिसमें कलेक्टर की डीपी लगी होने के कारण कुछ लोगों ने इसे सही मानकर पैसे भेज दिए। ठगों ने 3 हजार से 10 हजार रुपए तक की रकम की मांग की। मामले का भंडाफोड़ होने के बाद ग्रामीणों को इस ठगी का पता चला।

पंचायत सचिवों को चेतावनी

ठगी का मामला सामने आने के बाद प्रशासन ने पंचायत सचिवों ( Panchayat Secretary ) को चेतावनी भेजी। इसमें कहा गया कि यदि किसी के पास इस तरह के मैसेज या कॉल आएं, तो तुरंत स्थानीय पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराएं। ठगों की यह चालाकी संबल योजना का लाभ लेने वाले लोगों को निशाना बना रही है। इसमें फर्जी आईडी ( Fake ID ) का इस्तेमाल हो रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...भारी पड़ रहा एक जिला एक उत्पाद, किसानों से बांस खरीदने वाली कंपनी लापता

क्राइम ब्रांच कर रही है जांच

कलेक्टर कार्यालय की ओर से मामले की गंभीरता को देखते हुए क्राइम ब्रांच को सूचित किया गया है। क्राइम ब्रांच मोबाइल नंबर के जरिए ठगों की लोकेशन का पता लगाने में जुटी है। प्रारंभिक जांच से संकेत मिल रहे हैं कि यह ठगों का कोई बड़ा गिरोह हो सकता है, जो भोपाल और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय है। जैसे ही गिरोह का पता चलेगा, और भी बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हो सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...भोपाल में मासूम से दरिंदगी के बाद स्कूल की मान्यता रद्द, फास्ट ट्रैक में सुनवाई कराने की तैयारी

फर्जीवाड़े से सावधान रहें

कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बयान जारी कर लोगों से अपील की है कि वे इस तरह की ठगी से सावधान रहें और कोई भी संदिग्ध कॉल या मैसेज आने पर तुरंत पुलिस को सूचित करें। उन्होंने कहा कि प्रशासन इस मामले को गंभीरता से ले रहा है। इसके साथ ही ठगों को जल्द ही पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

Madhya Pradesh भोपाल Bhopal मध्य प्रदेश Collector Kaushalendra Vikram Singh कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह आईएएस कौशलेंद्र विक्रम सिंह संबल योजना Sambal Yojana fake collector भोपाल ठगी Bhopal Scam