हिंगोरानी के घर से मिली 90 करोड़ की प्रॉपर्टी, लगी नोट गिनने की मशीनें

भोपाल में आय से अधिक संपत्ति के मामले में लोकायुक्त की टीम ने ऑडिटर के घर समेत 6 ठिकानों पर दबिश दी। इस कार्रवाई में टीम को सोने, चांदी के जेवरात, लाखों रुपए के कैश, प्रॉपर्टी के कागज और कई लग्जरी गाड़ियां मिली हैं।

Advertisment
author-image
Madhav Singh
एडिट
New Update
junior auditor bhopal
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

तकनीकी शिक्षा संचालनालय में पदस्थ जूनियर ऑडिटर रमेश हिंगोरानी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया गया है। हिंगोरानी को 90 करोड़ रुपए से अधिक की चल-अचल संपत्ति का मालिक बताया जा रहा है। लोकायुक्त की 6 टीमों ने बुधवार सुबह 5 बजे हिंगोरानी के बैरागढ़ स्थित आवास समेत 6 ठिकानों पर सर्चिंग की। देर रात करीब 12 बजे तक चली इस कार्रवाई में एक-एक किलो से ज्यादा सोने-चांदी के हीरे-जेवरात, लाखों रुपए कैश, प्रॉपर्टी के कागजात और कई लग्जरी वाहन मिले हैं। टीम को नोट गिनने के लिए मशीन बुलानी पड़ी।

साइन किए हुए ब्लैंक चैक भी बरामद

लोकायुक्त की टीम को सर्चिंग के समय बड़ी मात्रा में क्रय-विक्रय पत्र और साइन किए हुए ब्लैंक चेक भी मिले हैं। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि रमेश हिंगोरानी रियल स्टेट और ब्याज के कारोबार से भी जुड़ा है। पत्नी और तीन बेटे योगेश, नीलेश और मोहित के नाम संपत्ति के दस्तावेज भी लोकायुक्त टीम को मिले हैं।

क्या कहा एसपी ने?

इस मामले में एसपी दुर्गेश राठौर ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति होने की जानकारी के बाद केस दर्ज किया गया था। इसके बाद हिंगोरानी के ठिकानों पर कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान बेटे नीलेश के स्कूल में देशी पिस्टल मिली है। 

INCOME TAX RAID : रतलाम के हवाला किंग कहे जाने वाले मनीष पटवा के घर IT की दबिश

90 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के दस्तावेज

लोकायुक्त की टीम ने हिंगोरानी के बैरागढ़ बंगले के अलावा गांधीनगर स्थित हायर सेकेंडरी स्कूल, प्रेरणा किरण स्कूल और मैरिज गार्डन में भी दबिश दी। बुधवार देर रात तक चली कार्रवाई में करीब 90 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। इसमें सोने और चांदी के 70 लाख रुपए से ज्यादा की ज्वेलरी के साथ 12 लाख से ज्यादा की भारतीय और फॉरेन करेंसी मिली है।

ये भी पढ़ें...एमडी ड्रग्स मामला : अमित चतुर्वेदी की गोदाम पर छापा, केमिकल जब्त किया

बेटे के स्कूल में मिली अवैध पिस्टल

हिंगोरानी के बेटे नीलेश के प्रेरणा किरण स्कूल में सर्चिंग के समय टीम को एक अवैध पिस्टल मिली। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। गांधी नगर पुलिस ने हिंगोरानी के बेटे नीलेश के खिलाफ आर्म्स एक्ट में fir दर्ज कर ली है। रमेश हिंगोरानी के खिलाफ भी भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

भी पढ़ें...CGPSC भर्ती धांधली में कार्रवाई, 18 अभ्यर्थियों के घर CBI ने मारा छापा

मामले में पूर्व सीएम का ट्वीट

आय से अधिक संपत्ति मामले में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि अब तो junior auditor बनना ही अच्छा है। अब पता चला कि एक पिस्टल भी मिली है। एक किलो सोना, एक किलो चांदी, मशीन से गिने नोट: भोपाल में जूनियर ऑडिटर के रियल स्टेट और ब्याज के धंधे से भी जुड़े तार। 

राज्यसभा सांसद और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने 'X' पर यह मैसेज पोस्ट किया।

10 से अधिक खाते, बैंक लॉकर के दस्तावेज मिले

लोकायुक्त की टीम को हिंगोरानी की भोपाल शहर के अलग-अलग इलाकों में दस से ज्यादा दुकानें होने की भी जानकारी मिली है। बताया गया कि 6 दुकानें तो केवल बैरागढ़ में हैं। वहीं टीम को हिंगोरानी के घर से स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट के दस्तावेज भी मिले हैं। इसके अलावा परिवार के 10 से अधिक बैंक खातों की जानकारी भी मिली है और बैंक लॉकर के दस्तावेज भी घर से प्राप्त किए गए हैं।

hesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News Bhopal News Digvijay Singh मध्य प्रदेश लोकायुक्त का छापा Congress leader Digvijay Singh Congress Digvijay Singh एमपी में लोकायुक्त का छापा bhopal news hindi रमेश हिंगोरानी junior auditor