भोपाल में खुले आम बिजली चोरी, मानव अधिकार ने दिखाई सख्ती, बिजली कंपनी से मांगा जवाब

बस्तियों में लोग खुले आम बिजली लाइन पर बांस के सहारे लंगड़ डालकर बिजली चोरी कर रहे है। जिसके कारण बस्तियों के आसपास के कई इलाकों में बिजली फाल्ट की शिकायतों से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

Advertisment
author-image
Pratibha Rana
New Update
DDDDDDDDDD

भोपाल में खुले आम बिजली चोरी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.  प्रदेश की राजधानी में खुले आम बिजली चोरी( MP Electricity theft) हो रही है, शहर के कई इलाकों की बस्तियों में बिजली चोरी करने का मामला सामने आया है(Bhopal open electricity theft)। बस्तियों में लोग खुले आम बिजली लाइन पर बांस के सहारे लंगड़ डालकर बिजली चोरी कर रहे है। जिसके कारण बस्तियों के आसपास के कई इलाकों में बिजली फाल्ट की शिकायतों से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। इस मामले में मानव अधिकारी आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मध्य क्षेत्र बिजली कंपनी के सीएमडी से जवाब मांगा है, आयोग ने बिजली चोरी के मामले में जांच कर तीन सप्ताह में जवाब देने को कहा है। साथ ही कहा है कि बिजली चोरी रोक पाने में असमर्थ संबंधित अफसरों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। शहर में बिजली चोरी के चलते भेल क्षेत्र, मालवीय नगर, तुलसी नगर, शिवाजी नगर, न्यू मार्केट, कोटरा सुल्तानाबाद, नेहरू नगर, चार ईमली, चूना भट्टी, 74 बंगला, होशंगाबाद रोड और पुराने शहर के ईदगाह हिल्स, कोहेफिजा आदि इलाकों में अक्सर बिजली ट्रिपिंग और फाल्ट हो रहे है। आयोग ने इस तरह कुल 9 मामलों में स्वत: संज्ञान लेते हुए संबंधित विभागों को नोटिस जारी किए हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...वसंत पंचमी: धार की भोजशाला में सूर्योदय से ही हवन-पूजन शुरू

कॉलोनी में असुविधाओं के कारण रहवासी परेशान

भोपाल शहर (MP News) के अशोका गार्डन थानाक्षेत्र के वार्ड 71 में स्थित फ्रेंडस कॉलोनी कीं सड़के खराब और सीवेज की समस्या होने का मामला सामने आया है। इसके कारण कॉलोनीवासियों को कई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आयुक्त, नगर निगम, भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही से संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।  

तालाब किनारे मिला बुजुर्ग का शव

भोपाल जिले के बैरागढ़ थानाक्षेत्र स्थित बड़े तालाब किनारे बीते शनिवार को एक बुजुर्ग के शव मिलने की घटना सामने आई है। पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंचकर गोताखोरों की मदद से तालाब से बुजुर्ग का शव बरामद किया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर, भोपाल से घटना की जांच कराकर की गई कार्यवाही के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

ये खबर भी पढ़िए...एमपी में राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने किया प्रत्याशियों का ऐलान, देखिए सूची

किसान ने की खुदखुशी

श्योपुर जिले के मातासूला में एक माह पहले एक किसान ने अपनी जमीन से माफिया का कब्जा हटवाने में नाकाम होकर जहर खाकर आत्महत्या करी थी। मृतक के परिजन अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए एक महिने से पुलिस थाने के चक्कर काट रहे है। इसके बाद परिजन कलेक्टर के पास शिकायत लेकर पहुंचे और कलेक्टर ने टीआई को केस दर्ज करने के लिए निर्देश दिए। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, श्योपुर से घटना की जाचं कराकर की गई कार्यवाही, अनुसंधान की प्रगति, रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने में अनुचित विलम्ब के संबंध में दोषी पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

बालिका का किया अपहरण

सीहोर जिले में इछावर के ग्राम डुंडलावा में कुछ अज्ञात लोगों द्वारा एक बालिका का अपहरण करने की घटना सामने आई है। अज्ञात लोगों ने नाबालिग को पानी देने के बहाने बुलाकर कार में बैठाकर उसका अपरहण कर लिया। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, सीहोर से घटना की जांच कराकर मानव तस्करी से सम्बन्धित कार्यवाही का प्रगति प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

ये खबर भी पढ़िए...मुख्यमंत्री कार्यालय ने की बड़ी लापरवाही, रेरा अध्यक्ष की नियुक्ति रद्द करने के मामले में सरकार की हुई किरकिरी

आदिवासी युवक को लात-घूंसों से पीटा

बैतूल जिले में एक आदिवासी युवक को पिटाई करने का मामला सामने आया है। युवक की पिटाई का वीडियो सामने आया है जिसमें एक शख्स युवक को बेरहमी से लात-घूसो से पीट रहा है। पीड़ित युवक आरोपी शख्स के सामने गिड़गिड़ाता और पैर पड़ता भी दिखाई दे रहा है। लेकिन आरोपी शख्स पीड़ित युवक के साथ लगातार मारपीट कर रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, बैतूल से जांच कराकर की गई कार्यवाही के सम्बन्ध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

लोन बकाया होने पर वृद्ध को घर से निकाला, सदमे से मौत

मन्दसौर जिले के पिपलियामंडी क्षेत्र के गांव भील्याखेड़ी में एक वृद्ध की सदमे से मृत्यु होने की घटना सामने आई है। लोन की किस्ते जमा नहीं होने पर वृद्ध को पलंग सहित घर से बाहर निकाल दिया था। घर से बाहर निकाले के बाद वृद्ध सदमे में थें। जिसके बाद बीते रविवार को उनकी मृत्यु हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, मन्दसौर से घटना की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

ये खबर भी पढ़िए...यथावत चलते रहेंगे Paytm QR कोड, मर्चेंट्स को पेमेंट्स एक्सेप्ट करने में नहीं आएगी परेशानी

नाबालिग के साथ किया सामुहिक दुराचार

टीकमगढ़ जिले के मोहनगढ़ थानाक्षेत्र में बीते बुधवार को एक नाबालिग से दुराचार करने की घटना सामने आई है। पीड़ित लड़की अपने खेत पर काम कर रही थी, इसी दौरान गांव के ही चार लड़को ने उसके साथ जबरन दुराचार किया। परिजन जब लड़की की तलाश में खेत पर गए तो उन्हे वह बेहोशी की हालत में मिली। घटना के बाद आरोपियों के परिजनों ने पीड़िता के परिजनों पर समझौता करने का दवाब भी बनाया। पीड़िता के परिजनों ने आरोपियों के खिलाफ पुलिस थाने में पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ दुराचार सहित पोक्सो एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, टीकमगढ़ से घटना की जांच कराकर की गई कार्यवाही एवं रिपोर्ट लिखने में विलम्ब किए जाने के सम्बन्ध में स्पष्ट प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

स्कूल वैन का ब्रेक फेल, बच्ची को रौंदा

रायसेन जिले के औद्योगिक शहर मंडीदीप के चावरा विद्या स्कूल की वैन का ब्रेक फेल होने से छटवीं क्लास में पढ़ने वाली मासूम छा़त्रा को रौंदने का मामला सामने आया है। वैन बच्ची को रौदते हुये सड़क किनारे पड़े एक पत्थर से टकरा कर खाई किनारे रूक गई। वैन चालक छात्रा को रौदने के बाद गाड़ी को तेज गति से चलाकर गाड़ी लेकर फरार हो गया। हादसे के समय वैन में 20 से अधिक बच्चें बैठे हुये थे। वैन संचालक के तेज गति से वाहन चलाने से बच्चों के जीवन से खिलवाड़ किया जा रहा है और किसी भी समय बड़ा हादसा होने का खतरा बना हुआ है। मामलेे में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, रायसेन से मामले की जांच कराकर स्कूल प्रबंधन को नाबालिग वेन चालक के जरिये स्कूल वैन के संचालक के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

Bhopal open electricity theft MP Electricity theft MP News मप्र में बिजली चोरी