भाजपा का सदस्यता अभियान 21 अगस्त से, संगठन चुनाव की तैयारियां भी शुरू

भाजपा के संगठन चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। 21 अगस्त से सदस्यता अभियान शुरू हो सकता है। इसके बाद स्थानीय, मंडल और जिला समितियों के चुनाव होंगे। साथ ही प्रदेश में निगम और मंडलों में राजनीतिक नियुक्तियों का फैसला जल्द ही हो सकता है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
भाजपा की सदस्यता अभियान 21 अगस्त से, संगठन चुनाव की तैयारी शुरू
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संगठन चुनाव की तैयारी शुरू होने वाली है। पार्टी 21 अगस्त से सदस्यता अभियान (Membership Drive) शुरू कर सकती है। इसके बाद स्थानीय समितियों (Local Committees) के चुनाव होंगे। इस संबंध में दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई है, जिसमें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा शामिल होंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में सदस्यता अभियान शुरू करने का फैसला लिया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...SBI ग्राहकों को बड़ा झटका, बैंक ने फिर बढ़ाई ब्याज दरें, अब चुकानी होगी ज्यादा EM

एक माह तक चलेगी सदस्यता अभियान की प्रक्रिया

भाजपा के सदस्यता अभियान की प्रक्रिया लगभग एक महीने तक चलेगी। इसके बाद सक्रिय सदस्यता अभियान (Active Membership Drive) शुरू होगा जो लगभग पखवाड़े भर चलेगा। इसके बाद संगठन चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। जिसमें सबसे पहले स्थानीय समितियों, मंडल समितियों (Mandal Committees) और जिला समितियों (District Committees) के चुनाव होंगे। यह पूरी प्रक्रिया नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत तक पूरी हो जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए...केंद्र सरकार ने की 20 सेक्रेटरी लेवल के अफसरों की नियुक्ति, मध्य प्रदेश के 3 आईएएस भी शामिल

निगम और मंडलों में नियुक्तियां जल्द

प्रदेश में निगम और मंडलों में राजनीतिक नियुक्तियों (Political Appointments) का फैसला जल्द ही हो सकता है, संभवतः एक महीने के भीतर। विधानसभा और लोकसभा चुनावों के बाद भाजपा संगठन और सरकार ने इन नियुक्तियों की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा के बीच पिछले दो दिनों में दो महत्वपूर्ण बैठकें हुई हैं।

इस बैठकों में निगम और मंडलों में राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर चर्चा पूरी हो चुकी है। आगामी दिनों में दावेदारों के नामों पर विचार किया जाएगा। पिछले साल दिसंबर में नई सरकार के गठन के बाद सभी निगम मंडलों और विकास प्राधिकरणों में नियुक्त अध्यक्षों और उपाध्यक्षों को हटा दिया गया था। ये हटाए गए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष अब अपने राजनीतिक पुनर्वास की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऐसे में जल्द ही नए नामों की घोषणा की जा सकती है।

पार्टी संगठन ने चुनावों में टिकट से वंचित नेताओं को एडजस्ट करने का आश्वासन दिया है। हाल ही में हुई बैठकों में चर्चा हुई कि अगर नियुक्तियों को लंबे समय तक टाला गया, तो कार्यकर्ताओं में असंतोष बढ़ सकता है, इसलिए जल्द से जल्द नियुक्तियां करना जरूरी है।

ये खबर भी पढ़िए...मदरसे में धार्मिक शिक्षा पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, गैर मुस्लिमों को धार्मिक शिक्षा दी तो मान्यता होगी रद्द

जिलों की कोर समिति की बैठक भोपाल में

भाजपा की जिला कोर समिति (District Core Committee) की बैठकें अगस्त के अंत में भोपाल में हो सकती हैं। जिसमें विभिन्न जिलों के कोर समिति सदस्यों को बुलाया जाएगा। यह बैठकें मुख्यमंत्री निवास (Chief Minister Residence) में 29, 30 और 31 अगस्त को हो सकती हैं। इन बैठकों में संगठन के चुनाव, सरकार और संगठन के बीच जिला स्तर पर समन्वय और जिलों के नेताओं के बीच आपसी तालमेल जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। यह बैठकें मंत्रियों के बीच जिलों का प्रभार बांटने के बाद पहली बैठकें होंगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

BJP organization elections बीजेपी का सदस्यता अभियान कोर समिति बैठक Political Appointments राजनीतिक नियुक्तियां Local Committee Elections स्थानीय समिति चुनाव भाजपा संगठन चुनाव core committee meeting membership drive सदस्यता अभियान BJP core committee meeting बीजेपी सदस्यता अभियान