इंदौर सांसद के लिए बीजेपी शंकर लालवानी का टिकट तभी काटेगी, जब कोई नया प्रयोग कर महिला या युवा को आजमाना होगा

साल 2019 से 2024 तक के पांच साल के सांसद कार्यकाल में लालवानी सभी की राजनीति में फिट रहे। पीएम नरेंद्र मोदी के केंद्रीय स्तर पर चले मुद्दों को स्थानीय स्तर पर चलाने में ही उनका फोकस रहा, यानी मोदी गारंटी पर ही उन्होंने काम किया।

author-image
Pratibha Rana
New Update
DVFFV

सांसद शंकर लालवानी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @ INDORE. बीजेपी की सांसद टिकट के लिए बड़ी बैठक गुरुवार (29 फरवरी) को हो चुकी है। माना जा रहा है कि बीजेपी जल्द ही पहली सूची जारी कर देगी। सभी की निगाहें केवल इस बात पर हैं कि इंदौर से बीजेपी किसे टिकट देगी? क्योंकि यह 35 साल से लगातार नौ बार बीजेपी जीत चुकी है और विधानसभा चुनाव में भी सभी सीट बीजेपी के खाते में गई हैं, इसलिए कांग्रेस बेहद कमजोर स्थिति में है। यानी बीजेपी यहां से मौजूदा सांसद शंकर लालवानी ( MP Shankar Lalwani ) का टिकट तभी काटेगी, जब उसे यहां उसे भविष्य की राजनीति के हिसाब से कोई प्रयोग करना होगा। यानी लालवानी का टिकट कटेगा तो फिर यह टिकट महिला या युवा के खाते में जाने की संभावना सबसे ज्यादा है। 

ये खबर भी पढ़िए...महिला कुली दुर्गा की शादी में आखिर क्यों जुटे विधायक और सांसद!

प्रयोग के लिए टिकट काटने के सिवाय कोई बड़ी वजह नहीं

2019 से 2024 तक के पांच साल के सांसद कार्यकाल में लालवानी सभी की राजनीति में फिट रहे। पीएम नरेंद्र मोदी के केंद्रीय स्तर पर चले मुद्दों को स्थानीय स्तर पर चलाने में ही उनका फोकस रहा, यानी मोदी गारंटी पर ही उन्होंने काम किया। बिना हाईप्रोफाइल हुए पार्टी लाइन पर काम किया। जब तक शिवराज सिंह चौहान सीएम थे, वह उनके करीबी रहे। साथ ही दिल्ली से लेकर भोपाल तक बीजेपी संगठन से जुड़े रहे। ऐसे में उनके टिकट कटने की कोई बड़ी वजह नहीं है।

ये खबर भी पढ़िए...रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव: CM मोहन यादव करेंगे विक्रमोत्सव- 2024 का शुभारंभ

टिकट कटा तो फिर बीजेपी की नजर किस पर होगी

लालवानी का टिकट कटा तो फिर माना जा रहा है कि सबसे ज्यादा संभावना महिला उम्मीदवार की होगी। क्योंकि आने वाले समय में महिला आरक्षण होना है, ऐसे में महिला नेतत्व को आगे बढ़ाना भी जरूरी है। वहीं भविष्य की राजनीति के हिसाब से फिर युवा को मौका दिया जा सकता है। हालांकि लालवानी की भी उम्र अधिक नहीं है। यदि महिला प्रत्याशी की ओर जाती है तो फिर महिला व बाल संरक्षण आयोग नई दिल्ली की सदस्य डॉ. दिव्या गुप्ता का नाम प्रमुखता से है। राज्य सभा सांसद कविता पाटीदार भी हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी, जानें कैसे मिलेगा लाभ!

रायशुमारी में कई नाम पर्ची में हुए बंद

बीजेपी दफ्तर में हुई रायशुमारी के दौरान सभी ने पर्चियों पर तीन-तीन नाम लिखे थे। इसमें प्रमुख तौर पर शंकर लालवानी के साथ कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी सामने आया था। वहीं महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक रमेश मेंदोला, नगराध्यक्ष गौरव रणदिवे और जीतू जिराती के साथ ही डॉ. निशांत खरे का नाम भी चर्चा में चल रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...अंबानी से 36 साल पहले सिंधिया की बेटी की शादी में हुआ था 1 लाख लोगों का भोज

35 साल से बीजेपी के पास सीट

इंदौर लोकसभा सीट बीजेपी का मजबूत किला है। 1989 में सुमित्रा महाजन ने पहली बार चुनाव जीता था, इसके बाद वह 2014 तक लगातार 8 बार चुनाव जीती। और स्पीकर भी बनी। इसके बाद पार्टी ने 2019 में शंकर लालवानी को टिकट दिया और वह रिकार्ड 5.47 लाख वोट से जीते। यह सीट 35 साल से बीजेपी के ही पास है।

MP Shankar Lalwani सांसद शंकर लालवानी