School में बच्चे लगा रहे झाड़ू और धो रहे बर्तन

मध्यप्रदेश में बच्चों का वीडियो सामने आने के बाद जब स्कूल की प्रभारी वीणा सिंह से इस मामले की सच्चाई जानने की कोशिश की तो उन्होंने बिना किसी संकोच के यह स्वीकार किया कि स्कूल में झाड़ू लगाने के लिए कोई चपरासी नहीं है। इसलिए बच्चे सफाई कर लेते हैं। 

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr

स्कूल में बच्चे लगा रहे झाड़ू और धो रहे बर्तन।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नील तिवारी, JABALPUR. सरकार के द्वारा किए जा रहे शिक्षा और बाल विकास के बड़े-बड़े दावों की पोल खोलता हुआ एक वीडियो सामने आया है। जिसमें अपना भविष्य उज्जवल करने स्कूल ( School ) में आने वाले बच्चों से ही झाड़ू लगवाई जा रही है, स्थानीय निवासियों का यह भी आरोप है कि मध्यान भोजन के बाद बर्तन भी इन्हीं छात्रों से धुलवाए जाते हैं। 

ये है School में बच्चों के झाड़ू लगाने का मामला

जबलपुर के पनागर खंड के ब्लाक पिपरिया के प्राथमिक स्कूल ( School ) का एक वीडियो स्थानीय निवासियों के द्वारा बनाकर सोशल मीडिया में वायरल किया गया। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि स्कूल के छात्र कक्षाओं एवं स्कूल के बाहर झाड़ू लगा रहे हैं। स्कूल की एक शिक्षिका भी उन बच्चों के पास ही खड़ी है जो वीडियो बनाने वाले को मना करती हुई नजर आ रही है। वीडियो के सामने आने के बाद जब स्कूल की प्रभारी वीणा सिंह से इस मामले की सच्चाई जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने बिना किसी संकोच के यह स्वीकार किया कि स्कूल में झाड़ू लगाने के लिए कोई चपरासी नहीं है इसलिए स्वच्छता अभियान के तहत बच्चों को झाड़ू लगवा कर स्वच्छता सिखाई जा रही है।

ये खबरें भी पड़ें...

RTE के तहत कैसे कराएं अपने बच्चे का अच्छे स्कूल में एडमिशन, जानें...

MPPSC उम्मीदवार राज्य सेवा मेन्स 2023 को लेकर फिर असमंजस में, जबलपुर हाईकोर्ट में सुनवाई 12 मार्च को, लेकिन मेन्स 11 से

Cyber ठग नए तरीकों से बना रहे लोगों को निशाना, ठगों से ऐसे बचें

अब नहीं होगा मन की बात का प्रसारण, जानिए PM मोदी ने क्या कारण बताया

ग्राम पंचायत पर फोड़ा ठीकरा

प्रभारी वीणा सिंह ने इस पूरी घटना का ठीकरा ग्राम पंचायत पर फोड़ते हुए कहा कि 2008 से यहां पर पदस्थ हैं और आज तक ग्राम पंचायत के द्वारा स्कूल ( School ) के लिए कोई सफाई कर्मचारी नहीं दिया गया। हालांकि, इससे यही प्रतीत होता है कि वर्ष 2008 से ही झाड़ू लगाने और सफाई करने का कार्य स्कूली छात्र-छात्राओं से ही कराया जा रहा है।

School के वीडियो की जांच के बाद की जाएगी कार्यवाही

इस मामले में जब हमारे द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम दास सोनी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि स्कूल ( School ) यह वीडियो अभी उनके संज्ञान में आया है इसकी जांच कर त्वरित कार्यवाही की जावेगी।

School बच्चों