CM Heli Tourism Service: 14 मार्च को भोपाल से उज्जैन के लिए उड़ान भरेगा हेलीकाप्टर, महाकाल दर्शन से शुरुआत

मध्यप्रदेश सरकार ने सीएम हेली पर्यटन सेवा को लिए विमानन विभाग ने एफएसटीसी को एलओआई जारी कर दिया है। कंपनी अपना हेलीकाप्टर 14 मार्च को भोपाल में स्टेट हैंगर पर लैंड करेगी। सीएम हेलीपेड पर्यटन सेवा में आठ स्थानों को चुना है। जानें कौन से हैं ये स्थान...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR

14 मार्च को भोपाल से उज्जैन के लिए उड़ान भरेगा हेलीकाप्टर।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सरकार लोकसभा चुनाव आचार संहिता से ठीक पहले धार्मिक स्थलों के लिए हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने जा रही है। सीएम हेली पर्यटन सेवा (CM Heli Tourism Service) का शुभारंभ 14 मार्च को होगा इसमें महाकाल दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को ले जाने हेलीकाप्टर अपनी पहली उड़ान भोपाल से उज्जैन के लिए भरेगा। 

हेलीकॉप्टर से पर्यटक किसी भी क्षेत्र के ऊपर घूम सकेंगे

मुख्यमंत्री हेली पर्यटन सेवा के लिए सरकार ने हेलीकाप्टर कंपनी के इम्पेनलमेंट का टेंडर जारी किया था। हालांकि, इसमें केवल एक ही कंपनी एफएसटीसी ने भाग लिया। विमानन विभाग ने इस कंपनी को एलओआई जारी कर दिया है। कंपनी अपना हेलीकाप्टर 14 मार्च को भोपाल में स्टेट हैंगर पर लैंड करेगी। विमानन विभाग ने सीएम हेलीपेड पर्यटन सेवा में आठ स्थानों को चुना है जिसमें भोपाल, इंदौर, ओंकारेश्वर, महेश्वर, पचमढ़ी, खजुराहो और कान्हा किसली शामिल हैं। इन हेलीकॉप्टरों का उपयोग पर्यटक जॉयराइड यानी किसी भी स्थान के ऊपर घूमने में भी कर सकेंगे।

ये खबरें भी पढ़ें...

धार भोजशाला में कब बनी मस्जिद, क्या है पूरा विवाद जानिए विस्तार से

Corrupt BJP leader का 5 साल बाद surrenders, पुलिस बता रही थी फरार, जबकि राजनीति में था सक्रिय

द सूत्र खास…पटवारी के करीब दो हजार पद रहेंगे खाली, अब काउंसलिंग नहीं करेगी सरकार

Congress नेताओं का BJP में जाने का दिखा असर, दलबदल के बाद पहला धरना-प्रदर्शन हुआ फ्लॉप

धार्मिक स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा देने की तैयारी

दरअसल, पिछले दिनों विधानसभा सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस योजन की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि लोकसभा चुनाव के पहले हेलीकॉप्टर से इंदौर से महाकालेश्वर, इंदौर से ओंकारेश्वर और इंदौर से बाकी धार्मिक स्थानों की यात्रा करा सकें। अंतरिम बजट में भी इसके लिए कुछ प्रावधान किया है। धार्मिक स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा देने की तैयारी है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि महाकाल मंदिर, ओरछा सहित मध्य प्रदेश के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों में हवाई यात्रा की सुविधा शीघ्र ही शुरू की जाए।

केदारनाथ की तरह होगी हेली पर्यटन सेवा

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम की तरह पर मध्यप्रदेश के धार्मिक स्थलों पर पर्यटन कराया जाएगा। इंदौर से उज्जैन व ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग हेलीकॉप्टर सेवा प्रारंभ होगी। इसी तरह जबलपुर से चित्रकूट, ग्वालियर से ओरछा और पीतांबरा पीठ के लिए हवाई यात्रा की सुविधा रहेगी।

एयर एम्बुलेंस की सेवा जून से शुरू करने की तैयारी

मध्यप्रदेश के नागरिकों को जून से एयर एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू हो गई है। विमानन विभाग ने एयर एम्बुलेंस के लिए टेंडर जारी कर दिया है। एयर एम्बुलेंस सेवा में एक हेलीकॉप्टर और एक एयरक्राफ्ट चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित होगा। प्रदेश के छोटे शहरों में गंभीर बीमारी से पीड़ितों को बड़े शहरों के अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एयर एम्बुलेंस उपलब्ध होगी। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों में स्थित अस्पतालों के लिए एयर एम्बुलेंस चलाई जाएगी। इसके शुल्क में भी सरकार छूट देगी। इसमें विभिन्न कंपनियों से टेंडर के माध्यम से अनुबंध किया जाएगा। कंपनियों को इसकी प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। बाद में राज्य सरकार एयर एम्बुलेंस की खरीदी कर अपने विमानन बेड़े में शामिल करेगी।

CM Heli Tourism Service मोहन यादव