दिल्ली में सीएम मोहन यादव ने किया 'मध्य प्रदेश उत्सव' का उद्घाटन, बोले- एमपी अद्भुत और आनंददायी प्रदेश

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिल्ली में मध्‍य प्रदेश उत्सव का उद्घाटन किया। साथ ही प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। यह उत्सव 30 अगस्त से 2 सितंबर 2024 तक आयोजित किया जा रहा है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
CM Mohan Yadav inaugurated MP Utsav in Delhi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिल्ली के न्यू मप्र भवन में आयोजित मध्य प्रदेश उत्सव का उद्घाटन किया। सीएम मोहन ने मध्य प्रदेश भवन में पुरातत्व विभाग की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस दौरान मप्र के खेल मंत्री विश्वास सारंग, पूर्व मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया और पूर्व विधायक केपी त्रिपाठी मौजूद रहे। 

मध्य प्रदेश उत्सव पर बोले सीएम मोहन 

कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में पर्यटन, हस्तशिल्प कला, इतिहास, व्यंजन और संस्कृति की जानकारी देने के लिए यह उत्सव आयोजित किया गया है। एमपी सांस्कृतिक, पर्यटन, इतिहास और प्रदेश के अंचलों की दृष्टि से अद्भुत और आनंददायी प्रदेश है। देश के लोग मध्य प्रदेश को जान सके देश की राजधानी में इस उत्सव का आयोजन किया है।

सीएम मोहन यादव ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह से उनके निवास पर सौजन्य भेंट की। साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण एवं रसायन और उर्वरक मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से भी उनके निवास पर सौजन्य भेंट की।

मध्य प्रदेश की विरासत प्रदर्शनी की सराहना

संचालनालय पुरातत्व अभिलेखाकर एवं संग्रहालय द्वारा आयोजित मध्य प्रदेश की विरासत प्रदर्शनी की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पुरातत्व के क्षेत्र में काम किए है। पुराने नष्ट, भ्रष्ट हो गए मंदिर और देवस्थान को पुर्नस्थापित कर वापस साकार में लाना चुनौती का काम है। लेकिन ये हमारी गौरवशाली परंपरा को स्थापित करना महत्वपूर्ण है।

सीएम ने आगे कहा कि गोंडकालीन चित्रकारी से लेकर भीमबेटका की प्राचीन चित्रकला सामने लाकर प्रदेश की समृद्धशाली विरासत से सबको परिचित कराने का प्रयास किया है। इस दौरान सीएम मोहन यादव ने जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री के कटआउट से साथ सेल्फी पॉइंट पर फोटो क्लिक कराई। साथ ही विभाग की प्रदर्शनी की सराहना की।

चार दिन चलेगा मध्य प्रदेश उत्सव

बता दें कि दिल्ली के जीजस एंड मैरी मार्ग पर स्थित न्यू एमपी भवन में मध्य प्रदेश उत्सव का आयोजन किया गया है। यह उत्सव 30 अगस्त से 2 सितंबर तक चार दिनों तक चलेगा। इस आयोजन से दिल्ली में मध्य प्रदेश की समृद्ध कला, पर्यटन, सांस्कृतिक विरासत, जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों का प्रदर्शन किया गया है। उत्सव में प्रदेश के अंचल मालवा, विंध्य, महाकौशल और बुंदेलखंड के विशेष व्यंजनों को भी परोसा जाएगा। 

उत्सव में लगीं प्रदर्शनियां

मध्य प्रदेश उत्सव में कई विषयों पर प्रदर्शनियां देखने को मिलेगी। इस उत्सव में हथकरघा, हस्तशिल्प, ओडीओपी उत्पाद, जीआई उत्पाद, शासन की उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई हैं । यहां विंध्य हर्बल्स स्टाल में वनोपज और औषधीय उत्पाद विशेष छूट के साथ उपलब्ध रहेंगे। साथ ही प्रदेश के हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पाद भी उपलब्ध रहेंगे। यहां जनसंपर्क विभाग के स्टाल में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। आगंतुकों को प्रचार-प्रसार सामग्री वितरित की जाएगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

CM Mohan Yadav दिल्ली के मप्र भवन में मध्य प्रदेश उत्सव न्यू मध्य प्रदेश भवन दिल्ली CM Mohan inaugurated MP Utsav मध्य प्रदेश उत्सव का उद्घाटन दिल्ली में मध्य प्रदेश उत्सव सीएम मोहन यादव