CM राइज स्कूल खुला, 12th फेल फिल्म के बाद चर्चा में आया ये गांव

वर्तमान में इस गांव में लगभग हर घर में एक या एक से अधिक शासकीय शिक्षक हैं। गांव में 1200 घर हैं, लेकिन वर्तमान में यहां करीब 1500 शासकीय शिक्षक हैं। इनमें से कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपने स्कूलों में हेडमास्टर हैं।

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
CM Rise School
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. ट्वेल्थ फेल मूवी आने के बाद से ही मुरैना का एक गांव काफी चर्चे में बना हुआ है। इस गांव का नाम बिलगांव है। बता दें कि मूवी में दिखाए गए आईपीएस अफसर मनोज कुमार शर्मा के संघर्ष की कहानी में बिलगांव में परीक्षा के दौरान नकल होना बताया गया है, लेकिन वर्तमान में इस गांव की स्थिति बिल्कुल अलग है। 

यह खबर भी पढ़ें - विधानसभा में PWD मंत्री ने माना कई जगह ज्यादा टोल वसूली, यह भी जवाब

वर्तमान में बिलगांव की स्थिति

बता दें कि वर्तमान में इस गांव में लगभग हर घर में एक या एक से अधिक शासकीय शिक्षक हैं। गांव में 1200 घर हैं, लेकिन वर्तमान में यहां करीब 1500 शासकीय शिक्षक हैं। इनमें से कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपने स्कूलों में हेडमास्टर हैं। 5 साल से भी ज्यादा समय से इस गांव के किसी भी छात्र का नकल केस नहीं बना है।

यह खबर भी पढ़ें - ग्वालियर-चंबल में फिर डकैत हुए एक्टिव, जंगलों में पुलिस कर रही सर्चिंग

गांव में खुला सीएम राइज स्कूल

जानकारी के मुताबिक वर्तमान समय में गांव में कुछ शिक्षक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक रिसोर्स को-ऑर्डिनेटर की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। लगभग 500 ऐसे युवा हैं, जो बीएड-डीएड कर शिक्षक बनने के लिए प्रयासरत हैं। गांव के कक्षा 10वीं और 12वीं के बच्चों से जब नकल के बारे में बात की तो गांव के प्रतीक शर्मा ने साफ कहा कि यहां बच्चा या तो फेल होता है या 80 प्रतिशत से ऊपर अंक लाता है। साल 2012 में यहां मॉडल स्कूल खुला और अब यहां सीएम राइज स्कूल है। इससे यहां शिक्षा का स्तर और अधिक सुधरा है।

यह खबर भी पढ़ें - बसंत पंचमी पर धार भोजशाला बनी छावनी, अयोध्या, ज्ञानवापी की तरह यहां भी स्थल पाने हाईकोर्ट में लड़ रहे हिंदू संगठन

यह खबर भी पढ़ें - मुरैना में बोर्ड परीक्षा में आंसर शीट लेकर भागा छात्र, जानिए क्यों ?

बिलगांव