कांग्रेस कर सकती है उम्मीदवार घोषित, कमलनाथ - टूटे हुए मनोबल कार्यकर्ताओं का फौरन फैसला करे स्क्रीनिंग कमेटी

रविवार यानि 25 फरवरी को हुई वर्चुअल मीटिंग में कमलनाथ ने कहा था, 'मैं लोकसभा चुनाव में प्रचार करता रहूंगा। लोगों को बता दें कि उम्मीदवारों को लेकर अभी चर्चा चल रही है, लेकिन आपका नाम फाइनल है। उम्मीदवारों को समय मिलना जरूरी है।

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Kamalnath
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह का कहना है कि 'हफ्ते भर में मध्यप्रदेश के 50% उम्मीदवार घोषित हो जाएंगे। वहीं, कमलनाथ ने कहा, 'कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित हो जाएगी। संभावना है कि अप्रैल के तीसरे हफ्ते में चुनाव हो सकता है। स्क्रीनिंग कमेटी में जो लोग हैं, फौरन फैसला कर लें। अगर दो उम्मीदवारों का फैसला होता है, तो उन दो को खबर कर दें। पूरी सूची बनाने के चक्कर में न पड़ें, ताकि जितने उम्मीदवार तय हो जाते हैं, वे तो अपना काम शुरू कर पाएं।'

यह खबर भी पढ़ें - INDORE में 7 मंजिला रेलवे स्टेशन का वर्चुअली भूमिपूजन आज

मनोबल टूटे हुए कार्यकर्ताओं का बढ़ाना है हौसला-कमलनाथ

बता दें कि बीते रविवार यानि 25 फरवरी को हुई वर्चुअल मीटिंग में कमलनाथ ने कहा था, 'मैं लोकसभा चुनाव में प्रचार करता रहूंगा। लोगों को बता दें कि उम्मीदवारों को लेकर अभी चर्चा चल रही है, लेकिन आपका नाम फाइनल है। उम्मीदवारों को समय मिलना जरूरी है। हम चुनाव से 20-25 दिन पहले खबर करते हैं। लोकसभा चुनाव में इतने दिन पर्याप्त नहीं होते। भारत जोड़ो न्याय यात्रा 7 मार्च को खत्म हो जाएगी। यात्रा के साथ लोकसभा चुनाव की तैयारी करनी है। हमें टूटे हुए मनोबल वाले कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाना है।

यह खबर भी पढ़ें - इंदौर हाईकोर्ट ने हुकमचंद मिल मजदूरों को 2017 के सत्यापन के आधार पर भुगतान करने के दिए आदेश

दिग्विजय सिंह ने EVM को लेकर किया प्रेस कॉन्फ्रेंस 

'लोग कहते हैं कि दिग्विजय सिंह ने EVM को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। वे कोर्ट-कचहरी की मेहनत कर रहे हैं कि अगर EVM से वोट BJP को जाना है तो हम कुछ काम क्यों करें। हम अभी EVM के चक्कर में न पड़ें। ये मामला दिग्विजय सिंह देख रहे हैं। EVM की बात दिग्विजय सिंह को करने दें। वे पॉलिटिकल पार्टियों से बात कर रहे हैं। ये केवल एमपी का ही नहीं, बल्कि पूरे देश का मामला है। हर पार्टी का मामला है। इसे दिग्विजय सिंह हैंडल करें, जैसे वो ठीक समझते हैं। हमें तो अपनी तैयारी शुरू करनी है।'

धर्म, जाति के नाम पर हो रही है राजनीति 

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह ने PCC चीफ जीतू पटवारी से कहा, 'हमें ऐसा प्रयास करना चाहिए कि तीन दिन में वोटर लिस्ट बूथ पर पहुंच जाए। कई बार हम देखते हैं कि वोटर लिस्ट प्रदेश कार्यालय में तो कभी जिलाध्यक्ष के यहां पड़ी रहती है। ऐसे में बूथ कार्यकर्ताओं के पास वोटर लिस्ट नहीं पहुंच पाती।' उन्होंने कहा, 'हम दूसरी पार्टियों की तुलना करते हैं तो RSS की टीम घरों में जाकर दुष्प्रचार करती है। वे धर्म, जाति के नाम पर घरों के भीतर जाकर राजनीति कर रहे हैं। घर-घर जाने के लिए वोटर लिस्ट सबसे बड़ा बहाना है।' उन्होंने कहा, 'घरों में जाकर तीन कैटेगरी में वोटर चिह्नित करें। कांग्रेस का वोटर नहीं है तो 'N' कैटेगरी दें। न्यूट्रल पर 'O', अगर कांग्रेस का वोट है तो 'C' कैटेगरी दें।

यह खबर भी पढ़ें - पटवारी जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करने से क्यों कतरा रही है सरकार? उधर विरोध में आज शाम कैंडल मार्च, 28 को भोपाल चलो आंदोलन

बूथों पर चल रहे कामों की निगरानी करेगी AICC की सेक्रेटरी

जानकारी के मुताबिक 'बूथों पर चल रहे कामों की AICC के सेक्रेटरी निगरानी करेंगे। हर हफ्ते रिपोर्ट देंगे। यह रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और कांग्रेस हाईकमान को भेजी जाएगी। एक हफ्ते में 50 प्रतिशत टिकट की सूची जारी करने की कोशिश कर रहे हैं।' दिग्विजय सिंह ने कहा, 'हम उसे सबसे बड़ा नेता मानते हैं, जो अपना बूथ जिता दे। कांग्रेस पार्टी की विचारधारा की लड़ाई लडे़। हम सारे भेदभाव मिटाकर दृढ़ता से जमीनी लड़ाई लड़ेंगे। जितना जल्दी हो सके, अपना उम्मीदवार घोषित करना चाहिए। 

यह खबर भी पढ़ें - कमलेश्वर डोडियार ने 13.34 लाख में लड़ा चुनाव, जानें चुनाव का हिसाब

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिए जीत के चार मंत्र

ग्वालियर आए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने BJP कार्यकर्ताओं को जीत के चार मंत्र दिए हैं। इसमें सबसे ज्यादा फोकस बूथ को कांग्रेस मुक्त बनाने पर है। शाह के चार मंत्र में हारे हुए या कमजोर बूथ पर जाकर विस्तार, शुद्धिकरण, संस्कारीकरण और परिपूर्ण कर उसे अजेय बनाना है। 

दिग्विजय सिंह EVM कमलनाथ कांग्रेस