फैक्ट फाइंडिंग कमेटी : बदल सकती हैं कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की भूमिकाएं, दोनों के खिलाफ आई शिकायतें

मध्‍य प्रदेश लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की 29-0 से करारी हार के बाद अब दिग्गज नेता कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के प्रदेश में रोल बदल सकते हैं। उन्हें मध्य प्रदेश की जिम्मेदारियों से हटाकर AICC में शामिल किया जा सकता है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
कांग्रेस रिव्यु मीटिंग
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव ( mp lok sabha election ) में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन को लेकर लगातार मंथन जारी है। शनिवार-रविवार को हुई फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की बैठक के बाद अब कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गज नेताओं से मध्य प्रदेश की जिम्मेदारियां लेकर दिल्ली भेजा जा सकता है। अभी विभिन्न स्तर पर कांग्रेस का रिव्यू हो सकता है।

प्रदेश की जिम्मेदारी से दूर होंगे कमलनाथ-दिग्विजय 

मध्य प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता कमलनाथ और दिग्विजय सिंह कल हुई फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की पोलिटिकल अफेयर टीम के सदस्यों से बैठक में नहीं पहुंचे थे। उनके बारे में फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के चेयरमैन पृथ्वीराज चव्हाण ने अनऔपचारिक तौर पर कहा है कि प्रदेश में उनके लिए अभी कोई जिम्मेदारी दिखाई नहीं दे रही है। 

दोनों नेताओं को AICC में भी भेजा जा सकता है। यानी अब कमलनाथ और दिग्विजय दिल्ली से कांग्रेस संभालेंगे। साथ ही लोकसभा चुनाव के दौरान दोनों नेताओं की अपने क्षेत्र से बाहर न निकलने की शिकायतें आ रही है। इस पर भी केंद्रीय लीडरशिप फैसला ले सकती है। 

ये खबर भी पढ़िए...

मध्य प्रदेश में 1 जुलाई से खुलेंगे PM एक्सीलेंस कॉलेज, बेस्ट फैकल्टी पढ़ाएगी

विधायकों से बात करेगी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी

फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की दो दिन के दौरे के बाद, अभी और बैठकों की खबर निकल कर आ रही है। लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों और पोलिटिकल अफेयर टीम से चर्चा के बाद अब कमेटी कांग्रेस विधायकों से भी चर्चा कर सकती है।

विधायकों और विधानसभा चुनाव में हारे हुए प्रत्याशियों से बात करके फैक्ट फाइंडिंग कमेटी मध्य प्रदेश में पार्टी की स्थिति का पता लगाएगी। साथ ही यह टीम विधानसभा चुनाव की हार का  कारण भी खोजने का प्रयास करेगी। 

ये खबर भी पढ़िए...

फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की बैठक में नहीं पहुंचे कमलनाथ, दिग्विजय सिंह सहित कांग्रेस के कई दिग्गज

रणदीप सुरजेवाला से पूछेगी हार की वजह

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस के मध्य प्रदेश में महासचिव थे। वर्तमान में यह पत भंवर जितेंद्र सिंह के पास है। ऐसे में इन दोनों सहित मध्य प्रदेश ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) के सदस्यों से भी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी हार के कारण जानेगी।

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव रणदीप सिंह सुरजेवाला कमलनाथ कांग्रेस AICC फैक्ट फाइंडिंग कमेटी दिग्विजय सिंह