अजब गजब - बिना बछड़े को जन्म दिए दूध दे रही गाय, पशु चिकित्सक भी हुए हैरान

मध्य प्रदेश के दमोह में एक ऐसी गाय सामने आई है जो बिना बच्चे को जन्म दिए ही पिछले तीन महीने से दूध दे रही है। वेटनरी डॉक्टर ने गाय के हार्मोनल चेंजेस को इसकी वजह बताई है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
बिना बछड़ा जने दूध देने वाली गाय
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दमोह से बिना बछड़े को जन्म दिए गाय के दूध देने का एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां बटियागढ़ ब्लॉक में ग्राम मुहली के देवेंद्र लोधी की गाय बिना बछड़े को जन्म दिए पिछले तीन महीने से दूध दे रही है ( cow milk without calf delivery )। अनोखा मामला सामने आने पर पशु चिकित्सक गाय की जांच करने पहुंचे। 

मां बनने का आभास है वजह 

बटियागढ़ में पदस्थ वरिष्ठ वेटरनरी डॉक्टर ने इस अनोखे मामले का कारण जानने गाय की मेडिकल हिस्ट्री जानी। उन्होंने इस मामले को बहुत दुर्लभ बताया। वेटनरी डॉक्टर के अनुसार बिना बछड़ा जने दूध देने की वजह हार्मोनल चेंजेस हैं ( hormonal changes in cow )। दरअसल, इस गाय के पेट में पहले गांठ थी। इसके चलते वह बछड़ा नहीं जन पा रही थी। ऐसे में गाय के मालिक ने इसका इलाज कराया। 

इलाज से गांठ ठीक हुई पर गाय को बछड़ा जनने का आभास हो गया। गाय के यह समझने पर कि उसने बछड़ा जना है, उसके शरीर में हार्मोनल बदलाव हुए। यही कारण है कि बिना बछड़े को जन्म दिए गाय दूध दे रही है। 

ये खबर भी पढ़िए...

अजब-गजब : जान बचाने डॉक्टरों ने पहले दिलाया हार्ट अटैक फिर कर दिया कमाल

दिन में 14 लीटर दूध दे रही गाय 

बिना बछड़ा जने दूध देने वाली गाय के मालिक देवेंद्र लोधी ने बताया की उसने 2 साल पहले जबलपुर से जर्सी गाय खरीदी थी। गाय की बच्चेदानी में गांठ का इलाज करने डॉक्टरों ने दवा दी। देवेंद्र लोधी के अनुसार 1 हफ्ते तक दवा देने पर गाय के थनों में दूध आ गया। ऐसे में अब गाय दिन में कुल 14 लीटर तक दूध दे देती है। 

ये खबर भी पढ़िए...

अजब-गजब : आज से मेरी बेटी तलाकशुदा है, चलो लड्डू खिलाती हूं...

इंदौर में 51 लाख पौधारोपण, एक पेड़ मां के नाम आयोजन में पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह का भी न्यौता

cow milk without calf delivery hormonal changes in cow गाय की मेडिकल हिस्ट्री बिना बछड़ा जने दूध बिना बछड़ा जने दूध देने वाली गाय