BJP की सूची में 16 Lok Sabha सीटों पर आसान जीत, 9 पर महिलाओं को टिकट

मध्यप्रदेश BJP में इस बार पार्टी 33 फीसदी टिकट महिलाओं को देने वाली है। इनमें से ज्यादा वे सीटें होंगी जो बीजेपी के लिए सुरक्षित सीट मानी जाती हैं। पार्टी आधी सीटों पर नए चेहरों को मौका देने जा रही है। वहीं प्रदेश की 29 सीटों को दो केटेगरी में बांटा है।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए BJP का नया प्लान।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरुण तिवारी, BHOPAL. BJP ने प्रदेश की लोकसभा ( Lok Sabha ) सीटों को दो केटेगरी में बांटा है। ए केटेगरी में उन सीटों को शामिल किया है जिन पर पार्टी को आसान जीत नजर आ रही है। वहीं बी केटैगरी में वे सीटें शामिल हैं जिनमें जीत थोड़ी कठिन यानी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। ए केटेगरी में 29 में से 16 सीटें और बी केटेगरी में 13 सीटें शामिल हैं। इस बार पार्टी 33 फीसदी टिकट महिलाओं को देने वाली है। इनमें से ज्यादा वे सीटें होंगी जो बीजेपी के लिए सुरक्षित सीट मानी जाती हैं। पार्टी आधी सीटों पर नए चेहरों को मौका देने जा रही है। 

BJP की जीत की नई रणनीति तैयार 

बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश की लोकसभा सीटों पर जीत की नई रणनीति तैयार की है। प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों को दो केटेगरी में बांटा है। ए केटेगरी में 16 लोकसभा सीट हैं जो बीजेपी के लिए सुरक्षित सीटों में गिनी जाती हैं। बीजेपी को लगता है कि यहां पर कांग्रेस मुकाबले में ही नहीं रहती। बीजेपी की सर्वे में यह सीट पक्की जीत में आई हैं। वहीं बी केटेगरी में 13 सीटें शामिल की गई हैं। इन सीटों पर बीजेपी जीत तो मानकर चल रही है, लेकिन इन पर संघर्ष की स्थिति बताई जा रही है। इन सीटों पर चुनाव चिन्ह के साथ उम्मीदवार का चेहरा भी मायने रखता है। 

ये खबरें भी पढ़ें...

अंबानी से 36 साल पहले सिंधिया की बेटी की शादी में हुआ था 1 लाख लोगों का भोज

बड़ा सवाल: DGP की दौड़ में शामिल मकवाना की CR कैसे हुई 6 माह में खराब

सीएम ने मकवाना को दिए 10 में से 10 नंबर, अब DGP के लिए दावेदारी

भूमाफिया मद्दा की जमानत याचिका खारिज,High Court ने कहा हो सकता है फरार

ये हैं बीजेपी की ए केटेगरी की सीट... 

भोपाल

इंदौर

जबलपुर

ग्वालियर

विदिशा

दमोह

सतना

सागर

मुरैना

बालाघाट

सीधी

खरगोन

होशंगाबाद

देवास

खजुराहो

बैतूल

ये हैं बीजेपी की बी केटेगरी की सीट...

गुना

मंदसौर

रतलाम

धार

खंडवा

मंडला

उज्जैन

राजगढ़

शहडोल

रीवा

टीकमगढ़ 

छिंदवाड़ा

एक तिहाई सीटों पर महिला उम्मीदवार

पार्टी महिला आरक्षण बिल के हिसाब से इस बार लोकसभा सीटों पर 33 फीसदी आरक्षण देने की शुरुआत करने जा रही है। लोकसभा की एक तिहाई यानी नौ से दस सीटों पर महिला उम्मीदवारों को टिकट देगी। इनमें ज्यादातार वे सीटें होंगी जो बीजेपी के हिसाब से सुरक्षित सीटें हैं। 

इन सीटों पर मिल सकती है महिलाओं को टिकट... 

भोपाल

इंदौर

धार

झाबुआ

बालाघाट

शहडोल

सीधी

सतना

होशंगाबाद

पार्टी आधे सांसदों यानी करीब 14-15 मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती है। यहां पर पार्टी नए चेहरों को मौका देगी। इन सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया जा सकता है।

BJP Lok Sabha