मध्य प्रदेश में चुनाव आयोग का एक्शन : अनूपपुर एएसपी और एसडीओपी को हटाया

चुनाव आयोग ने अनूपपुर जिले में पदस्थ एएसपी शिवकुमार सिंह और पुष्पराजगढ़ एसडीओपी सोनाली गुप्ता को हटा दिया हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने इसके निर्देश दिए थे। इसके बाद ये कार्रवाई की गई।

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
umaria sdop

लोकसभा चुनाव 2024

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा चुनाव 2024 ( Lok Sabha Elections 2024 ) से पहले चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले के ASP शिवकुमार सिंह और SDOP पुष्पराजगढ़ सोनाली गुप्ता को हटा दिया है। लोकसभा चुनाव में अधिकारियों को हटाने का प्रदेश का ये पहला मामला है।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन (  Chief Electoral Officer Anupam Rajan ) ने बताया शिव कुमार सिंह को लेकर शिकायत थी कि उनका गृह जिला उमरिया है। उमरिया और अनूपपुर एक ही संसदीय क्षेत्र शहडोल में आते हैं। उनके परिवार के लोग भी राजनीति में हैं। इसके आधार पर आयोग ने शिव कुमार सिंह को हटा दिया।

ये खबर भी पढ़िए...रतलाम में PCC चीफ जीतू पटवारी बोले- भ्रष्टाचारी BJP में जाओ और धुल जाओ

भोपाल भेजे गए ASP और SDOP

जारी आदेश के मुताबिक अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ की SDOP सोनाली गुप्ता को हटाकर भोपाल मुख्यालय में उप पुलिस अधीक्षक के पद पर भेज दिया गया है, वहीं अनूपपुर ASP शिव कुमार सिंह को पुलिस मुख्यालय में सहायक पुलिस निरीक्षक के तौर पर भेज दिया है।

ये खबर भी पढ़िए... Chindwara में इन बूथों पर अटकेगी BJP की जीत, प्लान बी से बनेगा काम ?

पुष्पराजगढ़ में तीन साल पदस्थ थीं सोनाली गुप्ता

एसडीओपी सोनाली गुप्ता को पुष्पराजगढ़ में पदस्थ हुए तीन साल से अधिक हो गए थे। इस वजह से चुनाव आयोग ने उन्हें भी वहां से हटा दिया।  चुनाव आयोग के स्पष्ट निर्देश हैं कि चुनाव कार्य में लगा ऐसा कोई भी अधिकारी एक ही स्थान पर तीन साल से ज्यादा पदस्थ नहीं रह सकता है। 



ये खबर भी पढ़िए...भोजशाला सर्वेः 15वें दिन खुदाई में मिली 3 सीढ़ियां, तहखाने की संभावना

कांग्रेस का आरोप एसपी ने सही जानकारी नहीं भेजी

कांग्रेस के प्रदेश उपाध्‍यक्ष जेपी धनोपिया एवं चुनाव प्रभारी ने मुख्‍य निर्वाचन (Chunav Aayog) आयुक्‍त से शिकायत की थी। जिसमें आरोप लगाया था कि एडीजीपी और एसपी ने पुलिस मुख्‍यालय भोपाल को सही जानकारी नहीं भेजी है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि एएसपी शिवकुमार सिंह बीजेपी की प्रत्‍याशी हिमाद्री सिंह के पक्ष में कार्य कर रहे हैं। इस शिकायत के बाद मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश जारी किए थे। अब दोनों अफसरों को पीएचक्‍यू में पदस्‍थ किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...Lok Sabha Khajuraho : सपा को बड़ा झटका, मीरा यादव का नामांकन रद्द

चुनाव आयोग के ये निर्देश

बता दें कि भारत निर्वाचन (Chunav Aayog) आयोग ने अफसरों की पदस्‍थापना को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन में कहा गया है कि एक ही लोकसभा क्षेत्र के दो अलग-अलग जिलों में भी एक अधिकारी का ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही एक अधिकारी के एक ही स्‍थान पर 3 साल से ज्‍यादा पदस्‍थ होने पर उनका ट्रांसफर किया जाना जरूरी है। ऐसे में एसडीओपी को एक ही संभाग में 6 साल का कार्यकाल पूरा हो गया था। इसके अलावा एएसपी संबंधित लोकसभा क्षेत्र के निवासी होने से  दोनों अफसरों का ट्रांसफर किया गया है।





Chief Electoral Officer Anupam Rajan SDOP पुष्पराजगढ़ सोनाली गुप्ता Lok Sabha Elections 2024 SDOP ASP शिवकुमार सिंह ASP