68 रुपए वाली आरएफ किट 4 हजार में बेचने वाली फर्म पर पड़ा EOW का छापा

साइंस हाउस मेडिकल प्राइवेट लिमिटेड, गौतम नगर भोपाल पर ईओडब्ल्यू की छापामार कार्रवाई। मप्र पब्लिक हेल्थ कार्पोरेशन के अप्रूव्ड रेट से कई गुना ज्यादा कीमत पर की गई थी खरीदी।

author-image
Marut raj
New Update
EOW raid on Science House Medical Private Limited Gautam Nagar Bhopal स्वास्थ्य विभाग खरीदी घोटाला  द सूत्र the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. अनूपपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग ने 10 हजार 999 रुपए में मिलने वाले जंबो साइज के ऑक्सीजन सिलेंडर ( oxygen cylinder ) को 16 हजार 900 रुपए में और 68 रुपए कीमत वाली आरएफ किट (  rf kit ) को 4 हजार 156 रुपए में खरीदा था। इसी तरह 14 उपकरणों की खरीदी मप्र पब्लिक हेल्थ कार्पोरेशन के अप्रूव्ड रेट से कई गुना ज्यादा कीमत पर खरीदी की गई थी। यह घोटाला साल 2019 से 2022 के बीच हुआ था। इनकी सप्लाई भोपाल की फर्म मेसर्स साइंस हाउस मेडिकल प्राइवेट लिमिटेड ( Science House Medical Private Limited ) ने की थी। मामले की जांच कर रही EOW ने भोपाल में फर्म के दफ्तर पर छापामार कार्रवाई की है। ज्ञात हो कि उपकरणों की सप्लाई करने वाली 3 फर्म के 5 संचालकों के खिलाफ FIR की गई है। ये सभी भोपाल निवासी हैं। तीनों ही फर्म के संचालक भोपाल के गौतम नगर में रहते हैं। साथ ही फर्म के संचालकों का आपस में रिश्ता पिता-पुत्र और पुत्रवधु ( बहू ) का है।

ये खबर भी पढ़िए...BHOPAL : मंत्री पुत्र की गुंडागर्दी, दंपती से की मारपीट, जानें क्या है पूरा मामला

ये खबर भी पढ़िए..RGPV SCAM : विश्वविद्यालय के एक और कुलसचिव पर लगे गड़बड़ी के आरोप

क्या कहती हैं EOW की जांच रिपोर्ट ?

अनूपपुर जिला अस्पताल और दूसरी स्वास्थ्य संस्थाओं में मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने उपकरणों की खरीदी की गई। इसके लिए प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के तहत 7 करोड़ 11 लाख रुपए से ज्यादा का बजट दिया था। इसकी खरीदी तत्कालीन CMHO डॉ. बीडी सोनवानी, सिविल सर्जन डॉ. एसआर परस्ते और ADM बीडी सिंह ने की। 778 प्रकार के उपकरणों की खरीदी के ऑर्डर भोपाल के गौतम नगर में रहने वाली एक फैमिली की 3 फर्मों को दिया गया। वहीं, एक उपकरण की खरीदी कटनी की फर्म से की गई। इसमें मध्य प्रदेश पब्लिक हेल्थ कार्पोरेशन भोपाल (  Madhya Pradesh Public Health Corporation Bhopal ) के अप्रूव्ड रेट ( approved rate ) को दरकिनार किया गया और 61 गुना महंगी दर पर मशीनों की खरीदी की गई। उपकरण खरीदी के इस मामले में 33 लाख रुपए से ज्यादा का फायदा संबंधित फर्मों को हुआ है।

ये खबर भी पढ़िए..कौन हैं राव यादवेंद्र सिंह यादव, जो गुना से ज्योतिरादितत्य सिंधिया के सामने ताल ठोक रहे हैं

रीवा EOW ने की थी जांच

नवंबर 2019 में अनुपपुर जिला स्वास्थ्य विभाग ने खरीदी टेंडर जारी किए थे। टेंडर 5 लोगों ने डाले थे। चार की निविदाएं खोली नहीं गई और एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाया गया। करीब 7 करोड़ के इस टेंडर में 5 करोड़ का भुगतान कर भी दिया गया। इसके बाद दिसंबर 2020 में आर्थिक अपराध शाखा भोपाल में इस मामले की शिकायत हुई। जांच के बाद मार्च 2021 में रीवा EOW में जीरो पर केस रजिस्टर्ड किया गया था।  जांच के लिए रीवा आर्थिक अपराध शाखा को अधिकृत किया गया था। 3 अगस्त 2023 को अनूपपुर सीएमएचओ दफ्तर में टीम पहुंची थी। तब वहां तत्कालीन सीएमएचओ डॉ. बीडी सोनवानी मौजूद थे। टीम के सदस्यों ने उनकी मौजूदगी में फर्जीवाड़े से जुड़े दस्तावेजों को जब्त किया था।

इन 13 लोगों को EOW ने बनाया गया आरोपी

1. डॉ . बीडी सोनवानी, तत्कालीन मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अनूपपुर

2. रामखेलावन पटेल, तत्कालीन स्टोर कीपर, कार्यालय CMHO, अनुपपुर

3. महेश कुमार दीक्षित, तत्कालीन लेखापाल कार्यालय / CMHO जिला अनूपपुर

4. बीडी सिंह, तत्कालीन एडीएम अनूपपुर

5. डॉ. एसआर परस्ते, तत्कालीन सिविल सर्जन/अनूपपुर मप्र एवं अध्यक्ष क्रय समिति जिला चिकित्सालय, अनूपपुर

6. डॉ. बीपी शुक्ला मेडिकल विशेषज्ञ एवं बीएमओ / सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जैतहरी जिला अनूपपुर एवं, सदस्य क्रय समिति,       अनुपपुर

7. डॉ. डीके कोरी, निश्चेतना विशेषज्ञ जिला चिकित्सालय/अनूपपुर एवं सदस्य क्रय समिति, अनुपपुर

8. डॉ. मोहन सिंह, श्याम मेडिकल एवं सदस्य क्रय समिति, अनुपपुर

9. सुनैना तिवारी, डायरेक्टर मेसर्स साइंस हाउस मेडिकल्स प्राइवेट, गौतम नगर भोपाल

10. जितेंद्र तिवारी, डायरेक्टर मेसर्स साइंस हाउस मेडिकल प्राइवेट लिमिटेड, गौतम नगर भोपाल

11. अनुजा तिवारी, गौतम नगर, भोपाल

12. शैलेंद्र तिवारी, गौतम नगर, भोपाल

13. महेश बाबू शर्मा, गौतम नगर, भोपाल

 

ये खबर भी पढ़िए..बेदम निगम- मंडल बुजुर्गों के हवाले, सेवानिवृत्त कर्मचारियों से काम चला रही सरकार

अनूपपुर स्वास्थ्य विभाग खरीदी घोटाला

EOW साइंस हाउस मेडिकल प्राइवेट लिमिटेड Science House Medical Private Limited Madhya Pradesh Public Health Corporation Bhopal अनूपपुर स्वास्थ्य विभाग खरीदी घोटाला