employees को लामबंद देख घबराई सरकार, जारी किया DA बढ़ाने का आदेश

मध्यप्रदेश में गुरुवार, 14 मार्च को कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा न होने की खबर के बाद कर्मचारी संगठनों में आक्रोश बढ़ गया था। शुक्रवार को संयुक्त मोर्चा के आव्हान पर राजधानी में वल्लभ भवन के सामने और जिला मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय शर्मा, BHOPAL. महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग को लेकर विरोध में उतरे कर्मचारी (employees) संगठनों के तीखे तेवरों से घबराई सरकार ने शुक्रवार को DA बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। गुरुवार को कैबिनेट में प्रस्ताव नहीं लाने के बाद कर्मचारी संगठनों ने विरोध जताकर मंत्रालय सहित सभी जिलों में प्रदर्शन करने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद शुक्रवार को राजधानी में वल्लभ भवन के सामने मंत्रालय अधिकारी-कर्मचारी संघ सहित अन्य संगठनों ने संयुक्त मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शन शुरू कर दिया था। कर्मचारियों की नाराजगी और इससे लोकसभा चुनाव में नुकसान के अंदेशा को देखते हुए सरकार हरकत में आ गई और दोपहर डेढ़ बजे DA वृद्धि का आदेश जारी कर दिया गया। 

कैबिनेट में चर्चा न होने पर बढ़ गया था आक्रोश

प्रदेश के कर्मचारी केंद्र के समान 8 फीसदी महंगाई भत्ता देने की मांग साल 2023 से कर रहे हैं, लेकिन सरकार इसे टाल रही थी। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता जारी होने से पहले कर्मचारी DA बढ़ाए जाने की उम्मीद लगाए हुए थे। इस दौरान गुरुवार को कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा नहीं होने की खबर के बाद कर्मचारी संगठनों में आक्रोश बढ़ गया था। शुक्रवार को संयुक्त मोर्चा के आव्हान पर राजधानी में वल्लभ भवन के सामने और जिला मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया।

ये खबरें भी पढ़ें... 

छह महीने का एक्सटेंशन मिलने के बाद अब सितंबर तक सीएस रहेंगी वीरा राणा

किशोर वाधवानी, नितेश को 2022 करोड़ के जीएसटी कर नोटिस पर मिला स्टे खत्म, सरकार ने माना वाधवानी और एक्साइज अधिकारी मिले हुए थे

MPPSC एक साल के भीतर दूसरी बार लेगा राज्य पात्रता परीक्षा (सेट), विज्ञापन किया जारी

 

1 जुलाई 2023 से बढ़ाया महंगाई भत्ता 

कर्मचारी संगठनों के सरकार के विरोध में लामबंद होने की स्थिति से चुनाव में नुकसान होने की आशंका ने सरकार को मजबूर कर दिया। आनन-फानन में डॉ. मोहन यादव की सरकार के मंत्रिमंडल ने शीर्ष अधिकारियों से मशविरा किया और फिर DA बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया गया। प्रदर्शन के बीच महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी होने की खबर लगने पर कर्मचारी नेताओं ने इसे संगठनों की एकता का असर बताया है। अब कर्मचारियों को 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 फीसदी DA मिलेगा। महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से बढ़ाया गया है, लेकिन इस वृद्धि का लाभ 1 मार्च 2024 से मिलेगा जबकि पूर्व की राशि यानी 1 जुलाई 2023 से अप्रैल 2024 के बीच मिलने वाला भत्ता एरियर के रूप में तीन सामान किश्तों में दिया जाएगा। 

मंत्रालय के सामने दिखाया आक्रोश, की नारेबाजी

DA बढ़ाने की मांग कर रहे संयुक्त मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शन में शामिल तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ, लघुवेतन कर्मचारी और अन्य संगठनों के अलावा मंत्रालय कर्मचारी संगठन ने भी महंगाई भत्ता की मांग को लेकर नारेबाजी की। कर्मचारी नेता सुधीर नायक,  उमाशंकर तिवारी, सुभाष वर्मा, मोहन अय्यर ने सरकार से कर्मचारियों के हक में DA बढ़ाने की मांग की। उनका कहना था केंद्र सरकार जनवरी माह से 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है, लेकिन प्रदेश में यह 42 प्रतिशत ही मिल रहा है। कर्मचारी साल भर से 8 प्रतिशत DA बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार आश्वासन देने के बाद भी उसे पूरा नहीं कर रही है।

employees DA बढ़ाने का आदेश