woman passenger कपड़ों के बीच सिलाई कराकर 20 लाख का gold छिपाकर लाई

फ्लाइट एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB 256 से शारजाह से मध्यप्रदेश के इंदौर आ रही एक महिला यात्री की पहचान की और उसे रोक लिया। यात्री एक फ्रीलांस ब्यूटीशियन है, जो कपड़ों की परतों के बीच पेस्ट के रूप में गोल्ड रखकर ला रही थी। 

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर एयरपोर्ट पर एक बार फिर सीमा शुल्क आयुक्तालय एआईयू (एयर इंटेलिजेंस यूनिट) डीएबीएच का सफल ऑपरेशन हुआ। महिला यात्री से 20 लाख का सोना ( gold ) जब्त किया गया। यह सोना बड़ी चतुराई से वह लैगिंग में अंदर सिलाई करके गोल्ड पैस्ट के रूप में छिपाकर लाई थी। 

शारजाह से लेकर आ रही थी gold 

विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर, इंदौर सीमा शुल्क आयुक्तालय की एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) ने दिनांक 05.03.2024 की फ्लाइट एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB 256 से शारजाह से इंदौर आ रही एक महिला यात्री की पहचान की और उसे रोक लिया। यात्री एक फ्रीलांस ब्यूटीशियन है, जो दिल्ली की निवासी है और शारजाह से इंदौर तक यात्रा कर रही थी। 

ये खबरें भी पढ़ें...

Gold Price: छठी शताब्दी में नमक और सोने की कीमत बराबर थी,आज 64 हजार पार

उच्च माध्यमिक शिक्षक के 4921 चयनितों को नियुक्ति पत्र देना भूल गई सरकार, आज दे रही 21 विभागों के पत्र

VHP प्रखंड संयोजक को गोली मारने वाला AAP नेता रायपुर में गिरफ्तार

भोपाल में छात्र ने घर की छत से कूदकर किया suicide, स्कूल पर आरोप

इस तरह छिपा था gold 

यूनिट ने प्रेस रिलीज में बताया कि यात्री बड़ी चतुराई से सोना ले जा रही थी, जिसे पाउडर के रूप में छिड़का हुआ, चिपकाया हुआ, सिल दिया गया था और यात्रा के दौरान पहने हुए लेगिंग में कपड़े की परतों के बीच छुपाया गया था। विदेशी मूल के 368.5 ग्राम सोने ( gold ) की कुल बरामदगी, जिसका मूल्य (सीमा शुल्क दर के अनुसार) 20 लाख रुपए है। किसी भी रूप में सोने की तस्करी सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत प्रतिबंधित है।

सीमा शुल्क ने चार माह में पकड़ा 1.82 करोड़ का सोना 

पिछले चार महीनों में, इंदौर सीमा शुल्क ने डीएबीएच हवाई अड्डे, इंदौर पर 8 संदिग्धों को सफलतापूर्वक रोका है और 3.41 किलोग्राम विदेशी मूल का सोना जब्त किया है, जिसका मूल्य रुपए 1.82 करोड़ है। साथ ही आई-फोन और विदेशी मूल की सिगरेट भी जब्त की गई।

यूनिट ने यह भी काम किए अभी तक

पिछले सप्ताह सीमा शुल्क आयुक्तालय इंदौर ने सिलतरा रायपुर में 40.6 लाख विदेशी मूल की सिगरेट की छड़ियों का भस्मीकरण के माध्यम से निपटान किया। ये विदेशी मूल की सिगरेट अवैध रूप से भारत में लाई गई थीं और ये लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट 2009 के तहत बनाए गए लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) रूल्स 2011 के खिलाफ थी। साथ ही 29 फरवरी 2024 को सीमा शुल्क, इंदौर (भोपाल जोन) ने सात प्राचीन वस्तुएं भी एएसआई भोपाल को सौंप दीं, जो शिवपुरी (एमपी) से विदेश में तस्करी के लिए जा रही थीं और जिन्हें सीमा शुल्क द्वारा रोककर जब्त कर लिया गया था।

इंदौर एयरपोर्ट Gold