इंदौर में पौधरोपण कार्यक्रम बना राजनीतिक मंच, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने ताई सुमित्रा महाजन को दिया पत्र का जवाब

इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने के कार्यक्रम में बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के पौधरोपण पर उठाए सवालों का जवाब दिया...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
कैलाश विजयवर्गीय और सुमित्रा महाजन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान एक बार फिर पुराना राजनीतिक ताई और भाई विवाद सामने आ गया।

चार दिन पहले पूर्व स्पीकर व सांसद सुमित्रा महाजन ने महापौर पुष्यमित्र भार्गव के नाम पर पत्र लिख इस पौधरोपण कार्यक्रम को लेकर सवाल खड़े किए थे। साथ ही नसीहत दी थी कि पौधे लगाना आसान है, लेकिन बाद में ऑडिट होना चाहिए। 51 लाख बहुत बड़ा लक्ष्य है। इसका ऑडिट होना चाहिए। इस पर मंत्री कैलाश विजयववर्गीय ने मंच से ही जवाब दिया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला मौजूद थे।

ताई ने दी थी पत्र लिखकर नसीहत

सुमित्रा महाजन ने पत्र में नसीहत और सुझाव दिए थे। इसमें कहा गया कि लाखों पेड़ लगाने का लक्ष्य काफी बड़ा है और यह जल्दबाजी में संभव नहीं है। इसके पहले भी कई बार लाखों पौधे लगाने की बात हुई, लेकिन बाद में इसकी सफलता का एक ऑडिट हम कर सकते हैं क्या? इसमें देखा जाना चाहिए कि कितने पौधे पनपे, उनका प्रतिशत कितना रहा, क्या खामी रही कि पौधे नहीं पनपे, सफलता के पीछे क्या कारण रहा, यह सभी आडिट होना चाहिए। आडिट का काम वहां पर रहने वाले स्थानीय स्कूल के बच्चों, सेवानिवृत्त व्यक्तियों को दिया जाए।

ये खबर भी पढ़िए...

कैलाश विजयवर्गीय को मंत्री, महापौर नहीं इस पद पर आया सबसे ज्यादा आनंद, अटल रेडियो भी हुआ शुरू

मंच से यह कही बात, गलतियां बताना मेरा काम

मंगलवार को कार्यक्रम में ओम बिरला के साथ महाजन भी मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि मैं अब दादी बन गई हूं। अब अच्छे काम को आशीर्वाद देना और गलती हो गई तो बताना केवल यह मेरा काम है। आशीर्वाद देने आई हूं, ऐसे ही अच्छे काम करो, धरती मां की सेवा करो, देश को आगे बढ़ाओ।

ये खबर भी पढ़िए...

महापौर बोले- लाड़ली बहना योजना के कारण समय पर और पूरी नहीं मिली राशि

मंत्री विजयवर्गीय ने इस तरह दिया जवाब

इस पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मंच से कहा कि- जो यह पेड़ लग रहे हैं, लोग बहुत सारी शंका करते हैं कि पेड़ लग जो जाते हैं, लेकिन रक्षा नही करते हैं। हमने हर समाज को दस-दस पेड़ दिए हैं। अग्रवाल समाज को अग्रसेन वन, महेशवरी समाज को महेश वन, दलित समाज को बाबा आंबेडकर वन। सभी समाज के लोग आएंगे और  पौधरोपण करेंगे। यह उनकी जवाबदेही होगी कि वह इन पौधों को देखें। वह भी देखेंगे और हम भी देखेंगे। इस बार हमने पांच फिट के पेड़ लगाए हैं, जिनका जीवित रहने का प्रतिशत 90 से 99 फीसदी है। इस बार 51 लाख पेड़ लगा रहे हैं। अगले साल इन्हें  गिनेंगे और फिर हम 51 लाख लगाएंगे। हर पांच साल यह 51-51 लाख पेड़ लगाएंगे। अभी हम हरियाली में 17वें नंबर पर हैं, लेकिन पांच साल में हम क्लीन इंदौर की तरह ग्रीन इंदौर बनेंगे। हरियाली में नंबर वन बनेंगे। 

ये खबर भी पढ़िए...

शिवराज-सिंधिया समर्थक आउट, सीएम मोहन ने अचानक क्यों लिया बड़ा फैसला ?

ताई को मां अहिल्या स्वरूप भी बताया

इसके साथ ही अंत में विजयवर्गीय ने ताई की तारीफ की और कहा कि ताई हमें आशीर्वाद देने आई हैं। साक्षात अहिल्या स्वरूपा हैं। एक पेड़ मां के नाम हम सभी को लगाना है।

ये खबर भी पढ़िए...

उमरिया के नायब तहसीलदार पर लगे आरोप झूठे, बेहोशी का नाटक कर रहा था फरियादी

पौधारोपण कैलाश विजयवर्गीय ओम बिरला सुमित्रा महाजन एक पेड़ मां के नाम अभियान