इंदौर रंगपंचमीः विधायक पुत्र गौड़ की गेर पहले नंबर पर होगी, उपद्रव पर लगेगी सीधे रासुका

मध्यप्रदेश के इंदौर में रंगपंचमी पर निकलने वाली गौड़ की गेर लंबी रहती है इसके चलते पीछे की अन्य गेर अटक जाती हैं। इस बार कलेक्टोरेट में हुई बैठक में गेर को लेकर नई व्यवस्था की गई है। आइए जानते हैं गेर के संचालन पर क्या हैं नए आदेश...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDPRE. इंदौर रंगपंचमीः इंदौर की प्रसिद्ध रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर इस बार विधायक मालिनी गौड़ के पुत्र और हिंदरक्षक के संयोजक एकलव्य सिंह गौड़ की राधाकृष्ण फाग पहले नंबर पर होगी। इसके पहले यह तीसरे नंबर पर निकलती थी। इसका फैसला बुधवार को पुलिस और प्रशासन की बैठक में हुआ।

आयोजकों के साथ बैठक में यह हुआ फैसला

कलेक्टोरेट में बुधवार को पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता और कलेक्टर आशीष सिंह के साथ आयोजकों की बैठक हुई। अधिकारियों ने बताया कि गेर में यदि कोई भी हथियार लेकर निकला तो उसके खिलाफ रासुका लगा दी जाएगी। कुछ दिन पहले रणजीत हनुमान मंदिर की प्रभातफेरी में हत्या हुई थी। इसके देखते हुए कलेक्टर सिंह ने समीक्षा के दौरान सख्ती के आदेश और रासुका लगाने के निर्देश दिए।

ये खबरें भी पढ़ें...

MPPSC पर 'द सूत्र' की खबर फिर 100 फीसदी सही, प्री 2024 अब 23 जून को होगी, मेन्स भी आगे बढ़ेगी

इंदौर में Stock Exchange को उड़ाने की धमकी, UK के कोड से आया कॉल

Disease caused by rats: लोगों की किडनी और लीवर हो रहा फेल, 2 की मौत

25 हजार रुपए के सिक्के लेकर नामांकन भरने पहुंचा प्रत्याशी

इसलिए बदला गौड़ की गेर का क्रम

दरअसल गौड़ की यात्रा लंबी रहती है और इसके चलते पीछे की अन्य गेर अटक जाती है। नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय कमलेश खंडेलवाल की संगम कार्नर गेर में शामिल होते हैं। यह गेर सबसे आखिर में रहती है, गौड़ की गेर में देरी होने पर और अन्य गेर अटक जाती है। यह गेर सबसे आगे रहेगी तो तेजी से चल सकेगी। 

इस बार राजनीतिक रंग भी चढ़ेगा

इस बार गेर पर अधिक राजनीतिक रंग चढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि लोकसभा चुनाव के पहले इंदौर के लिहाज से यह बड़ा त्योहारी आयोजन है। कैलाश विजयवर्गीय के साथ ही विधायक रमेश मेंदोला, विधायक सचिन बिरला, विधायक रामेश्वर शर्मा, विधायक मधु गहलोत सहित करीब 12 विधायकों के गेर में शामिल होने की खबर है।

कलेक्टर ने कहा चाकचौबंद रहेगी व्यवस्था

कलेक्टर ने गेर प्रबंधकों को आश्वस्त किया है कि व्यवस्था चाकचौबंद रहेगी। सुबह 10 बजे पहले हिंद रक्षक की फाग यात्रा समय पर निकलेगी। सुबह 11 बजे तक संगम कॉर्नर की गेर गोरा कुंड पहुंच जाएगी। हर जोन में ADCP लेवल के अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। नगर निगम में डिप्टी कमिश्नर स्तर के अधिकारी गेर में साथ चलेंगे और व्यवस्थाएं देखेंगे। 3 चेक पॉइंट भी रहेंगे ताकि किसी भी प्रकार की व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति में पुलिस और निगम की टीम तुरंत मौके पर वहां से पहुंच सके।

ऐसा रहेगा गेर का क्रम...

  1. राधाकृष्ण फागः हिंदरक्षक, एकलव्य सिंह गौड़

  2. टोरी कार्नरः शेखर गिरी

  3. मॉरल क्लब गेरः अभिमन्यु मिश्रा

  4. रसिया कार्नरः राजपाल जोशी

  5. संगम कार्नरः कमलेश खंडेलवाल
इंदौर रंगपंचमी ger