'The Sootr' की जानकारी पर प्रशासन की Illegal mining पर बड़ी कार्रवाई, 3 पोकलेन, 4 डंपर जब्त

मध्यप्रदेश के इंदौर के ग्राम माचला में एसडीएम विनोद राठौर के खुदाई स्थल पर पहुंचने से पहले 'द सूत्र' की टीम ने वहां करीब 20 डंपर और 3 पोकलेन देखे थे, लेकिन सरकारी गाड़ियों के आने की भनक लगते ही करीब 15 डंपर मौके से भाग निकले।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr

अवैध खनन पर प्रशासन की कार्रवाई।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. जिले में चल रहे अवैध खनन (Illegal mining) पर रोक के लिए मंगलवार, 5 मार्च को 'द सूत्र' ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए बड़ी कार्रवाई को कराने में जिला प्रशासन की मदद की। ग्राम माचला में तीन महीने से चल रहे अवैध खनन की पूरी जानकारी, वीडियो प्रशासन को उपलब्ध कराए गए। इसके बाद कलेक्टर आशीष सिंह ने तत्परता से इसमें एसडीएम विनोद राठौर की टीम को भेजते हुए कार्रवाई कराई। 

Illegal mining, 15 से ज्यादा डंपर लेकर भाग गए

एसडीएम विनोद राठौर के अवैध खनन स्थल पर पहुंचने से पहले 'द सूत्र' ( The Sootr ) की टीम ने वहां देखा कि करीब 20 डंपर और तीन पोकलेन थे, लेकिन सरकारी गाड़ियों के अंदर आने की भनक लगते ही करीब 15 डंपर मौके से भाग निकले। प्रशासन ने सतर्कता के लिए इसमें किसी भी अन्य विभाग को शामिल नहीं किया था। लेकिन पांच लोगों के दल-बल में भी एसडीएम राठौर, तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक ने दमदारी से कार्रवाई कई और भागते हुए डंपरों को रोकने की कोशिश की, चार डंपर पकड़े गए और तीन पोकलेन को भी पकड़ लिया गया। 

ये खबरें भी पढ़ें...

Facebook Instagram का सर्वर डाउन, यूजर्स ने बनाए ऐसे-ऐसे मीम्स, देखें

क्या आपकी जमीन होगी सीलिंग मुक्त, 1 जुलाई से बदलेंगे Ceiling के नियम

निगमायुक्त Harshika Singh ने 'द सूत्र' की खबर के बाद X से हटाई पोस्ट

MP के किस metropolis का नाम बदलने की फिर हुई मांग

शासकीय भूमि पर हो रहा था खनन

ग्राम माचला की शासकीय भूमि सर्वे क्रमांक 248 के विभिन्न रकबों पर अवैध मुरम उत्खनन पाया गया। पूरी पहाड़ी ही मौके से खोद दी गई। एसडीएम राऊ विनोद राठौर ने बताया कि इसमें से एक पोकलेन मशीन सन्नी जाट निवासी दूधिया तथा दो पोकलेन मशीनें राजेश मुकाती निवासी पीपल्दा द्वारा संचालित होने की जानकारी प्राप्त हुई है। मौके पर से मुरम से भरा एक डंपर अवैध रूप से मुरम का परिवहन करते हुए पकड़ा गया। तीन अन्य डंपर अवैध उत्खनन में सहयोग करते हुए पकड़े गए हैं।

खनन विभाग को खबर ही नहीं और तीन महीने से पहाड़ी खोद रहे

मौके पर खनिज विभाग इंदौर की टीम को बुलाया गया व तीन पोकलेन मशीनों व चार डंपरों की सुपुर्दगी खनिज विभाग की ओर से सहायक खनिज अधिकारी जयदीप नामदेव को सौंपकर जब्त कराया गया। अवैध उत्खनन की गई भूमि और क्षेत्रफल का आंकलन किया जा रहा है ताकि अवैध उत्खनन की दंड की राशि का आकलन किया जा सके। उधर खनन विभाग को तीन महीने से चल रहे इस अवैध खनन की भनक तक ही नहीं लगी। मौके पर 'द सूत्र' की टीम को गांव को लोगों ने बताया कि तीन महीने से रोज खुदाई चल रही है, पूरी पहाड़ी खोद दी है। कोई अभी तक यहां देखने भी नहीं आया, कार्रवाई पहली बार की गई है। 

करोड़ों की पेनाल्टी लगेगी

मौके पर एक नहीं तीन-चार जगहों पर जमकर खुदाई चल रही थी। कई जगह पूरी पहाड़ी ही खोद डाली है। यहां पर 20 फीट तक के बड़े-बड़े गड्‌ढे बन गए हैं। यहां से मुरम निकाल कर कई कॉलोनियों को बेची जा रही है। इन कॉलोनियों मे निर्माण काम में यह अवैध खनन की मुरम को डाला जा रहा था। 'द सूत्र' की टीम ने इन कॉलोनियों की भी जानकारी निकाली है, जो यह अवैध मुरम को खरीद कर उपयोग कर रहे थे। वहीं तीन महीने में जिस तरह से खनन हुआ है, उससे यहां पर प्रारंभिक रूप से ही दिख रहा है कि करोड़ों की पेनाल्टी बनेगी।

ग्राम माचला illegal mining