MP के किस metropolis का नाम बदलने की फिर हुई मांग

मध्‍य प्रदेश के जबलपुर (metropolis) की पहचान हमेशा महर्षि जाबालि के नाम से ही रही। जिनका उल्लेख रामायण के साथ ही नौ पुराणों और महर्षि जाबालि द्वारा विरचित जाबालदर्शनोपनिषद्, जाबालोपनिषद् और जाबाल्युपनिषद उपनिषदों में मिलता है।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

 नील तिवारी, JABALPUR. जबलपुर (metropolis) का नाम बदलकर जाबालिपुरम रखने की मांग समय-समय पर उठती रही है। जबलपुर के महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने यह बताया कि सभी पार्षद और विधायक, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव से यह मांग करेंगे कि जबलपुर का नाम जल्द ही बदलकर जाबालिपुरम किया जाए।

बार-बार बदलता रहा इस महानगर का नाम

इतिहासकारों के अनुसार महानगर (metropolis) का नाम अनेक कालों में बदलते हुए त्रिपुरी, जाबालिपुरम, जब्बलपोर और फिर जबलपुर हुआ है। किसी भी शहर की बसाहट में वहां नदी प्रमुख स्थान रखती है। जबलपुर के लिए यह सौभाग्य है कि यहां शिव पुत्री मां नर्मदा की धारा मिलती है। 

जबलपुर की पहचान महर्षि जाबालि के नाम से 

गोंड शासकों के इस क्षेत्र में मुगलों के बाद मराठा और फिर अंग्रेजों ने भी यहां शासन किया, लेकिन जबलपुर (metropolis) की पहचान हमेशा महर्षि जाबालि के नाम से ही रही। जिनका उल्लेख रामायण के साथ ही नौ पुराणों और महर्षि जाबालि द्वारा विरचित जाबालदर्शनोपनिषद्, जाबालोपनिषद् और जाबाल्युपनिषद उपनिषदों में मिलता है। शहर की यह पहचान आध्यामिक क्षेत्र के साथ ही ऐतिहासिक क्षेत्र में भी महत्व रखती है।

ये खबरें भी पढ़ें...

MSC Exam: कल एडमिट कार्ड जारी हुए और आज cancel हो गया पेपर

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली को लेकर कलेक्टोरेट में ABVP का हंगामा

GWALIOR: मन चाहा प्यार पाने तांत्रिक के चंगुल में फंसी Medical student

भोपाल में छात्र ने घर की छत से कूदकर किया suicide, स्कूल पर आरोप

नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा है

जबलपुर के महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने बताया कि पूर्व में कांग्रेस और बीजेपी के सांसदों की सहमति से शहर का नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा गया है, लेकिन अब सभी पार्षदगण विधायकों सहित मुख्यमंत्री से यह निवेदन करेंगे कि इस शहर का नाम जल्द से बदलकर जाबालिपुरम किया जाए।

जबलपुर metropolis