निजी स्कूलों ने किया 240 करोड़ का फीस घोटाला, स्टेशनरी और स्कूलों की सांठगांठ का भी खुलासा

मध्य प्रदेश के जबलपुर में निजी स्कूलों पर फीस बढ़ाने और किताबों में कमीशनखोरी का बड़ा खुलासा हुआ है। शहर के निजी स्कूलों ने फीस बढ़ाकर अभिभावकों से 240 करोड़ रुपए तक वसूल कर लिए...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
जबलपुर स्कूल फीस घोटाला
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जबलपुर में निजी स्कूलों की फीस बढ़ाने की मनमानी ( jabalpur private school fees scam ) को लेकर कड़ी कार्रवाई हुई है। इस कार्रवाई में 11 स्कूलों के खिलाफ एक्शन लिया गया है। प्राइवेट स्कूलों ने फीस घोटाला कर विद्यार्थियों के माता-पिता से 240 करोड़ तक की वसूली कर डाली। इस मामले में कलेक्टर के आदेश पर ताबड़तोड़ एक्शन हुआ। 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 30 अभी भी फरार हैं। जबलपुर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना ने बीते दिनों प्राइवेट स्कूल संचालकों के खिलाफ आम जनता से शिकायत मंगवाई थी। इन शिकायतों के बाद ही कार्रवाई की गई।

फीस बढ़ाकर वसूल लिए 240 करोड़

जबलपुर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना ने बीते दिनों जिले की आम जनता से प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ शिकायत मंगवाई थी। सोमवार को इन शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए जिले के 11 निजी स्कूलों के खिलाफ एक्शन लिया गया। जिला प्रशासन ने जांच में पाया कि अभी तक स्कूलों ने 81 करोड़ 30 लाख रुपए अतिरिक्त फीस के तहत वसूले हैं। यह वसूली 21 हजार से ज्यादा छात्रों से हुई है। जबलपुर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना के मुताबिक अनुमानित 1,037 निजी स्कूल में जांच की गई। इसमें 7 लाख बच्चों से करीब 240 करोड़ रुपए की अतिरिक्त फीस वसूली की गई है। 

ये खबर भी पढ़िए...

बंगाल में रेमल के डर से भोपाल में हवाई जहाज की इमरजेंसी लैंडिंग, देशभर में 800 फ्लाइट कैंसिल

स्टेशनरी की दुकानों के साथ स्कूलों की सांठगांठ

स्कूलों पर कार्रवाई के बाद जबलपुर कलेक्टर ने निजी स्कूल की किताबों में कमीशनखोरी की पूरी तरकीब बताई। स्कुल प्रशासन हर साल किताबे बदलता है। प्रशासन की जांच में पाया गया कि इनमें से 90 प्रतिशत के करीब किताबें फर्जी होती है। स्कूल प्रशासन ने इन किताबों के नाम 25 मार्च तक पब्लिक किए। जबकि स्टेशनरी की दुकानों ने दिसंबर महीने में ही इन किताबों के ऑर्डर दे दिए थे। इससे स्कूलों और स्टेशनरी की दुकानों में सांठगांठ साफ समझ आती है। ऐसा करके स्कूल मार्केट में किताबों की मोनोपॉली बना देते हैं।

इसके अलावा स्कूल मैनेजमेंट द्वारा बदली गई किताबें ज्यादातर फर्जी होती है। इन्हें छपवाने में सिर्फ प्रिंटिंग का खर्चा होता है। ऐसे में स्टेशनरी को यह किताबें बहुत कम दामों में मिल जाती है। जबकि छात्रों को स्टेशनरी वाले किताबें महंगी कीमतों में बेचते हैं। कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना ने बताया कि स्कुल मनमाने तरीके से हर साल किताब बदल देते हैं। ऐसे में मार्केट में किसी और दुकानदार के पास स्कूल द्वारा चलाई जा रही किताबें नहीं होती।

ये खबर भी पढ़िए...

भीषण गर्मी में रेल पटरियों का एक-एक इंच जांच रहे कर्मचारी, अफसर भी 24 घंटे कर रहे निगरानी

ऑडिट रिपोर्ट में धांधली

जबलपुर स्कूल फीस घोटाला में कलेक्टर ने बताया कि स्कूल प्रबंधन के द्वारा शासन के पोर्टल पर अपनी वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट अपलोड ही नहीं की जाती। इससे उनकी आय और व्यय का खर्च पता नहीं लग पाता था। जानकारी मांगे जाने पर यह ऑडिट में दर्शाते थे कि उन्हें अपनी दूसरी ब्रांच को संचालित करने के लिए खर्च करना पड़ा है। ऐसा ही दूसरी ब्रांच के द्वारा भी किया जाता था।

ये खबर भी पढ़िए...

पुलिस मुख्यालय में महिला को पीछे से पकड़ लिया SI ने, चिल्लाई तब जाकर...

हर साल नया पाठ्यक्रम और ज्यादा किताबें

स्कूल प्रबंधन अपने प्रकाशक और पुस्तक विक्रेता साथियों को मुनाफा पहुंचने के लिए हर साल अपने स्कूल का पाठ्यक्रम बदल  देते थे। वहीं एक कक्षा में 10 से 15 किताबें पाठ्यक्रम में शामिल कर दी जाती थी ताकि अभिभावक ज्यादा से ज्यादा फर्जी किताबें खरीदने को मजबूर हो। जिसके कमीशन का सीधा फायदा स्कूल को होता था।

ये वीडियो देखें...

Rahul Gandhi के "खटाखट" के बाद, Tejaswi Yadav का 'टनाटन' अंदाज

इन स्कूलों पर हुई कार्रवाई

  • क्राइस्ट चर्च बॉइस स्कूल
  • ज्ञान गंगा स्कूल
  • स्टेमफील्ड इंटरनेशनल स्कूल 
  • लिटिल वार्ड स्कूल
  • चेतान्य स्कूल
  • सेंट अलोसियस स्कूल सल्लीवारा
  • सेट अलोसियायस घमापुर
  • सेट अलोसियस सदर
  • क्राइस्टचार्च घामपुर
  • क्राइस्ट चर्च बॉयज एंड गर्ल्स

ये खबर भी पढ़िए...

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी आगे, मगर लाइक्स और व्यूज में राहुल ने पछाड़ा

दीपक कुमार सक्सेना फीस बढ़ाने की मनमानी जबलपुर स्कूल फीस घोटा fees scam school fees scam jabalpur private school fees scam निजी स्कूलों के खिलाफ एक्शन