कमलेश शाह नहीं लेंगे मंत्री पद की शपथ, जानिए क्या है वजह

मध्‍य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार होने वाला है। इसमें रामनिवास रावत के साथ कमलेश शाह मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे। जानिए क्यों कमलेश शाह को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया जाएगा...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
कमलेश शाह मंत्री पद
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार का कल मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है। इसमें कांग्रेस से बीजेपी में आए विजयपुर विधायक रामनिवास रावत मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। उनके साथ कमलेश शाह ( Kamlesh Shah ) के भी मंत्री बनने के दावे भी किए जा रहे हैं। लेकिन कमलेश शाह कल मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे। जानें क्या है इसकी वजह-

कांग्रेस छोड़ बीजेपी में हुए थे शामिल

कमलेश शाह 2023 विधानसभा चुनाव कांग्रेस की टिकट पर छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट से जीतकर आए थे। इसके बाद 29 मार्च 2024 को लोकसभा चुनाव के पहले उन्होंने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया। कमलेश शाह बीजेपी में शामिल हो गए। छिंदवाड़ा की सभी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने 2023 में जीत दर्ज की थी। ऐसे में कमलेश शाह के दल बदलने और फिर नकुल नाथ के लोकसभा चुनाव हारने के बाद छिंदवाड़ा में कांग्रेस की पकड़ कमजोर होती दिख रही है। 

ये खबर भी  पढ़िए...

उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष बनाने से नाराज थे रामनिवास रावत, अब बीजेपी देगी मंत्री पद

इसलिए नहीं बनेंगे मंत्री

छिंदवाड़ा में बीजेपी की पकड़ और मजबूत करने कमलेश शाह को मंत्री पद दिए जाने की बात कही जा रही है। हालांकि कल होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में शाह शपथ नहीं लेंगे।

शाह ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद अपनी विधानसभा सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में 10 जुलाई को अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाले हैं। यहां अभी आचार संहिता लागू है। ऐसे में शाह को मंत्री नहीं बनाया जा सकता।

चुनाव आचार संहिता के दौरान प्रत्याशी को कैबिनेट मंत्री बनाया जाना चुनाव परिणामों को प्रभावित कर सकता है। ये आचार संहिता का उल्लंघन होगा। ऐसे में कमलेश शाह अभी मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे। हालांकि अगर वे उपचुनाव जीत जाते हैं, तो पार्टी उन्हें मंत्री पद दे सकती है। 

ये खबर भी  पढ़िए...

छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट पर हो सकती है बीजेपी की अग्निपरीक्षा, उपचुनाव में कौन मारेगा बाजी

अमरवाड़ा उपचुनाव के समीकरण 

अमरवाड़ा विधानसभा में 10 जुलाई को उपचुनाव होने वाले हैं। यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रभाव वाले छिंदवाड़ा जिले के अंतर्गत आती है। अमरवाड़ा विधानसभा सीट एसटी के लिए रिजर्व सीट है। 

यहां से बीजेपी के कमलेश शाह के सामने कांग्रेस ने धीरन शाह इनवाती को टिकट दिया है। शाह 2013, 2018 और 2023 के विधानसभा चुनावों में लगातार अमरवाड़ा सीट से जीत दर्ज करते आ रहे हैं। ऐसे में उनका बीजेपी में शामिल हो जाने कांग्रेस को बड़ा झटका है। 

ये खबर भी  पढ़िए...

मंत्री विजयवर्गीय ने कांग्रेस के इस नेता को कहा बासा फल, दिया ये बयान

अमरवाड़ा विधानसभा सीट कमलेश शाह रामनिवास रावत मंत्रिमंडल विस्तार अमरवाड़ा उपचुनाव