शराब दुकान हटने तक वोट न मांगें नेता, हिंदू-मुस्लिम महिलाओं का प्रदर्शन

मध्‍य प्रदेश में रतलाम की महिलाओं में शराब की दुकान नहीं हटने को लेकर आक्रोश है। यहां रहने वाली हिंदू और मुस्लिम महिलाओं ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। महिलाओं ने प्रदर्शन करते हुए कहा कि जब तक शराब की दुकान नहीं हटेगी हम वोट नहीं देंगे।

author-image
Ravi Singh
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आमीन हुसैन, रतलाम. देश में लोकसभा का चुनाव 7 चरणों में चुनाव होना है। सभी चुनाव में मतदान करें, इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इसी बीच रतलाम से चुनाव के बहिष्कार की खबर आ रही है। यहां रतलाम के राजेंद्र नगर के रहवासियों ने शराब की दुकान हटाने को लेकर चुनाव का बहिष्कार कर दिया है। महिलाएं तख्ती और बैनर लेकर विरोध कर रही हैं। महिलाओं का कहना है कि जिस स्थान पर शराब की दुकान खोली गई है, उससे 50 मीटर में हनुमान जी का मंदिर और पास में ही पीपल का पेड़ है। शराब की दुकान के सामने मस्जिद भी है। ऐसे में हिंदू-मुस्लिम साथ में विरोध कर रहे हैं। इन सभी ने लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालने की भी चेतावनी दी है।

मतदान नहीं करने के लगाए पोस्टर-बैनर

THESOOTR

शराब की दुकान नहीं हटने से स्थानीय लोगों ने मतदान करने का बहिष्कार कर दिया है। इन्होंने आस-पास पोस्टर लगा दिए हैं, जिसमें लिखा है कि बहन-बेटी की सुरक्षा के नाम पर सरकार का छलावा, प्रशासन नहीं हटा सका शराब की दुकान, जब तक शराब की दुकान नहीं हटेगी यहां कोई भी नेता वोट मांगने नहीं आएं। जब तक शराब की दुकान नहीं हटेगी, हम वोट नहीं देंगे।

ये खबर भी पढ़ें...

भोपाल में सागर गैरे, शर्मा-विष्णु ऐसी क्या गड़बड़ी कर रहे थे कि पड़ गया छापा

महिलाओं ने नहीं हटाने दिए बैनर

THESOOTR

 धरने पर बैठी महिलाओं का कहना था कि धार्मिक स्थलों के पास शराब दुकान खोलने का क्या औचित्य है। धरना दे रहे लोगों का कहना है कि प्रशासन को सोमवार को दुकान का ताला लगाकर चाबी सौंपी तो उल्टा उन्होंने दुकानदार को चाबी दे दी। वापस दुकान खुल गई। कल से कोई घटना होती है, तो उसका जिम्मेदार कौन होगा। वही प्रदर्शन कर रहे लोगों के सामने ही पुलिसकर्मी पोस्टर-बेनर निकालने लगे जिसका महिलाओं ने विरोध किया तो पुलिसकर्मी वापस लौट गए।

ये खबर भी पढ़ें...

बीरनपुर दंगे की जांच के लिए सीबीआई की टीम रायपुर पहुंची

दुकान हटने के बाद ही वोट मांगने आएं

लगातार धरना प्रदर्शन करने के बाद भी शराब दुकान हटाई नहीं गई। इसको लेकर राजेंद्र नगर गौशाला रोड के स्थानी लोगों ने विरोध में मोर्चा खोलते हुए आने वाले लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया है। अपने क्षेत्र में बैनर फ्लेक्स लगाकर चुनाव का किया बहिष्कार। बैनर के माध्यम से चुनाव का बहिष्कार किया और नेताओ को क्षेत्र में वोट मांगने नहीं आने की चेतावनी भी दे है।  स्थानीय लोगों का कहना है कि पहले शराब दुकान हटेगी उसके बाद ही कोई नेता हमारे पास आए।

ये खबर भी पढ़ें...

Lok Sabha elections : ग्वालियर- चंबल में बीएसपी की धमक, हाथी ने उलझाए कांग्रेस - बीजेपी के समीकरण

शराबी करते हैं महिलाओं  को परेशान

रतलाम शहर के राजेंद्र नगर में जहां दुकान है, वहां से करीब पचास मीटर की दूरी पर हनुमानजी का मंदिर व पीपल का पेड़ भी है। महिलाएं पीपल के वृक्ष की पूजा करने भी जाती हैं। वहीं पास में कुछ दूरी पर स्कूल बस का स्टाप व मस्जिद भी है। शराब दुकान खुलने से बच्चियों व महिलाओं को सर्वाधिक परेशानी होती है।  मंदिर जाते समय और आते समय महिलाओं को शराबियों का सामना करना पड़ता है। महिलाओं का कहना है हम बहुत परेशान हो गए हैं। शराबी गली देते हैं, बच्चों को परेशान करते हैं। हमने कलेक्टर को भी ज्ञापन दिया है लेकिन फिर भी यहां से शराब की दुकान नहीं हटाई गई।

दुकान में बनाया जा रहा अवैध बैसमेंट

THESOOTR

राजेंद्रनगर के रहवासियों का यह भी कहना है कि जिस मकान में यह शराब की दुकान है उस मकान में बैसमेंट का निर्माण बिना अनुमति किया जा रहा है। इसके लिए नगरपालिका की ओर से मकान मालिक को नोटिस भी दिया गया है। 14 अप्रैल को दिए गए इस नोटिस में यह स्पष्ट रुप से लिखा है कि आपके द्वारा जो निर्माण किया जा रहा है वह अवैध है उसे अविलंब रोक दें। अन्यथा नगरपालिका की गैंग आकर निर्माण तोड़ेगी जिसका शुल्क मकान मालिक से वसूला जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें..

महाकाल मंदिर के प्रसाद के पैकेट पर मंदिर की फोटो से आहत भक्त पहुंचा HC, हुआ आदेश

पीपल के पेड़ को भी जला दिया 

मंदिर के पास में पीपल का पेड़ है, जहां महिलाएं पेड़ में जल चढ़ाने जाती हैं। महिलाओं ने आरोप लगाया है कि उन्होंने पीपल के पेड़ को भी जला दिया था, पीपल में बंधे धागे भी जल गए थे। स्थानीय लोगों ने पेड़ की आग बुझाई।

 

 

लोकसभा चुनाव रतलाम शराब की दुकान चुनाव के बहिष्कार