Medical college : बुधनी सहित 5 जगहों पर नए मेडिकल कॉलेज जल्द होंगे शुरू

मध्य प्रदेश में मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में बड़ी खुशखबरी है। नीमच, मंदसौर और सिवनी में नए मेडिकल कॉलेज इसी शिक्षा सत्र से शुरू करने की तैयारी है। बुधनी, राजगढ़, श्योपुर, सिंगरौली और मंडला का मेडिकल कॉलेज शामिल है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Medical college
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Medical college : मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh )  में अगले साल ( 2025-26 ) में 5 नए मेडिकल कॉलेज ( new medical college ) शुरू करने की तैयारी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ( Department of Health and Medical Education ) ने शुरू कर दी है। इनमें शिवराज सिंह चौहान के गृह क्षेत्र बुधनी, राजगढ़, श्योपुर, सिंगरौली और मंडला का मेडिकल कॉलेज शामिल है। सभी जगह 150-150 सीटें होंगी।

फैकल्टी भर्ती शुरू

बुधनी में नर्सिंग कॉलेज भी शुरू किया जाएगा। मापदंड पूरा करने में कोई कमी नहीं रह जाए, इसलिए चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने लगभग एक साल पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है। श्योपुर और सिंगरौली में फैकल्टी भर्ती ( faculty recruitment ) शुरू हो गई है, क्योंकि मान्यता मिलने में सबसे बड़ी अड़चन फैकल्टी को लेकर ही आती है। कॉलेज भवन का निर्माण भी तेजी से चल रहा है।

ये खबर भी पढ़ें...

ED की जांच शुरू होने से आबकारी सहायक आयुक्त दुबे सहित 6 अधिकारियों और शराब ठेकेदारों की बढ़ी मुश्किलें

केंद्र से मिली 60 फीसदी राशि

बुधनी छोड़ बाकी 4 कॉलेज केंद्र सरकार के सहयोग से बनाए जा रहे हैं। 60 प्रतिशत राशि केंद्र से मिली है, 40 प्रतशित राज्य सरकार लगा रही है। दरअसल, विधानसभा चुनाव के पहले भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में घोषणा की थी कि प्रदेश के सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों में अगले पांच सालों में सरकारी मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें...

नागपंचमी पर नहीं रहेगी सरकारी छुट्टी , अब तुलसी पूजा के दिन मिलेगा अवकाश

5 कॉलेज शुरू होना लगभग तय

सरकार बनने के अब इस संकल्प को पूरा करने में सबसे अधिक जोर दिया गया है। इसी कड़ी में अगले साल 5 कॉलेज शुरू होना लगभग तय माना जा रहा है। इनमें सबसे तेज काम बुधनी मेडिकल कॉलेज का चल रहा है। राजगढ़ कॉलेज भवन बनाने का काम पिछड़ा है।

ये खबर भी पढ़ें...

Modi Cabinet : शिवराज को कृषि , वीरेंद्र को सामाजिक न्याय और सिंधिया को मिला दूरसंचार

MBBS की बढ़ जाएगी 900 सीट

शुरू हो रहे प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 150-150 सीटें होंगीं। इस तरह राज्य में MBBS की कुल 900 सीटें बढ़ जाएंगीं। यह संख्या शुरूआती दौर में रहेंगी, इसके बाद और सीटें बढऩे की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें...

इंदौर में अवैध कॉलोनी काटने वालों के साथ प्लॉट बेचने वालों पर भी होगी कार्रवाई, 1 एकड़ से कम जमीन का प्लॉट में नहीं होगा पंजीयन

पहले खाली रहे पद अब भरेंगे

प्रदेश सरकार ने नीमच, मंदसौर, सिवनी, सिंगरौली, श्योपुर और सतना के लिए फैकल्टी के विभिन्न 445 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। पर इनमें से सिर्फ 160 पद ही भर पाए। अब इसे लेकर भी पदस्थापना आदेश जारी होने वाले हैं। बाकी पदों के लिए 15 दिन बाद फिर से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

Madhya Pradesh मेडिकल कॉलेज MEDICAL COLLEGE faculty recruitment फैकल्टी भर्ती मध्यप्रदेश