मध्य प्रदेश की हर आंगनबाड़ी को नया सिम कार्ड मिलेगा, अब इसी सिम से होंगे सारे सरकारी काम

महिला एवं बाल विकास विभाग ने प्रदेश की आंगनबाड़ियों से मोबाइल सिम (New Mobile SIM) लेने के लिए आवेदन बुलाए हैं। आवेदन देने की लास्ट डेट 30 अगस्त है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
aganbadi will get new sim card
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Anganwadi Will Have Permanent Mobile Number : मध्य प्रदेश की 97 हजार आंगनबाड़ियों में महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department) ने सिम देने की तैयारी कर ली है। इसके तहत विभाग द्वारा लगभग एक लाख सिम कार्ड बांटे जाएंगे। ये सिम कार्ड हर एक आंगनबाड़ी (Anganwadi) को दिया जाएगा।

यह सिम उस आंगनबाड़ी का ऑफिसियल नंबर होगा जिस पर बच्चों के पेरेंट्स (आंगनबाड़ी में आने वाले) से लेकर अधिकारी तक सभी संपर्क कर सकेंगे। हालांकि इसको लेकर यही शासन स्तर पर फैसला किया जाएगा। 

ये खबर पढ़िए... होल्ड 13 फीसदी पदों पर चार विभागों ने हाईकोर्ट के स्टे के बाद भी 2022 में चयनित सब इंजीनियर को जॉइनिंग दी, डबल बैंच से नोटिस

सिम देने के लिए बुलाए आवेदन 

महिला एवं बाल विकास विभाग ने प्रदेश की आंगनबाड़ियों से मोबाइल सिम लेने के लिए आवेदन बुलाए है। आवेदन देने की लास्ट डेट 30 अगस्त है। बताया जा रहा है कि ये सिम एक लाख एक हजार 191 कार्यकर्ताओं को बांटे जाएंगे। कार्यकर्ता के हटने या रिटायर होने के बाद भी वह नंबर चेंज नहीं होगा। 

ये खबर पढ़िए... MP Weather Update : मध्य प्रदेश में स्ट्रांग हुआ सिस्टम, आज 8 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

किससे सिम खरीदेगा विभाग 

जानकारी के अनुसार आंगनबाड़ियों से सही नेटवर्क और टॉवर सुनिश्चित करने के लिए विभाग चरों मोबाइल नेटवर्क सिस्टम का ऑफर (offer) स्वीकार कर सकती है।

प्रदेश के मोबाइल नेटवर्किंग सिस्टम (Mobile Networking System) को ध्यान में रखते हुए जिस क्षेत्र में जिस कंपनी का मोबाइल नेटवर्क (Mobile network) अच्छा होगा उस कंपनी का सिम उस इलाके के लिए खरीदा जाएगा। हालांकि इसको लेकर शाशन स्टार पर विचार-विमर्श भी किया जाएगा। 

ये खबर पढ़िए... सिंधिया की कोशिशें रंग लाईं, 14 साल बाद ग्वालियर में टी 20 मैच में भिड़ेंगे भारत और बांग्लादेश

सरकारी फोन में चला रहीं पर्सनल नंबर 

जानकारी के अनुसार, सरकार द्वारा दिए गए मोबाइल फोन में बीते चार सालों से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi Workers) अपना नंबर चला रहीं है। इसलिए महिला और बाल विकास विभाग ने नए सिम द्वारा आंगनबाड़ी को स्थायी नंबर देने की तैयारी की है। 

सरकार की तरफ से अब तक 500 रुपए तीन महीने में आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं जो सिम कार्ड के साल भर के रेचरगके लिए होते हैं। हालांकि हर महीने रिचार्ज का खर्चा 160 से 200 रुपए तक होता है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Anganwadi Sim Cards (आंगनबाड़ी सिम कार्ड), Women and Child Development Department (महिला और बाल विकास विभाग), MP Anganwadi sim (मध्य प्रदेश आंगनबाड़ी सिम्स), Mobile Network for Anganwadis (आंगनबाड़ी के लिए मोबाइल नेटवर्क)

महिला एवं बाल विकास विभाग आंगनबाड़ी सिम कार्ड Anganwadi Sim Cards Women and Child Development Department आंगनबाड़ी कार्यकर्ता Anganwadi workers