Bhopal Cruise Ban: बड़ा तालाब, नर्मदा में क्रूज-मोटर बोट चलाने पर रोक जारी...

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ( NGT ) के आदेश को कोर्ट में चुनौती देने याचिका दायर की गई थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ( SC ) ने पहली सुनवाई में ही खारिज कर दिया है।  

author-image
Pratibha Rana
New Update
FFF

National Green Tribunal

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. भोज वेटलैंड (बड़ा तालाब) और नर्मदा समेत प्रदेश की किसी भी वाटर बॉडीज में क्रूज और मोटर बोट के संचालन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ( एनजीटी ) के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने सही ( Bhopal Cruise Ban ) ठहराया है। दरअसल कुछ समय पहले NGT ने भोपाल के बड़ा तालाब में किसी भी तरह की मोटर बोट और क्रूज का संचालन बंद करने का आदेश दिया था। इस फैसले का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिसे SC ने खारिज करते हुए एनजीटी के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने सही ठहराया है। 

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर के बाणगंगा में व्यापारी की हत्या, बदमाशों ने चाकू से किया हमला

बड़ा तालाब में क्रूज पर पाबंदी जारी

दरअसल मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा ( Cruise Boat Ban ) है। मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम, एनजीटी के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था। कोर्ट ने मंगलवार ( 5 मार्च ) को यह याचिका खारिज कर दी। अब मप्र के तालाबों- नदियों में क्रूज और बोट चलाने की संभावनाएं खत्म हो गई हैं। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अभय एस ओका और जस्टिस उज्जवल भुइयां की पीठ ने यह फैसला दिया। 

ये खबर भी पढ़िए..Facebook Instagram Down हुआ तो Elon Musk ने लिए मजे, जानिए कैसे

6 और रामसर साइट पर रोक संभव

बता दें, पर्यटन निगम ने अपनी याचिका में प्रदेश के तालाबों-नदियों में क्रूज और मोटर बोट चलाने की परमिशन मांगी थी। सुप्रीम कोर्ट ने एनजीटी के आदेश को बरकरार रखा है। वहीं सुप्रीम कोर्ट में निगम के वकील ने तर्क दिया था कि 6 और रामसर साइट्स पर मोटर बोट का संचालन हो रहा है। इन पर भी जल्द रोक लग सकती है। 

ये खबर भी पढ़िए..MP के किस metropolis का नाम बदलने की फिर हुई मांग

पिछले साल सितंबर में लगी थी रोक 

मध्य प्रदेश में एनजीटी ने पिछले साल सितंबर में तालाब और नदियों में क्रूज और मोटर बोट चलाने पर रोक लगाई थी। इस संबंध में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने एक याचिका पर सुनवाई के बाद आदेश जारी किया था। पर्यावरणविद सुभाष पांडेय की याचिका पर सुनवाई के बाद एनजीटी ने यह फैसला सुनाया था। क्रूज और मोटर बोट पर यह बैन बड़े तालाब में ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए लगाया गया था। 

ये खबर भी पढ़िए..GWALIOR: मन चाहा प्यार पाने तांत्रिक के चंगुल में फंसी Medical student

बिना मोटर वाली बोट का संचालन जारी रहेगा

एनजीटी ने मोटरबोट और क्रूज पर प्रतिबंध लगाया है, लेकिन बिना मोटर वाली बोट यानी नाव पर कोई प्रतिबंध नहीं है। बिना मोटर वाली बोट को भोपाल लेक में चलाने की अनुमति जारी रहेगी।

National Green Tribunal नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ngt एनजीटी Bhopal Cruise Ban Cruise Boat Ban