MP में टीसी का अमानवीय चेहरा, यात्री को जड़ा थप्पड़, चेहरा भी नोंचा, जानें हैरान करने वाला पूरा मामला

भोपाल रेलवे स्टेशन पर टिकट चेकर की गुंडागर्दी देखने को मिली है। यहां  टिकट के विवाद में टीसी यात्री से पहले तो बदसलूकी की और उसे थप्पड़ मार दिया। जीआरपी ने भी यात्री की शिकायत नहीं सुनी। जानें पूरा मामला

Advertisment
author-image
Sanjay Sharma
New Update
MP Bhopal railway ticket checker beats passenger
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.  रेलवे के सुरक्षित और सुविधाजनक सफर के दावे की हवा निकालने वाला एक और गंभीर मामला सामने आया है। तत्काल टिकट पर झांसी से यात्रा कर रहे एक यात्री को भोपाल स्टेशन पर टिकट चैकिंग स्टॉफ द्वारा बेरहमी से पीटा गया। टीसी ने सैंकड़ों यात्रियों के सामने गुंडई दिखाई और उसकी बहन का हाथ भी पकड़ लिया। भोपाल स्टेशन के टिकट चेकिंग स्टाफ के केबिन में हंगामा देख यात्रियों ने बीच-बचाव किया।

जीआरपी ने नहीं सुनी शिकायत

जख्मी यात्री बहन और दुधमुंहे भांजे को लेकर जीआरपी थाने पहुंचा तो वहां भी उसकी सुनवाई नहीं हुई और जीआरपी ने धमकाकर उसे बाहर से ही भगा दिया। पीड़ित ने सुनवाई न होने पर रेलवे के ऑनलाइन प्लेटफार्म पर शिकायत की है। अब देखना है राजधानी के स्टेशन पर यात्रियों से खुलेआम मारपीट करने वाले टीसी पर रेलवे क्या कार्रवाई करता है।

यह है मामला

भोपाल के करोंद निवासी 23 साल का शिवम विश्वकर्मा झांसी गया था। वहां से अपनी बहन रूपाली, दो साल और 11 साल के भांजे के साथ पातालकोट एक्सप्रेस से भोपाल लौट रहा था। तत्काल टिकट में दो सीट कंफर्म हुई थीं। ऐसे में शिवम, उसकी बहन और भांजे ट्रेन के कोच एस-4 में सफर कर रहे थे। ट्रेन रात 11 बजे के बाद भोपाल स्टेशन पहुंची। जब शिवम, रूपाली और भांजों के साथ प्लेटफार्म से बाहर आ रहे थे, तभी टिकट चेकिंग स्टाफ के एक टीसी ने उन्हें रोक लिया। 11साल के बच्चे के बिना टिकट यात्रा करने पर टिकट टीसी ने उन्हें डांट-फटकार लगाई और केबिन में ले गया। जब शिवम ने तत्काल टिकट दिखाया और तीसरी सीट कंफर्म न होने के बारे में बताया तो टिकट चेकर भड़क गया। रूपाली ने जुर्माना भरने की बात कही इस पर भी टीसी उन्हें अपशब्द कहता रहा। शिवम के मना करने पर उसने मारपीट शुरू कर दी।

ये खबर भी पढ़ें... MP में बीजेपी की नगर पालिका अध्यक्ष को अपनी गाड़ी में हूटर लगाना पड़ा भारी, हुई ये कार्रवाई

यात्रियों के सामने की बदसलूकी

टिकट चेकर ने महिला यात्री के साथ दुर्व्यवहार किया और बार-बार उन्हें जेल भेजने की धमकी देता रहा। शोर-शराबा होने पर कुछ ही देर में वहां भीड़ जमा हो गई। इस दौरान रेलवे के अन्य कर्मचारी भी वहां आ गए। टिकट चेकर ने उनके सामने ही कुर्सियों पटकते हुए शिवम को थप्पड़ जड़ दिया। उसके साथ झूमाझटकी भी की जिसके चलते शिवम का चेहरा जख्मी हो गया। लोगों ने बीच-बचाव किया तो टिकट चेकर ने उनके साथ भी बदतमीजी शुरू कर दी। हंगामा बढ़ता देख रेलकर्मियों ने उसे अलग किया। जख्मी हालत में बहन और भांजे को लेकर शिवम जीआरपी थाने पहुंचा तो उसे घंटे भर तक परेशान किया गया।

ये खबर भी पढ़ें... Chhattisgarh : पीसीसी की हार की समीक्षा बैठक में हंगामें की आशंका, काट छांट कर बनाई गई मीटिंग में शामिल होने वालों की लिस्ट

MP Bhopal railway ticket checker beats passenger new

नहीं लिखी शिकायत, जीआरपी ने भी धमकाया

भोपाल स्टेशन पर मारपीट का शिकार हुए यात्री शिवम विश्वकर्मा ने बताया रात में वह जीआरपी थाने में काफी देर तक बैठा रहा। उसके साथ बहन और भांजे भी थे। बार-बार उसने अपने साथ हुई मारपीट, जख्मी चेहरा दिखाकर मेडिकल टेस्ट कराने की गुहार लगाई। थाने में शिकायत दर्ज कराने की अपील भी करता रहा लेकिन रेलवे पुलिस ने उसे नहीं सुना। रेलवे पुलिस टिकट चेकर के अमानवीय व्यवहार और गुंडागर्दी का बचाव करती रही। जब उसने अधिकारियों से शिकायत करने का कहा तो जीआरपी के जवानों ने उल्टा उसे ही जेल भेजने की धमकी देकर वहां से भगा दिया। ऐसी व्यवस्था में कैसे किसी को न्याय मिल सकता है।

ये खबर भी पढ़ें... MP में राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा का बड़ा एक्शन, जबलपुर में 7 पटवारी निलंबित, 3 तहसीलदारों को नोटिस

रेलवे के दावे खोखले, क्या करें यात्री... 

रेलवे यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का ढोल खूब पीटता है। लेकिन भोपाल स्टेशन पर  बुधवार रात हुई घटना ने इन खोखले दावों की कलई खोल दी है। वैसे ट्रेनों में टिकट चैकिंग स्टाफ द्वारा यात्रियों से बदसलूकी नई बात नहीं है। इनकी हरकतों से रेलवे जब तब शर्मिंदा होता ही है और अफसर फौरी कार्रवाई और खेद जताकर पल्ला झाड़ लेते हैं। 

पीड़ित ने लगाई न्याय की गुहार

तत्काल टिकट पर यात्रा करने वाले पीड़ित शिवम का कहना है एक टिकट कंफर्म नहीं हुआ था। मजबूरी में बच्चे को साथ में लाना पड़ा। माना हमसे गलती हुई थी तो टीसी जुर्माना वसूल लेता। इस तरह मारपीट और नोंचखरोंच रेलवे के किस सिस्टम में है। रात में ही रेलवे के ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर शिकायत दर्ज करा दी थी। वहां से मैसेज भी आए हैं लेकिन दिनभर बीतने के बाद भी कोई कार्रवाई हुई हो इसकी जानकारी रेलवे ने नहीं दी है।

मामले में भोपाल जीआरपी निरीक्षक जहीर खान का कहना है कि दोनों पक्ष देर रात को थाने आए थे। पीड़ित ने थाने में शिकायत नहीं की है। थाने में ड्यूटी पर तैनात सहकर्मियों ने बताया था दोनों पक्ष आपस में समझौता करके लौट गए हैं। यदि पीड़ित शिकायत करना चाहता है अभी भी जीआरपी थाने आ सकता है।

ये खबर भी पढ़ें... फिर नहीं मिली सौम्या चौरसिया को जमानत, कोर्ट ने खारिज की याचिका

भोपाल रेलवे स्टेशन, टिकट चेकर की गुंमामले में भोपाल जीआरपी निरीक्षक जहीर खान का कहना है कि दोनों पक्ष देर रात को थाने आए थे। पीड़ित ने थाने में शिकायत नहीं की है। थाने में ड्यूटी पर तैनात सहकर्मियों ने बताया था दोनों पक्ष आपस में समझौता करके लौट गए हैं। यदि पीड़ित शिकायत करना चाहता है अभी भी जीआरपी थाने आ सकता है।डागर्दी, टीसी ने यात्री को मारा थप्पड़, टीटीई की गुंडागर्दी, भोपाल न्यूज, भोपाल रेलवे न्यूज, एमपी न्यूज हिंदी

भोपाल रेलवे न्यूज भोपाल रेलवे स्टेशन Hindi News एमपी न्यूज हिंदी भोपाल न्यूज हिंदी