मध्य प्रदेश कैबिनेट : मप्र का होगा समग्र विकास, बनाए जाएंगे वृंदावन ग्राम, शहरों में होंगे गीता भवन

मप्र सरकार गांव और शहरों के समग्र विकास के लिए नया खाका तैयार कर रही है, इसकी एक झलक मंगलवार 3 सितंबर को हुई कैबिनेट की बैठक में दिखाई दी है। कैबिनेट ने मप्र में वृंदावन ग्राम और शहरों में गीता भवन बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

Advertisment
author-image
Shrawan mavai
एडिट
New Update
Vrindavan Gram Geeta Bhavan
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Bhopal : मप्र सरकार गांव और शहरों के समग्र विकास के लिए नया खाका तैयार कर रही है, इसकी एक झलक मंगलवार 3 सितंबर को हुई कैबिनेट की बैठक में दिखाई दी है। कैबिनेट ने मप्र में वृंदावन ग्राम और शहरों में गीता भवन बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके अलावा नीमच सिंचाई परियोजना, मुरैना इंडस्ट्री डेवलपमेंट को भी स्वीकृति दी है। इन महत्वपूर्ण निर्णयों से प्रदेश में उद्योग, रोजगार और सिंचाई के क्षेत्रों में आमूलचूल परिवर्तन होगा।

वृंदावन ग्राम विकास योजना

प्रदेश में वृंदावन ग्राम विकास योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में एक गांव को वृंदावन ग्राम बनाया जाएगा। इस गांव में दुग्ध उत्पादन, औषद्यी उत्पादन, गोबर के व्यावसायिक उपयोग, गौशाला, सौर ऊर्जा सहित अन्य विकास के कार्य किए जाएंगे। इस गांव को मॉडल गांव की तरह बनाया जाएगा। इस योजना के सुखद परिणाम आने के बाद वृंदावन ग्राम के आधार पर ही अन्य गांव का विकास किया जाएगा।

मुरैना में फुटवियर इंडस्ट्री पार्क

प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार मुरैना जिले के सीतापुर में फुटवियर इंडस्ट्री पार्क स्थापित करने जा रही है। यह पार्क 61.7 एकड़ बनाया जाएगा, जिस पर 111 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। यहां पर लैदर से बनने वाली सभी वस्तुएं जैसे फुटवियर, जैकेट, बेल्ट सहित अन्य सामग्रियों का निर्माण होगा। इस इंडस्ट्री पार्क में लगभग 300 करोड़ रुपए का निवेश होगा और करीब 3020 रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

ये खबर भी पढ़ें...

शिवराज मामा का एक और फैसला पलटेंगे सीएम मोहन यादव , भोपाल में फिर 'जिंदा' होगा सीपीए

दिल्ली में सीएम मोहन यादव ने किया 'मध्य प्रदेश उत्सव' का उद्घाटन, बोले- एमपी अद्भुत और आनंददायी प्रदेश

नर्मदापुरम के बावई में होगी रिन्यूवल एनर्जी उपकरण इकाई

नर्मदापुरम जिले के बाबई में रिन्यूवल एनर्जी के क्षेत्र में उपयोग होने वाले उपकरणों के निर्माण के लिए इकाई स्थापित की जाएगी। यह इकाई 27 एकड़ जमीन पर बनाई जाएगी, जिसमें लगभग 93.05 करोड़ का खर्च आएगा। इस इकाई में 60 फीसदी केन्द्र और 40 प्रतिशत राज्य सरकार अंश राशि देगी। इन इकाइयों की स्थापना के बाद यहां सैकड़ों की संख्या में रोजगार सृजन होगा।

नीमच में सिंचाई परियोजना को मंजूरी

किसानों के लिए यह अच्छी खबर है कि जावेद नीमच में माइक्रो सिंचाई परियोजना को मंजूरी मिली है। इस परियोजना से करीब 1 लाख 60 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी, जिसका नीमच में 253 और मप्र में गांव का होगा समग्र विकास, बनाए जाएंगे वृंदावन ग्राम और गीता भवन शहरों में होंगे

ये खबर भी पढ़ें...

जन्माष्टमी पर सीएम मोहन यादव ने दी सौगातें, चंदेरी बनेगी अब पर्यटन तीर्थ नगरी

सीएम मोहन यादव ने किया ऐलान, 10 गाय पालने वाले पशुपालकों को मध्यप्रदेश सरकार देगी अनुदान

उद्योग, रोजगार और सिंचाई परियोजनाओं को कैबिनेट में मंजूरी

भोपाल। मप्र सरकार गांव और शहरों के समग्र विकास के लिए नया खाका तैयार कर रही है, इसकी एक झलक मंगलवार 3 सितंबर को हुई कैबिनेट की बैठक में दिखाई दी है। कैबिनेट ने मप्र में वृंदावन ग्राम और शहरों में गीता भवन बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके अलावा नीमच सिंचाई परियोजना, मुरैना इंडस्ट्री डेवलपमेंट को भी स्वीकृति दी है। इन महत्वपूर्ण निर्णयों से प्रदेश में उद्योग, रोजगार और सिंचाई के क्षेत्रों में आमूलचूल परिवर्तन होगा।

गीता भवन बनेगा पाठन-पठन का केन्द्र

प्रदेश सरकार शहरों में पाठन-पठन की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए गीता भवन का निर्माण कराएगी। गीता भवन में अध्ययन, पाठन पठन, प्रतियोगिता परीक्षाओं का साहित्य तैयारी करवाई जाएगी, इसके अलावा भारत की संस्कृति से जुड़ी किताबें वहां मौजूद होंगी। इस भवन का उपयोग रियायती दरों पर सांस्कृतिक आयोजनों के लिए किया जा सकेगा।

ग्वालियर इन्वेस्टर मीट में 8000 करोड़ का निवेश

ग्वालियर इन्वेस्टर मीट में 8 हजार करोड़ का निवेश प्रदेश को मिला है। इस इन्वेस्टर मीट के निवेश के आधार पर 33 हजार नए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। आगामी दिनों में सागर और रीवा में भी इसी तरह का इन्वेस्टर मीट आयोजित होगा। में 212 गांव को लाभ मिलेगा। इस परियोजना के माध्यम से किसानों की उपज उत्पादकता बढ़ेगी और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

 

 

 

MP News CM Mohan Yadav Madhya Pradesh Cabinet Geeta Bhavan CABINET MEETING MP एमपी हिंदी न्यूज